आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर पढ़े – Read important objective type questions in today’s general knowledge

आज  के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर पढ़े –  Read important objective type questions in today’s general knowledge

 1.  किस राज्य में ईसाइयों की जनसंख्या अधिक है ?

(A) गोआ
(B) केरल
(C) मिजोरम
(D) नागालैंड
उत्तर: (B) केरल

ईसाईयों की संख्या सबसे ज्यादा केरल में है जहाँ उनकी संख्या 6,141,269 है जो कुल आबादी का 18.38 % है। दूसरे नम्बर पर तमिलनाडु आता है जहाँ उनकी संख्या 4,418,331 है जो कुल आबादी का 6.12% है। तीसरे नम्बर पर मेघालय है जहाँ उनकी संख्या 2,213,027 है जो कुल आबादी का 74.59 % है।

2. कॉमनवेल्थ का मुख्यालय कहाँ है ?

(A) बार्मिघम
(B) ऑस्ट्रेलिया
(C) लंदन
(D) फ्रांस
उत्तर: (C) लंदन

राष्ट्रमंडल का मुख्यालय (कॉमनवेल्थ) लंदन, यूनाइटेड किंगडम में है। राष्ट्रकुल या राष्ट्रमण्डल देश 53 स्वतंत्र राज्यों का एक संघ है जिसमे मोज़ाम्बीक और स्वयं यूनाइटेड किंगडम को छोड़ कर सारे राज्य अंग्रेजी राज्य का हिस्सा थे। इसकी स्थापना 1़931 में हुई थी, लेकिन इसका आधुनिक स्वरूप 1947 में भारत और पाकिस्तान के स्वतंत्र होने के बाद निश्चित हुआ। इसका मुख्य उद्देश्य लोकतंत्र, साक्षरता, मानवाधिकार, बेहतर प्रशासन, मुक्त व्यापार और विश्व शांति को बढ़ावा देना है। इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय प्रत्येक चार वर्ष में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों और बैठक में भाग लेती हैं।

3.टू मच हैजिनेस पुस्तक के लेखक कौन है ?

(A) साइमन मैबर
(B) सराह वाटर्स
(C) जे एम कोएल्जी
(D) एलिस मुनरो
उत्तर: (D) एलिस मुनरो

एलिस अन मुनरो नोबेल पुरस्कार (2013) से सम्मानित कनाडाई लेखिका हैं। उनकी कथाभूमि पैतृक स्थल दक्षिण-पश्चिमी ओण्टारियो रही। उनका “एक्सेसिबल, मूविंग स्टोरीज” मानव की कठिनाइयों को सरलता से और सरल शैली में प्रस्तुत प्रतीत होती हैं। उनका लेखन उन्हें समकालीन कथालेखन के सर्वश्रेष्ठ हस्ताक्षरों में स्थापित करता है। सिंथिया ओज़िक उन्हें “हमारी आंतोन चेखव” लिखती हैं।

4.गुट निरपेक्ष आंदोलन का मुख्यालय कहाँ है ?

(A) वियना
(B) आस्ट्रिया
(C) जकार्ता
(D) वर्मिंघम
उत्तर: (C) जकार्ता

गुट निरपेक्ष आंदोलन का मुख्यालय जकार्ता में है। जकार्ता इंडोनेशिया की राजधानी एवं सबसे बड़ा नगर है। इसका पुुुरा नाम बटाबिया है ।जकार्ता जावा के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्थित है। इसका कुल क्षेत्रफल 661कि.मी. है एवं 2010 की जनगणना के अनुसार यहाँ की जनसंख्या लगभग 95,80,000 है। जकार्ता देश का आर्थिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक केंद्र है। जकार्ता जनसँख्या के मामले में इंडोनेशिया एवं दक्षिण-पूर्वी एशिया में प्रथम एवं विश्व में दसवें स्थान पर है।

5.निम्नलिखित में यूरोपीय संघ का वह कौन-सा देश है जिसने एकल मुद्रा ‘यूरो’ को स्वीकार नहीं किया है ?

(A) बेल्जियम
(B) फिनलैण्ड
(C) पुर्तगाल
(D) स्वीडन
उत्तर: (D) स्वीडन

स्वीडन यूरोपीय महाद्वीप में उत्तर में स्केंडिनेविया प्रायद्वीप में स्थित एक देश है। स्टॉकहोल्म इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। स्वीडिश भाषा इसकी मुख्य और राजभाषा है। यहाँ एक संवैधानिक और लोकतान्त्रिक राजतन्त्र है। स्वीडन के पश्चिम एवं उत्तर में नॉर्वे, पूर्व में फ़िनलैंड तथा दक्षिण में डेनमार्क स्थित हैं। स्वीडन यूरोपीय संघ का वह देश है जिसने एकल मुद्रा ‘यूरो’ को स्वीकार नहीं किया है।

6.’वर्ल्ड ब्लड डोनर डे’ कब मनाया जाता है ?

(A) 14 अगस्त
(B) 12 जून
(C) 14 जून
(D) 5 जून
उत्तर: (C) 14 जून

विश्व रक्तदान दिवस या विश्व रक्त दाता दिवस (World Blood Donor Day) हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस दिन को रक्तदान दिवस के रूप में घोषित किया गया है। वर्ष 2004 में स्थापित इस कार्यक्रम का उद्देश्य सुरक्षित रक्त रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और रक्तदाताओं के सुरक्षित जीवन रक्षक रक्त के दान करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करते हुए आभार व्यक्त करना है।

7.घाट्स ऑफ बनारस पुस्तक के लेखक कौन हैं ?

(A) अरविंद अडिगा
(B) सलमान रूश्दी
(C) करण थापर
(D) डॉ० सच्चिदानंद जोशी
उत्तर: (D) डॉ० सच्चिदानंद जोशी

9 अगस्त, 2018 को केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में पुस्तक ‘घाट्स ऑफ बनारस’ का विमोचन किया। इस पुस्तक के लेखक-डॉ. सच्चिदानंद जोशी हैं।
यह पुस्तक बनारस के घाटों पर उपलब्ध प्रलेखों पर आधारित है।

8.मैटूर परियोजना किस नदी पर है ?

(A) पेरियार नदी
(B) भवानी नदी
(C) कावेरी नदी
(D) कृष्णा नदी
उत्तर: (C) कावेरी नदी

मेट्टूर बाँध भारत मे कावेरी नदी पर 1934 में बनाया गया जो तमिलनाडु का सबसे बड़ा बाँध है, यह एक विशाल बाँध है। यह कावेरी नदी के एक गार्ज पर बना है जब कावेरी नदी मैदान मे उतरती है। यह बाँध मेट्टूर जलविद्युत परियोजना का एक अंग है। यह बांध भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित है।

9.www के आविष्कारक तथा संस्थापक कौन हैं ?

(A) टीम बनर्स ली
(B) एन रसेल
(C) ली एने फियोग
(D) बिल गेट्स
उत्तर: (A) टीम बनर्स ली

www का पूरा नाम (World Wide Web) वर्ल्ड वाइड वेब है और यह एक डेटा बेस है और वर्ल्ड वाइड वेब एक जानकारियों का भण्डार है आप कह सकते है की यह जानकारी की दुनिया है इसमें लगभग सभी जानकारी मिलती है। www के अंदर जानकारी हाइपर टेक्स्ट या लिंक (HYPER TEXT OR LINK) के अंदर होती है और यह इंटरनेट के माध्यम से काम करता है वर्ल्ड वाइड वेब और इन्टरनेट दोनों एक दुसरे पर निर्भर करते है क्योकि इन्टरनेट का इस्तेमाल करके ही वर्ल्ड वाइड वेब से जानकारी ले सकते है। इसके आविष्कारक तथा संस्थापक टीम बनर्स ली हैं।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा जोड़ा सही नहीं है ?

(A) कृष्णदेवराय – आमुक्त माल्यद
(B) हर्षवर्द्धन – नागानन्द
(C) कालिदास – ऋतुसंहार
(D) विशाखदत्त – किरातार्जुनीयम
उत्तर: (D) विशाखदत्त – किरातार्जुनीयम

किरातार्जुनीयम् प्रसिद्ध प्राचीन संस्कृत ग्रंथों में से एक है। इसे एक उत्कृष्ट काव्य रचना माना जाता है। इसके रचनाकार महाकवि भारवि हैं, जिनका समय छठी-सातवीं शताब्दी माना जाता है। यह रचना ‘किरात’ रूपधारी शिव एवं पांडु पुत्र अर्जुन के बीच हुए धनुर्युद्ध तथा वार्तालाप पर आधारित है।