आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ट प्रश्नोत्तर पढ़े – Read important objective type questions in today’s general knowledge

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ट प्रश्नोत्तर पढ़े – Read important objective type questions in today’s general knowledge

1.कथकली नृत्य किस राज्य से संबंधित है ?

(A) आंध्र प्रदेश
(B) केरल
(C) तमिल नाडु
(D) ओडिशा
उत्तर: (B) केरल

कथकली, केरल की सुप्रसिद्ध शास्त्रीय रंगकला है। रंगीन वेशभूषा पहने कलाकार गायकों द्वारा गाये जानेवाले कथा संदर्भों का हस्तमुद्राओं एवं नृत्य-नाट्यों द्वारा अभिनय प्रस्तुत करते हैं। इसमें कलाकार स्वयं न तो संवाद बोलता है और न ही गीत गाता है। कथकली के साहित्यिक रूप को ‘आट्टक्कथा’ कहते हैं। 17 वीं शताब्दी में कोट्टारक्करा तंपुरान (राजा) ने जिस रामनाट्टम का आविष्कार किया था उसी का विकसित रूप है कथकली।

2.तीरंदाजी के लिए राजीव गांधी खेल रत्न न प्राप्त करने वाला निम्न में से कौन है ?

(A) अंजली वेद पाठक भागवत
(B) राज्यवर्धन सिंह राठौड़
(C) पी गोपीचंद
(D) अभिनव बिंद्रा
उत्तर: (C) पी गोपीचंद

तीरंदाजी के लिए राजीव गांधी खेल रत्न न प्राप्त करने वाला निम्न में से पी गोपीचंद है। पुल्लेला गोपीचंद एक भारतीय बैडमिन्टन खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2001 में चीन के चेन होंग को फाइनल में 15-12,15-6 से हराते हुए ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीत हासिल की। उन्हें वर्ष 2001 के लिए राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2005 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

3.ट्विटर किसने स्थापित किया था ?

(A) मार्क जकरबर्ग
(B) टिम कुक
(C) स्टीव जॉब्स
(D) इवान विलियम्स
उत्तर: (D) इवान विलियम्स

ट्विटर सेवा इंटरनेट पर मार्च 21, 2006 में आरंभ की गई थी। इसकी स्थापना इवान विलियम्स, जैक डॉर्सी, बिज़ स्टोन, नोह ग्लास ने मिलकर की। यह माइक्रो-ब्लॉगिंग की तरह होता है, जिस पर उपयोक्ता बिना विस्तार के अपने विचार व्यक्त कर सकता है। इसमें यूजर्स 140 वर्ड्स से भी कम में मैसेज को टाइप कर अपने विचारों को दूसरे फॉलोवर्स तक पहुंचाते हैं।

4.किस वर्ष में भारत ने पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी की थी ?

(A) 2010
(B) 2002
(C) 1998
(D) 1990
उत्तर: (A) 2010

2010 कॉमनवेल्थ गेम्स का उद्घाटन समारोह जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में हुआ था। भारत ने 2010, में दिल्ली में इस खेल की मेजबानी कर चुका है। इन खेलों का आयोजन भारत में पहली बार तथा 1998 में कुआलालम्पुर, मलेशिया के बाद एशिया में दूसरी बार हुआ। इसमें भारतीय एथलीटों ने 38 स्वर्ण, 27 रजत और 36 कांस्य पदक हासिल किये थे।

5.विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है ?

(A) 21 अक्टूबर
(B) 15 जनवरी
(C) 10 जनवरी
(D) 11 जनवरी
उत्तर: (C) 10 जनवरी

विश्व हिंदी दिवस प्रति वर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिये जागरूकता पैदा करना तथा हिन्दी को अन्तरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है। विश्व में हिन्दी का विकास करने और इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ तब से ही इस दिन को ‘विश्व हिन्दी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

6.व्यास सम्मान किस क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है ?

(A) खेल
(B) साहित्य
(C) पत्रकारिता
(D) विज्ञान
उत्तर: (B) साहित्य

व्यास सम्मान भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला ज्ञानपीठ पुरस्कार के बाद दूसरा सबसे बड़ा साहित्य-सम्मान है। इस पुरस्कार को 1991 में के के बिड़ला फाउंडेशन ने प्रारंभ किया था। इस पुरस्कार में 4 लाख रुपए नकद प्रदान किए जाते हैं। 10 वर्षों के भीतर प्रकाशित हिन्दी की कोई भी साहित्यिक कृति इस पुरस्कार की पात्र हो सकती है। अज्ञेय, कुंवर नारायण तथा केदारनाथ सिंह को भी इस पुरस्कार से अलंकृत किया जा चूका है।

7.इग्नू की स्थापना कब हुई ?

(A) 1975
(B) 1999
(C) 1998
(D) 1985
उत्तर: (D) 1985

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू‎) भारतीय संसदीय अधिनियम के द्वारा सितम्बर, 1985 में स्थापित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसका मुख्य कार्यालय नयी दिल्ली (मैदान गढ़ी) में स्थापित है। यह दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय भारत में मुक्त और दूरवर्ती अध्ययन का राष्ट्रीय संसाधन केंद्र भी है तथा दूरवर्ती शिक्षा में दुनिया का नायक है।

8.प्रतिवर्ष भारत में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है ?

(A) 5 सितंबर
(B) 20 सितंबर
(C) 15 सितंबर
(D) 25 सितंबर
उत्तर: (A) 5 सितंबर

भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन यानी की 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी। देश के पहले उप-राष्‍ट्रपति डॉ राधाकृष्‍णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वे बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे।

9.भारत के राष्ट्रगान के रचयिता कौन हैं ?

(A) बंकिम चंद्र चटर्जी
(B) पिंगली वेंकैया
(C) रविंद्र नाथ टैगोर
(D) पीडीमारी वेंकट सुब्बा राव
उत्तर: (C) रविंद्र नाथ टैगोर

जन गण मन, भारत का राष्ट्रगान है जो मूलतः बंगाली में गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर द्वारा लिखा गया था। संविधान सभा ने जन-गण-मन हिन्दुस्तान के राष्ट्रगान के रूप में 24 जनवरी 1950 को अपनाया था। इसे सर्वप्रथम 27 दिसम्बर 1911 को कांग्रेस के कलकत्ता अब दोनों भाषाओं में (बंगाली और हिन्दी) अधिवेशन में गाया गया था। पूरे गान में 5 पद हैं। राष्ट्रगान के गायन की अवधि लगभग 52 सेकेण्ड है।

10.एस वी सुनील किस खेल से संबंधित है ?

(A) बैडमिंटन
(B) हॉकी
(C) टेबल टेनिस
(D) एथलेटिक्स
उत्तर: (B) हॉकी

एस वी सुनील एक हॉकी खिलाड़ी हैंं जो भारत के लिए खेलते हैंं। सुनील ने चेन्नई में 2007 एशिया कप में अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की थी। उन्होंने 2012 के लंदन ओलंपिक के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व किया और 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में उनके साथ रजत पदक जीता है। वह उस टीम का भी हिस्सा थे जिन्होंने 2008 में सुल्तान अजलान शाह कप में रजत जीता था।

11 .माय कंट्री माय लाइफ के लेखक कौन है ?

(A) अटल बिहारी वाजपेयी
(B) एल के आडवाणी
(C) जवाहर लाल नेहरू
(D) मनमोहन सिंह
उत्तर: (B) एल के आडवाणी

माय कंट्री माय लाइफ लालकृष्ण आडवाणी की एक आत्मकथात्मक पुस्तक है। इस पुस्तक का विमोचन 19 मार्च 2008 को भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति अब्दुल कलाम द्वारा किया गया था। इस पुस्तक में 1,040 पृष्ठ हैं और आडवाणी के जीवन में आत्मकथात्मक खातों और घटनाओं का वर्णन करते हैं। यह नॉन-फिक्शन श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ विक्रेता पुस्तक बन गई और आडवाणी बेस्टसेलर लेखक के रूप में आर्चर में शामिल हो गए।

12.रैडक्लिफ़ रेखा किन दो देशों के बीच का अंतर्राष्ट्रीय सीमा रेखा है ?

(A) भारत और पकिस्तान
(B) भारत और चीन
(C) भारत और बांग्लादेश
(D) भारत और नेपाल
उत्तर: (A) भारत और पकिस्तान

रैडक्लिफ़ रेखा 17 अगस्त 1947 को भारत विभाजन के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा बन गई। सर सिरिल रैडक्लिफ़ की अध्यक्षता में सीमा आयोग द्वारा रेखा का निर्धारण किया गया, जो 48 करोड़ लोगों के बीच 175,000 वर्ग मील (450,000 कि॰मी2) क्षेत्र को न्यायोचित रूप से विभाजित करने के लिए अधिकृत थे। भारत और पाकिस्तान सीमा, अन्तर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के रूप में भारत और पाकिस्तान के बीच एक अन्तर्राष्ट्रीय सीमा है, जो भारतीय राज्यों को पाकिस्तान के चार प्रांतों से अलग करती है।

13.नीली क्रांति किससे संबंधित है ?

(A) अंडा
(B) तेल
(C) फल
(D) मछली
उत्तर: (D) मछली

नीली क्रांति किसानों की आय दुगुनी करने हेतु एक सहबद्ध कार्यक्रम के रूप में मछली तथा समुद्री उत्पादों को पकड़ने के कार्य को प्रोत्साहित करने के सरकारी प्रयासों का एक अंग है। इसका संबंध मत्स्यपालन उद्योग में तीव्र विकास से है। यह वर्ष 1960 के मध्य के दशक से वर्तमान तक मत्स्यपालन उद्योग में विश्वभर में तीव्र विकास का समय संदर्भित करता है।

14.आंग सान सू की को नोबेल पुरस्कार कब प्राप्त हुआ ?

(A) 2010
(B) 2011
(C) 1991
(D) 2013
उत्तर: (C) 1991

रंगून में जन्मी आंग सान लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई प्रधानमंत्री, प्रमुख विपक्षी नेता और म्यांमार की नेशनल लीग फार डेमोक्रेसी की नेता हैं। आंग सान को 1990 में राफ्तो पुरस्कार व विचारों की स्वतंत्रता के लिए सखारोव पुरस्कार से और 1991 में नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किया गया है। इन्हें अंतर्राष्ट्रीय सामंजस्य के लिए भारत सरकार द्वारा जवाहर लाल नेहरू पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

15.माउंट एवेरेस्ट नाम किसके नाम पर रखा गया है ?

(A) जॉर्ज एवरेस्ट
(B) जॉन एवरेस्ट
(C) अल्बर्ट एवरेस्ट
(D) जैक एवरेस्ट
उत्तर: (A) जॉर्ज एवरेस्ट

माउंट एवरेस्ट का नाम वेल्स के सर्वेयर और जियोग्राफर जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर रखा गया था। सर एवरेस्ट ने ही पहली बार एवरेस्ट की सही ऊंचाई और लोकेशन बताई थी, इसलिए उनके नाम पर ही साल 1865 में माउंट एवरेस्ट को नाम दिया गया। इसके पहले इस पर्वत को पीक-15 के नाम से जाना जाता था। मार्लो में सैन्य शिक्षा प्राप्त करने के बाद, एवरेस्ट ईस्ट इंडिया कंपनी में शामिल हो गया और 16 साल की उम्र में भारत आ गया।

16.भारत के राष्ट्रीय ध्वज में सफ़ेद पट्टी किसके द्वारा जोड़ी गयी ?

(A) जवाहरलाल नेहरू
(B) महात्मा गाँधी
(C) रविंद्र नाथ टैगोर
(D) सरदार पटेल
उत्तर: (B) महात्मा गाँधी

भारत के राष्ट्रीय ध्वज में सफेद पट्टी महात्मा गाँधी के द्वारा जोड़ी गई थी। कांग्रेस के विजयवाड़ा अधिवेशन में पिंगली वेकैया द्वारा जब दो रंगों वाला झंडा (लाल एवं हरा) प्रस्तुत किया तब गाँधी जी ने सफेद पट्टी एवं चरखा जोड़ने का सुझाव दिया था। गांधीजी के प्रयास पर ही अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने अगस्त 1931 के मुंबई सत्र में इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास किया कि, राष्ट्रीय ध्वज तीन रंगों का का होगा।

17.ब्रास सिटी किसे कहा जाता है ?

(A) रानीखेत
(B) नैनीताल
(C) मोरादाबाद
(D) दार्जिलिंग
उत्तर: (C) मोरादाबाद

मुरादाबाद अपने पीतल के काम के लिए प्रसिद्ध है और दुनिया भर में हस्तशिल्प उद्योग में अपने लिए एक जगह बनाई है और इसलिए इसे “ब्रास सिटी” या पीतल नगरी भी कहा जाता है। यहाँ के कुशल कारीगरों द्वारा बनाए गए आधुनिक, आकर्षक और कलात्मक पीतल के बर्तन, गहने और ट्राफियां मुख्य शिल्प हैं।

18.विक्टोरिया मेमोरियल कहाँ स्थित है ?

(A) गुजरात
(B) केरल
(C) बिहार
(D) पश्चिम बंगाल
उत्तर: (D) पश्चिम बंगाल

विक्टोरिया मेमोरियल, पश्चिम बंगाल के कोलकाता नगर में स्थित एक ब्रिटिश कालीन स्मारक है। 1906 से 1921 के बीच निर्मित यह स्मारक इंग्लैण्ड की तत्कालीन साम्राज्ञी महारानी विक्टोरिया को समर्पित है। इसके मुगल शैली के गुंबदों पर सारसेनिक और पुनर्जागरण काल की शैलियों का प्रभाव दिखाई पड़ता है। विक्टोरिया मेमोरियल के वास्तुकार विलियम इमर्सन थे जो रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स के अध्यक्ष थे।

19.ब्रिटिश भारतीय सेना, किस वर्ष की भारत में ब्रिटिश राज की प्रमुख सेना थी ?

(A) 1831
(B) 1856
(C) 1947
(D) 1873
उत्तर: (C) 1947

ब्रिटिश भारतीय सेना 1947 में भारत के विभाजन से पहले भारत में ब्रिटिश राज की प्रमुख सेना थी। इसे अक्सर ब्रिटिश भारतीय सेना के रूप में निर्दिष्ट नहीं किया जाता था बल्कि भारतीय सेना कहा जाता था और जब इस शब्द का उपयोग एक स्पष्ट ऐतिहासिक सन्दर्भ में किसी लेख या पुस्तक में किया जाता है, तो इसे अक्सर भारतीय सेना ही कहा जाता है। ब्रिटिश शासन के दिनों में, विशेष रूप से प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, भारतीय सेना न केवल भारत में बल्कि अन्य स्थानों में भी ब्रिटिश बलों के लिए अत्यधिक सहायक सिद्ध हुई।

20.इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र कहाँ स्थित है ?

(A) कलपक्कम
(B) ट्रॉम्बे
(C) श्रीहरिकोटा
(D) तिरुवनंतपुरम
उत्तर: (A) कलपक्कम

इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र भारत के प्रमुख परमाणु अनुसंधान केंद्रों में से एक है। यह भारत के चेन्नई से 80 किमी दक्षिण में कलपक्कम में स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के बगल में परमाणु ऊर्जा विभाग की दूसरी सबसे बड़ी स्थापना है। यह 1971 में डॉ विक्रम साराभाई की दूरदर्शिता के कारण फास्ट रिएक्टर विज्ञान और प्रौद्योगिकी की खोज के लिए समर्पित एक विशेष केंद्र के रूप में स्थापित किया गया था।