करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 February-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 February-2023– Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. फिलिप्स डोमेस्टिक अप्लायंसेज ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर क्या रखने की घोषणा की है?

अ.सुष्मि

ब. फिलिशी

स. शोप्शी

 द.वर्सुनी

उत्तर :वर्सुनी – फिलिप्स डोमेस्टिक अप्लायंसेज ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर वर्सुनी रखने की घोषणा की है. रॉयल फिलिप्स के लाइसेंसधारक के रूप में, कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं पर फिलिप्स उपभोक्ता ब्रांड, साथ ही सेको, गग्गिया और फिलिप्स वालिटा का उपयोग करना जारी रखेगी.

प्रश्न  2. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में पहले दिव्यांग पार्क की आधारशिला रखी है?

अ.केरल

ब. महाराष्ट्र

स. पंजाब

द.गुजरात

उत्तर :महाराष्ट्र – केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में महाराष्ट्र के नागपुर में दुनिया के सबसे बड़े और अनोखे दिव्यांग पार्क – अनुभूति समावेशी पार्क की आधारशिला रखी है. उन्होंने कहा की अद्वितीय दिव्यांग पार्क के माध्यम से न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया में समावेश का संदेश पहुंचेगा.

प्रश्न  3. सौराष्ट्र ने बंगाल को हराकर हाल ही में कौन सा रणजी ट्रॉफी खिताब जीता है?

अ.दूसरा

ब. तीसरा

स.चौथा

 द.पांचवा

उत्तर :दूसरा – सौराष्ट्र ने बंगाल को हराकर हाल ही में दूसरा रणजी ट्रॉफी खिताब जीता है. सौराष्ट्र ने 2019-20 में पहली बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता था. सौराष्ट्र की जीत के हीरो रहे जयदेव उनादकट और चेतन सकारिया ने मिलकर बंगाल की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी और टीम दूसरी पारी में 241 रन ही बना सकी.

प्रश्न  4. भारत और मिस्र ने नई दिल्ली में कौन सी आतंकवाद विरोधी संयुक्त कार्य समूह की बैठक आयोजित की है?

अ.दूसरी

ब. तीसरी

स. चौथी

 द.पांचवी

उत्तर :तीसरी – भारत और मिस्र ने नई दिल्ली में तीसरी आतंकवाद विरोधी संयुक्त कार्य समूह की बैठक आयोजित की है. मिस्र एक ऐसा देश है जिसके साथ भारत ने लगातार आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए काम किया है.

प्रश्न  5. निम्न में से किस राज्य में देश का पहला परमाणु संयंत्र बनाया जायेगा?

अ.केरल

ब. महाराष्ट्र

स.बिहार

 द. हरियाणा

उत्तर :हरियाणा – केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने हाल ही में घोषणा की कि हरियाणा के गोरखपुर में 560 हेक्टेयर जमीन पर एक नया परमाणु संयंत्र बनाया जाएगा। यह उत्तर भारत का पहला परमाणु संयंत्र होगा. जिसके जरिये 2800 मेगावाट बिजली पैदा होगी। नींव का पत्थर 2014 में रखा गया था.

प्रश्न 6.वेदांता और फॉक्सकॉन मिलकर किस राज्य में सेमीकंडक्टर बनाने वाला देश का पहला प्लांट खुलेंगे?

अ.गुजरात

ब. पंजाब

स.दिल्ली

 द. बिहार

उत्तर :गुजरात – गुजरात में अहमदाबाद के निकट धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर) मे वेदांता और फॉक्सकॉन मिलकर देश का पहला प्लांट खोलेंगे. वेदांता और फॉक्सकॉन ने पिछले साल सितंबर में गुजरात सरकार के साथ प्लांट लगाने के लिए 1,54,000 करोड़ रुपये के एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.

प्रश्न 7.निम्न में से किस मंत्रालय द्वारा ईएसआईसी के तहत बेरोजगारी लाभ 2 साल के लिए बढ़ाया गया है?

अ.जनजातीय मंत्रालय

ब. बाल विकास मंत्रालय

स. शिक्षा मंत्रालय

द. श्रम मंत्रालय

उत्तर :श्रम मंत्रालय – कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की 190वीं बैठक में श्रम मंत्रालय द्वारा ईएसआईसी के तहत बेरोजगारी लाभ 2 साल के लिए बढ़ाया गया है. अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (एबीवीकेवाई) एक कल्याणकारी कार्यक्रम है जो श्रमिकों को अप्रत्याशित बेरोजगारी की स्थिति में उनके जीवनकाल में एक बार 90 दिनों तक का नकद लाभ प्रदान करता है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस पर्वत चोटी पर विश्व का सबसे ऊंचा मौसम स्टेशन फिर से बनाया गया है?

अ.माउंट एवेरस्ट

ब.के2

स. कंचनजंघा

 द. इनमे से कोई नहीं

उत्तर :माउंट एवेरस्ट – माउंट एवरेस्ट पर तूफान-बल हवाओं के कारण विश्व का सबसे अधिक ऊंचाई वाला मौसम स्टेशन नष्ट हो गया था. हाल ही में वैज्ञानिकों और शेरपा की एक टीम ने फिर से माउंट एवेरस्ट पर विश्व का सबसे ऊंचा मौसम स्टेशन फिर से बनाया है. टीम ने मई 2022 में नेशनल जियोग्राफिक और रोलेक्स के ‘रिटर्न टू एवरेस्ट एक्सपेडिशन’ के एक हिस्से के रूप में दुनिया के सबसे ऊंचे मौसम स्टेशन की पुनर्स्थापना शुरू की है.

प्रश्न 9. पर्वतारोहियों और वैज्ञानिकों की एक टीम ने माउंट एवरेस्ट के ऊपर _____ की ऊँचाई पर एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला विश्व का सबसे ऊँचा मौसम स्टेशन स्थापित किया है ।

अ.8,810 मीटर

ब. 7,010 मीटर

स.8,520 मीटर

 द. 80,00मीटर

उत्तर :8,810 मीटर- गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की रिपोर्ट के अनुसार, पर्वतारोहियों और वैज्ञानिकों की टीम ने 8,810 मीटर (28,904 फीट) की ऊँचाई पर; एवरेस्ट के शिखर से सिर्फ 39 मीटर (128 फीट) नीचे रिकॉर्ड तोड़ मौसम स्टेशन स्थापित किया है।

प्रश्न 10.किस देश ने हाल ही में अपने रचनात्मक क्षेत्र को भारत के सांस्कृतिक उद्योगों के साथ काम करने में मदद करने के लिए पहली मैत्री सांस्कृतिक साझेदारी शुरू की है ?

अ. ऑस्ट्रेलिया

ब. नागालैंड 

स. न्यूयॉर्क 

 द.अमेरिका 

उत्तर :ऑस्ट्रेलिया –  21 फरवरी 2023 को ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने भारत के सांस्कृतिक उद्योगों के साथ अपने रचनात्मक क्षेत्र के काम में मदद करने के लिए मैत्री सांस्कृतिक साझेदारी शुरू की।