करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05  August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 05 August 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने किसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल भारत में करने के लिए मंजूरी दे दी है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी मुंबई
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
आईआईटी चेन्नई

उत्तर: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया – ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल भारत में करने के लिए मंजूरी दे दी है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस वर्ष अगस्त में आखिरी हफ्ते में दूसरे और तीसरे चरण का वैक्सीन ट्रायल शुरू कर सकेगा.

प्रश्न 2. निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में रक्षा उत्‍पादन और निर्यात संवर्द्धन नीति 2020 का मसौदा तैयार किया है?

रेल मंत्रालय
रक्षा मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
महिला विकास मंत्रालय

उत्तर: रक्षा मंत्रालय – हाल ही में आत्‍मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में देश को स्‍वावलम्‍बी बनाने की उद्देश्य से रक्षा मंत्रालय ने रक्षा उत्‍पादन और निर्यात संवर्द्धन नीति 2020 का मसौदा तैयार किया है. जिसके तहत देश की रक्षा उत्‍पादन क्षमताओं को प्रोत्‍साहित करके देश को आत्‍मनिर्भर बनाना है.

प्रश्न 3. भारत के किस राज्य के उत्तरकाशी वन प्रभाग क्षेत्र में जल्द ही हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित करने की घोषणा की गयी है?

अरुणाचल प्रदेश
उत्तराखंड
ऑस्ट्रेलिया
जापान

उत्तर: उत्तराखंड – उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी वन प्रभाग क्षेत्र में जल्द ही हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित करने की घोषणा की गयी है. साथ ही राज्य में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा.

प्रश्न 4. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अब तक 6 वर्षो में कितने करोड़ से अधिक बैंक खाते खुल चुके है?

40 करोड़
80 करोड़
120 करोड़
160 करोड़

उत्तर: 40 करोड़ – प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अब तक 6 वर्षो में 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खुल चुके है. केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुतबिक प्रधानमंत्री जनधन योजना के जारी होने के बाद 6 वर्षो में लगभग 40.05 करोड़ लोगों के जनधन बैंक खाते खोले जा चुके है.

प्रश्न 5. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल ही में किस वीजा के नियम में बदलाव किया है?

H-1B वीजा
H-2B वीजा
H-1C वीजा
H-2C वीजा

उत्तर: H-1B वीजा – अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल ही में H-1B वीजा के नियम में बदलाव किया है. यह एक गैर आप्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी विशेषज्ञों को नौकरी पर रखने की अनुमति देता है. इस वीजा के तहत किसी कर्मचारी को अमेरिका में 6 साल तक कार्य करने की अनुमति होती है.

प्रश्न 6. राजस्थान सरकार ने राजस्थान न्यायिक सेवा में अति पिछड़ा वर्ग को कितने प्रतिशत का आरक्षण देने के लिए मंजूरी दे दी है?

2 प्रतिशत
5 प्रतिशत
9 प्रतिशत
15 प्रतिशत

उत्तर: 5 प्रतिशत – राजस्थान सरकार ने राजस्थान न्यायिक सेवा में अति पिछड़ा वर्ग को 1 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत का आरक्षण देने के लिए मंजूरी दे दी है. जिससे राज्य के गुर्जर समेत बंजारा, गडरिया आदि कई अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी को लाभ होगा.

प्रश्न 7. भारत को अगरबत्ती उत्पादन में आत्म-निर्भर बनाने के लिए किसके द्वारा प्रस्तावित एक अद्वितीय रोजगार सृजन कार्यक्रम को मंजूरी दे गयी है?

निति आयोग
खादी और ग्रामोद्योग आयोग
निर्वाचन आयोग
सुप्रीमकोर्ट

उत्तर: खादी और ग्रामोद्योग आयोग – भारत को अगरबत्ती उत्पादन में आत्म-निर्भर बनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग के द्वारा प्रस्तावित एक अद्वितीय रोजगार सृजन कार्यक्रम को मंजूरी दे गयी है. इस कदम से अगरबत्ती व्यवसाय को बढ़ाने और क्षेत्र में आयात घटाने में मदद मिलेगी.

प्रश्न 8. यूपीएससी के सिविल सर्विसेज 2019 के एग्जाम में किस राज्य के प्रदीप सिंह ने टॉप किया है?

केरल
गुजरात
हरियाणा
पंजाब

उत्तर: हरियाणा – यूपीएससी के सिविल सर्विसेज 2019 के एग्जाम में हरियाणा राज्य के सोनीपत के प्रदीप सिंह ने टॉप किया है. इस एग्जाम में दुसरे स्थान पर जतिन किशोर और तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा थी.

प्रश्न 9. बीसीसीआई ने उम्र में धोखाधड़ी करने पर कितने साल का बैन लगाने की घोषणा की है?

2 साल
4 साल
5 साल
6 साल

उत्तर: 2 साल – नए नियम 2020-21 सीजन में बीसीसीआई ने कहा है की उम्र में धोखाधड़ी करने पर 2 साल साल का बैन लगाने की घोषणा की है लेकिन अगर खिलाडी मान लेता है की उसने उम्र संबंधी गड़बड़ी की है तो वह बच सकता है.

प्रश्न 10. इनमे से कौन सा देश परमाणु ऊर्जा का उत्पादन करने वाला अरब दुनिया का पहला देश बन गया है?

मिस्र
संयुक्त अरब अमीरात
कतर
कुवैत

उत्तर: संयुक्त अरब अमीरात – संयुक्त अरब अमीरात देश परमाणु ऊर्जा का उत्पादन करने वाला अरब दुनिया का पहला देश बन गया है. जिसके साथ अब अबू धाबी स्थित परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इकाई 1 अब चालू हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *