करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 30 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस कार निर्माता कंपनी को वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में कंपनी को 250 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है?

महिद्रा
मारुति सुजुकी
टोयोटा
हौंडा

उत्तर: मारुति सुजुकी – भारत की कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी को वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में कंपनी को 250 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. जबकि पहली बार तिमाही में कंपनी की आय 4107 करोड़ रुपये रही है.

प्रश्न 2. फ्लिप्कार्ट ने किस नाम से ग्राहकों तक 90 मिनट में आपका सामान पहुचाने के लिए नई सर्विस लॉन्च की है?

फ्लिप्कार्ट न्यू
फ्लिप्कार्ट फ़ास्ट
फ्लिप्कार्ट क्विक
माय फ्लिप्कार्ट टेस्ट

उत्तर: फ्लिप्कार्ट क्विक – फ्लिप्कार्ट ने फ्लिप्कार्ट क्विक नाम से ग्राहकों तक 90 मिनट में आपका सामान पहुचाने के लिए नई सर्विस लॉन्च की है. इस सर्विस में आप 2 घंटे का स्लॉट अपनी सुविधानुसार बुक कर सकते हैं। कस्टमर इस सर्विस के तहत दिन भर में कभी भी ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं

प्रश्न 3. घरेलू क्रिकेट के किस दिग्गज ऑलराउंडर खिलाडी ने 40 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है?

रमेश पवार
रजत भाटिया
संजय बांगर
सुदीप बरिया

उत्तर: रजत भाटिया – घरेलू क्रिकेट के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाडी रजत भाटिया ने 40 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. वे अब बायोमैकेनिक्स में अपना करियर बनाएंगे. रजत भाटिया ने उत्तराखंड के लिए 2018-19 में आखिरी बार रणजी ट्रॉफी में हिस्सा लिया था.

प्रश्न 4. उड़िया एक्ट्रेस दीपा साहूं का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

35 वर्ष
40 वर्ष
52 वर्ष
82 वर्ष

उत्तर: 35 वर्ष – उड़िया एक्ट्रेस दीपा साहूं का हाल ही में 35 वर्ष की उम्र में वर्ष की उम्र में पिछले काफी से समय से कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से जूझने के कारण निधन हो गया है. उन्होंने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में भी शानदार एक्टिंग की है.

प्रश्न 5. भारतीय मूल के प्रीतम सिंह सिंगापुर की संसद में कौन से प्रतिपक्ष नेता बन गए है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: पहले – भारतीय मूल के प्रीतम सिंह सिंगापुर की संसद में पहले प्रतिपक्ष नेता बन गए है. प्रीतम सिंह की वर्कर्स पार्टी ने 10 जुलाई को हुए आम चुनाव में 10 सीटें जीती थीं और सिंगापुर की संसद में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बन गई थी.

प्रश्न 6. बिक्री के मामले में लाइफब्वॉय और गोदरेज को पीछे छोड़कर कौन सा साबुन भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला साबुन बन गया है?

लक्स
डव
पियरस
डेटॉल

उत्तर: डेटॉल – बिक्री के मामले में लाइफब्वॉय और गोदरेज को पीछे छोड़कर डेटॉल साबुन भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला साबुन बन गया है. भारत में डेटॉल एक पावर ब्रांड है जिसमे भारत में यह पहली बार एक नंबर की पोजीशन साबुन के मामले में हासिल की है.

प्रश्न 7. दुबई स्थित फाउंडेशन होल्डिंग्स ने इनमे से किस कंपनी में सीरीज-डी राउंड की फंडिंग में निवेश किया है?

टोपर
बायजू
जियो
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: टोपर – दुबई स्थित फाउंडेशन होल्डिंग्स ने टोपर कंपनी में सीरीज-डी राउंड की फंडिंग में निवेश किया है. अब फंडिंग के साथ स्टार्टअप कंपनी एआई बेस्ड टॉपर स्कूल ऑपरेटिंग सिस्टम का बनाएगी. कोरोना के दौरान एजुकेशन टेक स्टार्टअप्स जैसे बायजू, अनएकेडमी, वेदांतु ने काफी फंड जुटाया है.

प्रश्न 8. 30 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय सहियोग दिवस
अंतरराष्ट्रीय ज्ञान दिवस
अंतरराष्ट्रीय विज्ञान दिवस
अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस – 30 जुलाई को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस या फ्रैंडशिप डे मनाया जाता है. लेकिन यह दिवस कई अन्य देशो में अलग-अलग तिथियों को मनाया जाता है, लेकिन इसके पीछे की भावना हर जगह एक ही है- “दोस्ती.

प्रश्न 9. इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के कौन से तेज गेंदबाज बन गए है?

दुसरे
तीसरे
चौथे
सातवे

उत्तर: चौथे – इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे तेज गेंदबाज और कुल सातवें गेंदबाज बन गए हैं . उनकी इस उपलब्धि पर सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह सहित कई दिगग्जों ने उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दी है. उन्होंने 140वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक भ्रष्टाचार के सात मामलों में दोषी पाए गए है?

इण्डोनेशिया
चीन
पाकिस्तान
मलेशिया

उत्तर: मलेशिया – मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक भ्रष्टाचार के सात मामलों में दोषी पाए गए है उन्हें आपराधिक विश्वासघात और मनी लॉन्ड्रिंग के 3-3 मामलों में प्रत्येक में 10-10 साल जेल की सजा मिली है. साथ ही उनपर करीब 368 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *