करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 19 May 2020 Questions And Answers


🔸प्रश्न 1. किशोर बियानी का फ्यूचर कंज्यूमर ने राइट्स इश्यू के द्वारा कितने करोड़ रुपए जुटाए जाने की घोषणा की है?
100 करोड़ रुपए
200 करोड़ रुपए
300 करोड़ रुपए
500 करोड़ रुपए

उत्तर: 300 करोड़ रुपए – किशोर बियानी का फ्यूचर कंज्यूमर ने राइट्स इश्यू के द्वारा 300 करोड़ रुपए जुटाए जाने की घोषणा की है. जिसके लिए राइट्स इश्यू को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने मंजूरी दे दी है.

🔸प्रश्न 2. राधाकृष्ण दमानी ने इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी में मार्च 2020 तक कितने फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है?
12.16 फीसदी
13.16 फीसदी
14.16 फीसदी
15.16 फीसदी

उत्तर: 15.16 फीसदी – राधाकृष्ण दमानी ने इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी में मार्च 2020 तक 15.16 फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी और और उनके भाई गोपीकृष्ण दमानी की इंडिया सीमेंट्स में हिस्सेदारी बढ़कर अब 19.89 फीसदी हो गई है.

🔸प्रश्न 3. एआईटीए ने अंकिता रैना और दिविज शरण को किस पुरस्कार के लिये नामांकित किये जाने की घोषणा की है?
खेल रतन
भारत रत्न
राजीव गाँधी रतन
अर्जुन पुरस्कार

उत्तर: अर्जुन पुरस्कार – अखिल भारतीय टेनिस महासंघ (एआईटीए) ने अंकिता रैना और दिविज शरण को अर्जुन पुरस्कार के लिये नामांकित किये जाने की घोषणा की है. जबकि पूर्व डेविस कप कोच नंदन बाल के नाम की सिफारिश ध्यानचंद पुरस्कार के लिये करेगा.

🔸प्रश्न 4. ब्रिटेन में ऑफकॉम’ ने जाकिर नाइक के पीस टीवी पर ‘नफरत फैलाने वाले भाषण’ देने पर कितना जुर्माना लगाया है?
1 लाख पाउंड
2 लाख पाउंड
3 लाख पाउंड
5 लाख पाउंड

उत्तर: 3 लाख पाउंड – ब्रिटेन में ऑफकॉम’ ने जाकिर नाइक के पीस टीवी पर ‘नफरत फैलाने वाले भाषण’ देने पर 3 लाख पाउंड का जुर्माना लगाया है. जबकि ब्रिटेन के नियामक ने प्रसारण संबंधी उसके नियम तोड़ने पर पीस टीवी उर्दू के लाइसेंस धारकों पर 2 लाख पाउंड का जुर्माना लगाया गया है.

🔸प्रश्न 5. पाकिस्तान की पहली सिख महिला पत्रकार मनमीत कौर को किस अवार्ड के लिए नामित किया गया है?
ब्रिटिश अवॉर्ड
अमेरिकी अवॉर्ड
ऑस्ट्रेलियाई अवॉर्ड
जापानी अवॉर्ड

उत्तर: ब्रिटिश अवॉर्ड – पाकिस्तान की पहली सिख महिला पत्रकार मनमीत कौर को हाल ही में ब्रिटिश अवार्ड के लिए नामित किया गया है सिख समूह एक वैश्विक संगठन है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों से समुदाय से संबंधित लोगों को सम्मानित करता है.

🔸प्रश्न 6. बॉस्केटबॉल के किस महान खिलाडी के जूते ऑनलाइन नीलामी में रिकॉर्ड 5 लाख 60 हजार डॉलर में बीके है?
कोबे ब्रायन
माइकल जॉर्डन
लार्री बर्ड
जेम्स नैस्मिथ

उत्तर: माइकल जॉर्डन – बॉस्केटबॉल के महान खिलाडी माइकल जॉर्डन के जूते ऑनलाइन नीलामी में रिकॉर्ड 5 लाख 60 हजार डॉलर में बीके है. एयर जॉर्डन’ नाम से कंपनी ने उनके लिए यह खास तौर पर बनाया. माइकल जॉर्डन ने यह जूते अपने पहले सीजन में शिकागो बुल्स की तरफ से खेलते हुए पहने थे.

🔸प्रश्न 7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने “राजीव गांधी किसान न्याय” योजना शुरु की है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
छत्तीसगढ़ सरकार

उत्तर: छत्तीसगढ़ सरकार – छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से “राजीव गांधी किसान न्याय” योजना शुरु की है. इस योजना का शुभारंभ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि से किया जाएगा.

🔸प्रश्न 8. एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 5 वर्ष से कम आयु के कितने प्रतिशत बच्चों की मौत बाल और मातृ कुपोषण से हुई है?
50 प्रतिशत
62 प्रतिशत
68 प्रतिशत
78 प्रतिशत

उत्तर: 68 प्रतिशत – इंडिया स्टेट-लेवल के लैंसेट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में वर्ष 2000 के बाद 5 वर्ष से कम आयु के 68 प्रतिशत बच्चों की मौत बाल और मातृ कुपोषण से हुई है. जबकि 83% नवजात की मौत जन्म के समय कम वजन के कारण हुई है..

🔸प्रश्न 9. 19 मई 2011 को 58वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों में किस फिल्म को सर्वश्रेठ फ़िल्म के लिए चुना गया?
रॉकस्टार
एदेमाइन्ते माकान अबू
ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा
नो वन किल जेसिका

उत्तर: एदेमाइन्ते माकान अबू – 19 मई 2011 को 58वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों में मलयालम फ़िल्म ‘एदेमाइन्ते माकान अबू’ को सर्वश्रेठ फ़िल्म के लिए चुना गया. इस फिल्म के अभिनेता सलीम कुमार और तमिल अभिनेता धनुष संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए चुना गया था.

🔸प्रश्न 10. निम्न में से किस देश ने हाल ही में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए ‘आईफील-यू’ ब्रेसलेट विकसित किया है?
जापान
इटली
ऑस्ट्रिया
चीन

उत्तर: इटली – इटली देश ने हाल ही में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए ‘आईफील-यू’ ब्रेसलेट विकसित किया है. यह ब्रेसलेट केवल एक रेडियो सिग्नल का इस्तेमाल करता है. जिससे दूसरे ब्रेसलेट ने नजदीक आने का पता चल जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *