करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –22 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –22 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –22 February-2023– Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. रोल्स-रॉयस मरीन नॉर्थ अमेरिका और किस कंपनी ने हाल ही में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है?

a. रिलायंस
b. टाटा
c. एचडीइफसी
d. कल्याणी स्ट्रेटेजिक सर्विस

उत्तर : कल्याणी स्ट्रेटेजिक सर्विस – भारत्त की कल्याणी स्ट्रेटेजिक सर्विस और रोल्स-रॉयस मरीन नॉर्थ अमेरिका ने हाल ही में भारतीय बाजार में प्रोपेलर बिक्री के लिए इन-कंट्री प्रदाता के रूप में सेवा करने की संभावना की जांच करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए है.

प्रश्न 2. हाल ही में कौन सा मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस मनाया गया है?

a. 5वा
b. 7वा
c. 8वा
d.9वा

उत्तर : 8वा – भारत मृदा स्वास्थ्य कार्ड (एसएचसी) योजना की शुरुआत को याद करने और इसके फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किये गए मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस हाल ही में 8वा दिवस मनाया जाता है. एसएचसी योजना की शुरुआत से सातवां वर्ष 2022 है। हर दो साल में, सभी किसानों को कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्राप्त करना होता है.

प्रश्न 3. इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए यूरोपीय संसद ने किस वर्ष से गैस, डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है?

a. 2025
b. 2028
c. 2029
d.2035

उत्तर : 2035 – इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए यूरोपीय संसद ने 2035 से गैस, डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. नया कानून 2035 में नई यात्री कारों और हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए शून्य सीओ 2 उत्सर्जन की दिशा में मार्ग निर्धारित करता है.

प्रश्न 4. युनिसेफ़ इंडिया ने किस एक्टर को बाल अधिकारों के नेशनल एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया है?

a. अक्षय कुमार
b. इमरान हासमी
c.अजय देवगन
d.आयुष्मान खुराना

उत्तर : आयुष्मान खुराना – युनिसेफ़ इंडिया ने हाल ही में एक्टर आयुष्मान खुराना को बाल अधिकारों के नेशनल एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया है. अपने कर्तव्यों के हिस्से के रूप में, आयुष्मान यूनिसेफ के साथ काम करेंगे ताकि हर बच्चे के जीवन, स्वास्थ्य और सुरक्षा के अधिकारों की गारंटी दी जा सके.

प्रश्न 5. भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25,000 रन बनाने वाले कौन से बल्लेबाज बन गए है?

a. दुसरे
b. तीसरे
c.पांचवे
d.छठे

उत्तर : छठे – दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25,000 रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज बन गए है. वहीं कोहली इस मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी भी बने हैं.

प्रश्न 6. निम्न में से किस देश ने भारत से फ्रोजन सीफूड के आयात पर से बैन को हटा दिया है?

a. जापान
b. चीन
c.अमेरिका
d.कतर

उत्तर : कतर – कतर ने हाल ही में भारत से फ्रोजन सीफूड के आयात पर से बैन को हटा दिया है. भारतीय फ्रोजन सीफूड पर कतर ने पिछले साल नवंबर में प्रतिबंध लगाया था। उसी दौरान फीफा विश्व कप (FIFA World Cup) का आयोजन किया जाना था.

प्रश्न 7. जीएसटी परिषद की कौन सी वी बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई है?

a. 38वीं बैठक
b. 41वीं बैठक
c.46वीं बैठक
d. 49वीं बैठक

उत्तर: 49वीं बैठक – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हाल ही में जीएसटी परिषद की 49वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई है. जिसमे जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरणों की स्थापना पर जीओएम की सिफारिशों को कुछ संशोधनों के साथ स्वीकार कर लिया गया है.

प्रश्न 8. भारत और उज्बेकिस्तान के बीच हाल ही में कौन सा संयुक्त सैन्य अभ्यास “डस्टलिक” आयोजित किया गया है?

a. दूसरा
b. तीसरा
c.चौथा
d. पांचवा

उत्तर: चौथा – भारत और उज्बेकिस्तान के बीच हाल ही में चौथा संयुक्त सैन्य अभ्यास “डस्टलिक” आयोजित किया गया है. इस संयुक्त अभ्यास में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व पश्चिमी कमान की 14वीं बटालियन द गढ़वाल राइफल्स करेगी, जबकि उज्बेकिस्तान सेना का प्रतिनिधित्व उज्बेकिस्तान सेना के उत्तर पश्चिमी सैन्य जिले के सैनिक करेंगे.

प्रश्न 9. हाल ही में नंदामुरी तारक रत्न का निधन हो गया। अमरावती फिल्म के लिए उन्हें किस वर्ष नंदी पुरस्कार मिला ?

a. 2009
b. 2010
c.2011
d. 2022

उत्तर: 2009 – वह वयोवृद्ध तेलुगु अभिनेता और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री एन. टी .रामाराव के पोते थे। रत्ना ने ओकाटो नंबर कुर्राडू (2002) के साथ अपनी शुरुआत की थी।

प्रश्न 10. किस राज्य ने शराब की खपत को हतोत्साहित करने और शराबबंदी के करीब एक कदम बढ़ाते हुए एक नई आबकारी नीति को मंजूरी दी है ?

a. मध्य प्रदेश
b. उत्तर प्रदेश
c. महाराष्ट्र
d. बिहार

उत्तर:मध्य प्रदेश – नई नीति के तहत, “अहाता” या शराब की दुकानों से जुड़े पीने के क्षेत्र और दुकान बार बंद किए जाएंगे। नीति के तहत शिक्षण संस्थानों, कन्या छात्रावासों और धार्मिक स्थलों से शराब की दुकानों की दूरी 50 मीटर से बढ़ाकर 100 मीटर की जाएगी।