आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर पढ़े – Read important objective type questions in today’s general knowledge

आज के  सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर पढ़े – Read important objective type questions in today’s general knowledge

1.निम्नलिखित में से कौन-सा रोग एक व्यक्ति से दूसरे में संक्रमित नहीं होता है?

(A)हेपेटाइटिस B
(B)एड्स (AIDS)
(C)सिफिलिस
(D)सिरोसिस
उत्तर:(D)सिरोसिस

सिरोसिस यकृत की कैंसर के बाद सबसे गंभीर बीमारी है, इस बीमारी का इलाज लीवर प्रत्यारोपण के अलावा और कोई नहीं है। इस रोग में यकृत कोशिकाएं बडे पैमाने पर नष्ट हो जाती हैं और उनके स्थान पर फाइबर तंतुओं का निर्माण हो जाता है। यकृत की बनावट भी असामान्य हो जाती है, जिससे पोर्टल हाइपरटैंशन की स्थिति बन जाती है। यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे में नहीं फैलती है।

2.ज्वालामुखी विस्फोट में निम्नलिखित में से लगातार कौन सी गैस सर्वाधिक मात्रा में दिखाई देती है?

(A)हाइड्रोजन सल्फाइड
(B)कार्बन डाइऑक्साइड
(C)जल वाष्प
(D) सल्फर डाईऑक्साइड
उत्तर:(C)जल वाष्प

ज्वालामुखी पृथ्वी की सतह पर उपस्थित ऐसी दरार या मुख होता है जिससे पृथ्वी के भीतर का गर्म लावा, गैस, राख आदि बाहर आते हैं। वस्तुतः यह पृथ्वी की ऊपरी परत में एक विभंग (rupture) होता है जिसके द्वारा अन्दर के पदार्थ बाहर निकलते हैं। ज्वालामुखी विस्फोट में लगातार जल वाष्प सर्वाधिक मात्रा में दिखाई देती है।

3.उस एकमात्र धातु का नाम बताएं जो जीवाणुरोधी होती हैं।


(A)ताम्र
(B)मोडियम
(C)एल्युमिनियम
(D) लौह
उत्तर:(A)ताम्र

तांबा (ताम्र) एक भौतिक तत्त्व है। इसका संकेत Cu (Copper) है। इसकी परमाणु संख्या 29 और परमाणु भार 63.5 है। यह एक तन्य धातु है जिसका प्रयोग विद्युत के चालक के रूप में प्रधानता से किया जाता है। यह एकमात्र धातु है जो जीवाणुरोधी होती है।

4.सोनपुर मेला कहाँ आयोजित होता है?

(A)मध्य प्रदेश
(B)उसर प्रदेश
(C)बिहार
(D)महाराष्ट्र
उत्तर:(C)बिहार

सोनपुर मेला बिहार के सोनपुर में हर साल कार्तिक पूर्णिमा (नवंबर-दिसंबर) में लगता हैं। यह एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला हैं। मेले को ‘हरिहर क्षेत्र मेला’ के नाम से भी जाना जाता है जबकि स्थानीय लोग इसे छत्तर मेला पुकारते हैं। बिहार की राजधानी पटना से लगभग 25 किमी तथा वैशाली जिले के मुख्यालय हाजीपुर से 3 किलोमीटर दूर सोनपुर में गंडक के तट पर लगने वाले इस मेले ने देश में पशु मेलों को एक अलग पहचान दी है।

5.किस नेता ने हमें सी०आर० (CR) सूत्र दिया?

(A)महात्मा गांधी
(B)सी०आर० दास
(C)सी० राजगोपालाचारी
(D)तिलक
उत्तर:(C)सी० राजगोपालाचारी

चक्रवर्ती राजगोपालाचारी एक भारतीय वकील, लेखक, स्वतंत्रता सेनानी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता थे और आजादी के बाद सरकार में मंत्री भी रहे थे। उन्होंने हमें सी०आर० (CR) सूत्र दिया था।

6.सौरमंडल में ग्रहों के अनुक्रम में, बुध और पृथ्वी के बीच कौन सा ग्रह आता है?

(A)अरुण
(B)मंगल
(C)बृहस्पति
(D)शुक्र
उत्तर:(D)शुक्र

सौर मंडल के चार छोटे आंतरिक ग्रह बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल ग्रह जिन्हें स्थलीय ग्रह कहा जाता है, जो मुख्यतया पत्थर और धातु से बने हैं। सौर मंडल में ग्रहों के अनुक्रम में, शुक्र बुध और पृथ्वी के बीच में आता है।

7.विक्रम संवत् कब आरंभ हुआ था?

(A)ई0 पू0 47 में
(B)ई० पू० 55 में
(C)ई० पू० 57 में
(D)ई० पू० 50 में
उत्तर:(C)ई० पू० 57 में

हिन्दू धर्म में चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को नवसंवत की शुरुआत होती है। इसे भारतीय नववर्ष भी कहा जाता है। इसका आरम्भ विक्रमादित्य ने किया था, इसलिए इसे विक्रम संवत भी कहा जाता है।

8.पहले इलेक्ट्रॉन कोश, जो नाभिक के निकटतम होता है, में कभी भी ‘n’ इलेक्ट्रॉनों से अधिक नहीं होते हैं, जहाँ ‘n’ किस के बराबर होता है?

(A)6
(B)2
(C)8
(D)4
उत्तर:(B)2

इलेक्ट्रॉन कोश का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉन की स्थिति और उर्जा का मान ज्ञात करने के लिए उपयोग किया जाता है। पहले इलेक्ट्रॉन कोश, जो नाभिक के निकटतम होता है, में कभी भी ‘n’ इलेक्ट्रॉनों से अधिक नहीं होते हैं, जहाँ ‘n’ 2 के बराबर होता है।

9.अर्चना कामथ किस खेल से जुड़ी है?

(A)लॉन टेनिस
(B)स्क्वैश
(C)बैडमिंटन
(D)टेबल टेनिस
उत्तर:(D)टेबल टेनिस

भारत की खिलाड़ी अर्चना गिरीश कामथ टेबल टेनिस खेल से जुडी हैं। 2013 में सब जूनियर नेशनल टूर्नामेंट जीतना उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। अर्चना के मुताबिक इस जीत से उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा।

10.निम्नलिखित में से कौन-सी आहार नलिका है?

(A)महाधमनी
(B)ग्रास नली
(C)बाल्यग्रंथि
(D)कंठ नली
उत्तर:(B)ग्रास नली

ग्रासनाल या ग्रासनली लगभग 25 सेंटीमीटर लंबी एक संकरी पेशीय नली होती है जो मुख के पीछे गलकोष से आरंभ होती है, सीने से थोरेसिक डायफ़्राम से गुज़रती है और उदर स्थित हृदय द्वार पर जाकर समाप्त होती है। यह आहार नलिका होती है।

11.2004 में हिन्द महासागर सुनामी की तीव्रता कितनी थी ?

(A)7.4
(B)9.1
(C)8.6
(D)8.9
उत्तर: (B)9.1

करीब 150 साल बाद, 26 दिसंबर 2004 को इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप में लगभग 9.1 की तीव्रता से भूकंप के कई झटके लगने से हिंद महासागर में उठी सुनामी से दुनिया भर में 2.5 लाख से ज्यादा लोग मारे गए थे।

12.भारत के जीडीपी (GDP) में अर्थव्यवस्था के किस क्षेत्र की हिस्सेदारी सबसे अधिक है ?

(A)कृषि
(B)विनिर्माण
(C)सेवा
(D)औद्योगिक
उत्तर: (C)सेवा

भारत की अर्थव्यवस्था के घटकों में सबसे बड़े सेवा क्षेत्र में सबसे बड़ी हिस्सेदारी वित्तीय सेवाओं की है।

13.महमूद गजनी ने भारत पर कितनी बार आक्रमण किया ?

(A)17
(B)5
(C)7
(D)15
उत्तर: (A)17

भारत की धन-संपत्ति से आकर्षित होकर, गजनवी ने भारत पर 17 बार आक्रमण किए थे। उसके इस 17 आक्रमणों में उसने कई साम्राज्यों को नस्तेनाबुद कर दिया था। महमूद इतना विध्वंसकारी शासक था कि लोग उसे मूर्तिभंजक कहने लगे थे। महमूद गजनी ने भारत पर पहला आक्रमण 1001 ई में किया था।

14.भारत रत्न पुरस्कार का शुभारंभ किस वर्ष में किया गया था ?

(A)1953
(B)1956
(C)1954
(D)1950
उत्तर: (C)1954

भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। यह सम्मान राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है। इन सेवाओं में कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा और खेल शामिल है। इस सम्मान की स्थापना 2 जनवरी 1954 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति श्री राजेंद्र प्रसाद द्वारा की गई थी।

15.भारत में किस नदी को ‘दिहांग’ भी कहा जाता है ?

(A)ब्रह्मपुत्र
(B)ताप्ती
(C)सिंधु
(D)गंगा
उत्तर: (A)ब्रह्मपुत्र

ब्रह्मपुत्र का उद्भव तिब्बत में होता है जहां इसे ‘सांगपो’ के नाम से जाना जाता है और यह लंबी दूरी तय करके भारत में अरुणाचलप्रदेश में प्रवेश करती है जहां इसे ‘दिहांग’ नाम मिल जाता है। पासीघाट के निकट, दिबांग और लोहित ब्रह्मपुत्र नदी में मिल जाती हैं, फिर यह नदी असम से होती हुई धुबरी के बाद बांग्लादेश में प्रवेश कर जाती है।

16.पृथ्वी के वायुमंडल में दूसरी सबसे अधिक मात्रा किस गैस की है ?

(A)ऑक्सीजन
(B)कार्बन डाइऑक्साइड
(C)हाइड्रोजन
(D)नाइट्रोजन
उत्तर: (A)ऑक्सीजन

पृथ्वी के वायुमंडल में दूसरी सबसे अधिक मात्रा ऑक्सिजन गैस की है। यह अन्य पदार्थों के साथ मिलकर जलने का कार्य करती है। ऑक्सिजन के अभाव में हम ईधन नहीं जला सकते। यह ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत है। यह गैस वायुमंडल में 64 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैली हुई है, पर 16 किलोमीटर से ऊपर जाकर इसकी मात्रा बहुत कम हो जाती है।

17.शेरशाह सूरी का मकबरा कहाँ स्थित है ?

(A)सासाराम
(B)दिल्ली
(C)रोहतासगढ़
(D)चौसा
उत्तर: (A)सासाराम

शेरशाह सूरी का मकबरा बिहार के सासाराम में स्थित है। जिसका निर्माण 16 अगस्त 1545 में पूरा हुआ था।

18.निम्नलिखित में से किस राज्य से हो कर कर्क रेखा गुजरती है ?

(A)असम
(B)नागालैंड
(C)मिजोरम
(D)मणिपुर
उत्तर: (C)मिजोरम

कर्क रेखा पृथ्वी की उत्तरतम अक्षांश रेखा हैं, जिसपर सूर्य दोपहर के समय लम्बवत चमकता है। उप्रयुक्त राज्यों में से मिजोरम से हो कर गुजरती है।

19.भारत ने पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप (पुरुष) कब जीता था ?

(A)1983
(B)1985
(C)2011
(D)2012
उत्तर: (A)1983

भारतीय (पुरुष) क्रिकेट टीम ने पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप जीता था। उस वक़्त कपिल देव भारतीय टीम के कप्तान थे। उस के 28 साल बाद 2011 में भारतीय टीम ने दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता था।

20.मिसाइल मैन के नाम से किन्हें जाना जाता है ?

(A)राजेंद्र प्रसाद
(B)विनोवा भावे
(C)सी.वी. रमण
(D)ए.पी.जे. अब्दुल कलाम
उत्तर: (D)ए.पी.जे. अब्दुल कलाम

डॉ कलाम ने कई मिसाइल्स बनायी और वैज्ञानिक क्षेत्र में अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दिया, यही कारण है की अब भी उन्हें मिसाइल मैन के नाम से जाना जाता है। इन्होंने “बैलिस्टिक मिसाइल” और “लांच व्हीकल टेक्नोलॉजी” का भारत में कामयाब परीक्षण किया था।