करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 08 August 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. निजी क्षेत्र के किस बैंक में एलआईसी ने ओपन मार्केट से शेयर खरीदकर करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है?

आईसीआईसीआई बैंक
एक्सिस बैंक
यस बैंक
केनरा बैंक

उत्तर: यस बैंक – हाल ही में एलआईसी (LIC) नेनिजी क्षेत्र के यस किस बैंक में ओपन मार्केट से शेयर खरीदकर करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है. अधिग्रहण से बैंक में एलआईसी की हिस्सेदारी 0.75 फीसदी से बढ़कर 4.98 फीसदी हो गई है.

प्रश्न 2. शिक्षा प्रौद्योगिकी फर्म बायजू ने स्टार्टअप कंपनी व्हाइटहैट जूनियर का कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर में अधिग्रहण कर लिया है?

100 मिलियन अमेरिकी डॉलर
200 मिलियन अमेरिकी डॉलर
300 मिलियन अमेरिकी डॉलर
500 मिलियन अमेरिकी डॉलर

उत्तर: 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर – शिक्षा प्रौद्योगिकी फर्म बायजू ने स्टार्टअप कंपनी व्हाइटहैट जूनियर का 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 2,240 करोड़ रुपये में अधिग्रहण कर लिया है. यह व्हाइटहैट जूनियर कंपनी बच्चों में कोडिंग स्किल बढ़ाने का कार्य करती है.

प्रश्न 3. निम्न में से किसने बैंकों को म्यूचुअल फंड के माध्यम से बांड में निवेश करने की अनुमति दे दी है?

केनरा बैंक
सुप्रीमकोर्ट
भारतीय रिजर्व बैंक
दिल्ली हाईकोर्ट

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में देश के सभी बैंकों को बैंक म्यूचुअल फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के माध्यम से बिना किसी अतिरिक्त शुल्क आवंटन के बांड में निवेश करने की अनुमति दे दी है.

प्रश्न 4. दिल्ली हाईकोर्ट ने किस यूनिवर्सिटी को फाइनल ईयर स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन ओपन एग्जामिनेशन आयोजित करने की मंजूरी दे दी है?

इग्नू यूनिवर्सिटी
जेएनयू यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
सीबीएसई बोर्ड

उत्तर: दिल्ली यूनिवर्सिटी – दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को फाइनल ईयर स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन ओपन एग्जामिनेशन को 10 अगस्त से आयोजित करने की मंजूरी दे दी है. जबकि पहले ही यूनिवर्सिटी को दृष्टिबाधित स्टूडेंट्स के लिए सीएससी में राइटर्स की सुविधा देने के निर्देश दिए थे.

प्रश्न 5. इनमे से किस वर्ष बैच के आईएएस ऑफिसर और जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू को कैग नियुक्त किया है?

1980
1981
1983
1985

उत्तर: 1985 – वित्त मंत्रालय के आदेश जारी किये जाने के बाद वर्ष 1985 बैच के आईएएस ऑफिसर और जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू को कॉम्पट्रॉलर एंड ऑडिटर जनरल ऑफ इंडिया (कैग) नियुक्त किया है. जीसी मुर्मू गुजरात कैडर के अफसर हैं.

प्रश्न 6. केंद्र सरकार ने सेबी चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल कितने महीने के लिए बढ़ा दिया है?

6 महीने
12 महीने
18 महीने
24 महीने

उत्तर: 18 महीने – केंद्र सरकार ने सेबी चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल 18 महीने के लिए बढाकर फरवरी 2022 तक के लिए कर दिया है. अजय त्यागी का कार्यकाल इस वर्ष सितंबर के आखिर में खत्म होने वाला था.

प्रश्न 7. फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 में भारत के किस ब्रांड को दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के तौर पर रैंकिंग मिली है?

टाटा
बायजू
लेलैंड
रिलायंस

उत्तर: रिलायंस – भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज को फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 में दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के तौर पर रैंकिंग मिली है. जबकि पहले स्थान पर एप्पल है. रिलायंस पहली बार इस सूची में शामिल हुई और लंबी छलांग लगाते हुए सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गई है

प्रश्न 8. भारतीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किस राज्य के देवलाली (नासिक) से देश की पहली “किसान रेल” का शुभारंभ किया है?
दिल्ली
महाराष्ट्र
केरल
उत्तर प्रदेश

उत्तर: महाराष्ट्र – भारतीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने महाराष्ट्र राज्य के देवलाली (नासिक) से बिहार के दानापुर तक जाने वाले देश की पहली “किसान रेल” का शुभारंभ किया है. यह किसान रेल किसानों के जल्द खराब होने वाले सामान को समय पर पहुचायेगी.


प्रश्न 9. निम्न में से किस देश के द्वारा बनायीं गयी दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन 12 अगस्‍त को पंजीकृत होगी?

जापान
अमेरिका
रूस
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: रूस – रूस ने हाल ही में दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन बन ली है जिसके 12 अगस्‍त को पंजीकृत किया जायेगा और इसी वर्ष अक्‍टूबर महीने से रूस में व्‍यापक पैमाने पर लोगों के टीकाकरण काम काम शुरू होगा. इस वैक्‍सीन को लगाने में आने वाला पूरा खर्च सरकार देगी.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश की सरकार ने भीषण विस्फोट के बाद 2 सप्ताह के लिए देश में इमरजेंसी लगाने की घोषणा की है?

चीनी सरकार
मिश्र सरकार
लेबनान सरकार
जापान सरकार

उत्तर: लेबनान सरकार – हाल ही में लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण विस्फोट के बाद लेबनान सरकार ने 2 सप्ताह के लिए देश में इमरजेंसी लगाने की घोषणा की है. साथ ही देश की सेना को व्यापक अधिकार दिए है. बेरूत में भीषण विस्फोट में 100 से अधिक लोग मारे गए और करीब 4,000 लोग घायल हो गए है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *