आज का सामान्य ज्ञान – Important information related to science

आज का सामान्य ज्ञान – Important information related to science

1. परमाणु उदासीन होता है, क्यों ?

उत्तर – चूँकि परमाणु में तीन मौलिक कण प्रोटॉन (+), इलेक्ट्रॉन (-) तथा न्यूट्रॉन (0) होता है, परमाणु में प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन की संख्या समान और गुण विपरीत होने के कारण परमाणु उदासीन होता है ।

2. रेगिस्तान में ऊँट अल्प मात्रा में जल ग्रहण कर अत्यधिक दिनों तक शरीर के अंदर जल-संतुलन कैसे बनाये रखता है ?

उत्तर – ऊँट के शरीर पर कुबड़-रूपी मांसल उपस्थित होता है, जिससे उसके चर्बियों में H, उपस्थित रहता है । जब ऊँट वमन-क्रिया द्वारा वातावरण से ऑक्सीजन ग्रहण करता है, तो उसके पश्चात् 2H, + 0, 2H.O निर्माण होता है ।

3. जंग लगने पर लोहे के कील (कोटी) का भार क्यों बढ़ जाता है?

उत्तर -लोहे के कील को वातावरण में छोड़ देने पर वह वातावरण से ऑक्सीजन ग्रहण करता है, जो लौह ऑक्साइड में बदल जाता है। अतः यह जितना ऑक्साइड अवशोषित करता है, इसका उतना भार बढ़ जाता है ।

4. जुगनू प्रकाश क्यों देता है ?

उत्तर -जुगनू की प्राथि से लूसी फेरीन नामक द्रव निकलता रहता है । यह पदार्थ हवा के सम्पर्क में जैसे ही आता है, स्वतः जल उठता है । सांस के साथ ऑक्सीजन जुगनू के शरीर के अन्दर जाता है, जिसके कारण रुक-रुक कर प्रकाश उत्पन्न करता है

कठिन से सवालो के बड़े आसान से जवाब PART – 3 | रोचक तथ्य |
5. समुद्र का जल नमकीन क्यों होता है?

उत्तर -समुद्र में अनेक नदियाँ आकर गिरती हैं, जिसमें लवण का अंश होता है। चूँकि समुद्र

में नदियों से नमक का अंश हमेशा जमा होते रहता है, इसलिए समुद्र का जल नमकीन होता है।

6. सड़ा हुआ अंडा पानी में क्यों तैरता है ?

उत्तर – सड़े हुए अंडे से जलवाष्प निकला हुआ होता है और जो वह जल विस्थापित करता है वह अंडे के भार से कब होता है । फलत: सड़ा हुआ अण्डा जल में तैरता

7. एक ही तापक्रम पर उबलते हुए जल की अपेक्षा वाष्प में अधिक गर्मी क्यों होती है ?

उत्तर – जल की गुप्त उष्मा 80 कैलोरी प्रति ग्राम होती । जबकि इसी तापक्रम पर वाष्प की ऊष्मा 536 कैलोरी होती है इसलिए वास्प में अधिक गर्मी का अनुभव होता है

8. थर्मामीटर में पारा का उपयोग क्यों किया जाता है ?

उत्तर -चमकदार होने के कारण पारा को आसानीपूर्वक देखा जा सकता है, ठण्डा और गमी दोनों से पारा का प्रसार और संकुचन बराबर होता है तथा यह थर्मामीटर के भीतर दीवार में नहीं सटता है, इसलिए थर्मामीटर में पारा का उपयोग किया जाता है।

9. शव पानी में क्यों तैरता है ?

उत्तर – चूँकि शव का अपघटन प्रारंभ हो जाता है जिसके फलस्वरूप अनेक गैस उत्पन्न होती है । गैस के उत्पन्न होने से शव को अपसारी बल मिलता रहना है, जिससे वह पानी में तैरता है।

10. खान में मोमबत्ती जलाना खतरनाक होता है, क्यों?

उत्तर -खान में मिथेन, इथेन, माश जैसे ज्वलनशील गैसों की उपस्थित होती है, जो अत्यधिक दहनशील होती है, मोमबत्ती जलाने पर खान में आग लग सकती है, इसलिए खान में मोमबत्ती जलाना खतरनाक है ।

11. पीले फॉस्फोरस को जल में रखा जाता है, क्यों?

उत्तर -चूँकि पीला फॉस्फोरस हवा के सम्पर्क में आते ही जल उठता है, इसलिए उसे जल में रखा जाता है।

12. सोडियम धातु को केरोसिन तेल में रखा जाता है, क्यों ?

उत्तर – सोडियम धातु आर्द्रता की उपस्थिति में आग पकड़ लेती है, चूँकि किरोसीन तेल पैराफिन हाइड्रोजन है, इसलिए यह सोडियम के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है । अतः, इसी कारण से सोडियम धातु को केरोसिन तेल में रखा जाता है।

13. नमक खाने के बाद प्यास क्यों लगती है ? नमक खाने के बाद जल वृक्क एवं उसके समस्त क्षेत्र की ओर अग्रसर होता है,

उत्तर – जिससे शरीर के अन्य भागों में जल का अभाव हो जाता है; क्योंकि सभी जल वृक्क क्षेत्र में लवण के कारण आ जाते हैं, इसलिए प्यास का अनुभव होता है ।

14. आग बुझाने के लिए कार्बन-डाइऑक्साइड गैस का प्रयोग क्यों किया जाता है ?

उत्तर – कार्बन-डाइऑक्साइड गैस दहन का पोषक होता है तथा स्वयं भी ज्वलनशील नहीं

होता है । आग को यह आवरण के रूप में ढंक लेता है, जिससे आग को ऑक्सीजन नहीं मिलता, इसलिए आग बुझ जाती है।

15. रेफ्रिजरेटर खाद्य-पदार्थ को ताजा क्यों रखता है ?

उत्तर -रेफ्रिजरेटर का तापमान कम होता है। कम तापमान पर फर्मेण्टेशन की क्रिया नहीं होती है। अतः रेफ्रिजरेटर में रखा खाद्य-पदार्थ ताजा बना रहता है।

16. “डोलड्रम’ किसे कहते हैं ?

उत्तर – विषुवत रेखा से 5° उत्तर और 5° दक्षिण सूर्य की सीधी किरणों के कारण हवा गर्म होकर सीधे ऊपर की ओर उठती जाती है, यहाँ हवा पूरब, पश्चिम, उत्तर दक्षिण नहीं चलती है। इसी शान्त पट्टी को डोलड्रम कहते हैं।

17. हर चौथे साल पर फरवरी 28 के बदले 29 दिन का होता हैं, क्यों ?

उत्तर – सामान्यतः पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में 365 दिन 5 घंटे 48 मिनट 12 सेकेंड लगते हैं। अत: चार वर्ष में यह वास्तविक चार वर्ष की अवधि से एक दिन बढ़ जाता है। यहीं कारण है कि फरवरी हर चौथे साल 28 के बजाय 29 दिन का होता है और वह वर्ष 366 दिन का होता है।

18. पृथ्वी पर चन्द्रमा का एक ही तरफ क्यों दिखाई देता है ?

उत्तर – चन्द्रमा 29 दिन में पृथ्वी का एक चक्कर लगाता है और अपने धुरी पर भी यह 30 दिन में ही एक चक्कर लगाता है। यहीं कारण है कि चन्द्रमा का पृथ्वी पर से एक ही सतह दिखाई पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *