करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 29 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 29 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –29 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. एफएमसीजी कंपनी आईटीसी ने हाल ही में किस मसाला कंपनी का 2,150 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है?

सनराइज फूड्स
एवेरस्ट स्पिसीस
एमडीएच स्पिसीस
बादशाह मसाले

उत्तर: सनराइज फूड्स – एफएमसीजी कंपनी आईटीसी ने हाल ही में मसाला कंपनी सनराइज फूड्स का 2,150 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है. कोलकाता स्थित कंपनी सनराइज फूड के अधिग्रहण से आईटीसी को मसालों के बिजनेस में भी अपनी पैठ बनाने में मदद मिलेगी.

प्रश्न 2. एक्सॉन (Exxon) को पीछे छोड़कर मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की कौन से नंबर की एनर्जी कंपनी बन गई है?

पहले नंबर
दुसरे नंबर
तीसरे नंबर
चौथे नंबर

उत्तर: दुसरे नंबर – एक्सॉन (Exxon) को पीछे छोड़कर मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की दुसरे नंबर की एनर्जी कंपनी बन गई है. इस वर्ष रिलायंस के शेयर में अब तक 46 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है

प्रश्न 3. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इंस्टाग्राम पर कितने करोड़ फॉलोअर्स वाले पहले भारतीय बन गए है?

3 करोड़ फॉलोअर्स
5 करोड़ फॉलोअर्स
7 करोड़ फॉलोअर्स
10 करोड़ फॉलोअर्स

उत्तर: 7 करोड़ फॉलोअर्स – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इंस्टाग्राम पर 7 करोड़ फॉलोअर्स वाले पहले भारतीय बन गए है. जबकि विराट कोहली क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनल मेसी और नेमार के बाद इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले चौथे खिलाड़ी हैं.

प्रश्न 4. बॉलीवुड की एक्ट्रेस कुमकुम का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

82 वर्ष
86 वर्ष
90 वर्ष
98 वर्ष

उत्तर: 86 वर्ष – बॉलीवुड की एक्ट्रेस कुमकुम का हाल ही में लंबे समय से बीमार होने के वजह से 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने मदर इंडिया, आर-पार, CID जैसी कई मशहूर हिंदी फिल्मों में कार्य किया है. एक्ट्रेस कुमकुम का जन्म 22 अप्रैल 1934 में बिहार के हुसैनाबाद में हुआ था.

प्रश्न 5. ताइवान के सबसे बड़ी स्टॉक कंपनी TSMC की वैल्यूएशन में 2 दिन में रिकॉर्ड कितने बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है?

19 बिलियन डॉलर
38 बिलियन डॉलर
57 बिलियन डॉलर
72 बिलियन डॉलर

उत्तर: 72 बिलियन डॉलर – ताइवान के सबसे बड़ी स्टॉक कंपनी TSMC की वैल्यूएशन में 2 दिन में रिकॉर्ड 72 बिलियन डॉलर करीब 5.4 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है जो की मुकेश अंबानी की जियो की वैल्यूएशन से भी ज्यादा है यह इजाफा गोल्डमैन सैश ग्रुप इंक के बराबर है.

प्रश्न 6. एसबीआई कार्ड और किसने मिलकर हाल ही में एक नया रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है?

केंद्र सरकार
निति आयोग
आईआरसीटीसी
आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर: आईआरसीटीसी – एसबीआई कार्ड और आईआरसीटीसी ने मिलकर हाल ही में एक नया रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. इस कार्ड से ट्रांसएक्शन करने पर ग्राहकों को टिकट बुकिंग पर वैल्यू बैक के साथ रिटेल, डाइनिंग और एंटरटेनमेंट पर लाभ मिलेगा.

प्रश्न 7. लोगों तक मौसम की जानकारी पहुचाने के लिए सरकार ने कौन सा मोबाइल एप्प लांच किया है?

मौसम
समय योग
वेदर
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: मौसम – आईआईटीएम पुणे और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के द्वारा बनाये गए मोबाइल एप्प “मौसम” को सरकार ने लांच किया है जो की लोगों तक मौसम की जानकारी पहुचायेगा. यह एप्प ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है

प्रश्न 8. 29 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व हांथी दिवस
विश्व मौर दिवस
विश्व बाघ दिवस
विश्व नदी दिवस

उत्तर: विश्व बाघ दिवस – 29 जुलाई को विश्वभर में “विश्व बाघ दिवस” या “अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस’ मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य बाघों के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना है. विभिन्न देशों में अवैध शिकार एवं वनों के नष्ट होने के वजह से बाघों की संख्या में काफी गिरावट हुई है.

प्रश्न 9. खराब व्यवहार, मिसमैनेजमेंट की वजह से किस क्रिकेट बोर्ड के सीईओ लुतफुल्लाह स्टेनिकजई को बर्खास्त कर दिया गया है?

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड
श्री लंका क्रिकेट बोर्ड
सऊदी अरब क्रिकेट बोर्ड

उत्तर: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड – खराब व्यवहार, मिसमैनेजमेंट और असंतोषजनक प्रदर्शन के वजह से अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ लुतफुल्लाह स्टेनिकजई को बर्खास्त कर दिया गया है. उन्हें पिछले वर्ष जुलाई में सीईओ नियुक्त किया गया था.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश की 5 महिलाओं को टिकटॉक का इस्तेमाल करते हुए समाज का माहौल खराब करने पर 2-2 साल की सजा सुनाई गयी है?

ऑस्ट्रेलिया
जापान
मिस्र
चीन

उत्तर: मिस्र – मिस्र की 5 महिलाओं को टिकटॉक का इस्तेमाल करते हुए समाज का माहौल खराब करने पर 2-2 साल की सजा सुनाई गयी है. साथ ही इन महिलाओं पर 3 लाख इजिप्शियन पाउंड ( करीब 14 लाख रुपए) का जुर्माना भी लगाया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *