करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 10 August 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. रक्षा मंत्रालय ने ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत कितने रक्षा उपकरण की सूची तैयार की है जिन पर रोक लगायी जाएगी?

50 रक्षा उपकरण
101 रक्षा उपकरण
210 रक्षा उपकरण
351 रक्षा उपकरण

उत्तर: 101 रक्षा उपकरण – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की है की हमने ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत 101 रक्षा उपकरण की सूची तैयार की है जिन पर रोक लगायी जाएगी. इस सूची में सामान्‍य पार्ट्स के साथ कुछ हाई टेक्‍नोलॉजी वेपन सिस्‍टम भी शामिल हैं.

प्रश्न 2. इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के मुताबिक, फीचर फोन के मार्केट शेयर में कौन सी कंपनी पहले स्थान पर रही है?

विवो
सैमसंग
पेनासोनिक
ग्लोसरी

उत्तर: सैमसंग – इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के मुताबिक, फीचर फोन के मार्केट शेयर में सैमसंग कंपनी पहले स्थान पर रही है. चीनी कंपनी शाओमी और वीवो को पीछे छोड़कर फीचर फोन सेगमेंट के मार्केट में 24.0% की हिस्सेदारी के साथ पहले स्थान पर रही है.

प्रश्न 3. पीएम नरेंद्र मोदी ने 8.5 करोड़ किसानों के खातों में किस योजना के तहत 2 हजार रुपए की छठी किस्त जारी की है?

प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना
प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

उत्तर: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि – पीएम नरेंद्र मोदी ने 8.5 करोड़ किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हजार रुपए की छठी किस्त जारी की है. देश के 8.55 करोड़ किसानों के खातों में 17 हजार करोड़ रुपए भेजे गए है.

प्रश्न 4. भारत के किस आईआईटी संस्थान ने हाल ही में शीर्ष वैश्विक विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय ई-संगोष्ठी का आयोजन करने की
घोषणा की है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी मुंबई
आईआईटी खड़गपुर
आईआईटी मद्रास

उत्तर: आईआईटी खड़गपुर – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने हाल ही में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोहों के पूरे होने पर “गांधीवादी विचार और दर्शन” शीर्ष वैश्विक विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय ई-संगोष्ठी का आयोजन करने की घोषणा की है.

प्रश्न 5. कोलम्बो के ऐतिहासिक राजामहा विचार्या बौद्ध मंदिर में महिंदा राजपक्षे को कौन सी बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री बनने की शपथ दिलाई गयी है?

दूसरी बार
तीसरी बार
चौथी बार
पांचवी बार

उत्तर: चौथी बार – कोलम्बो के ऐतिहासिक राजामहा विचार्या बौद्ध मंदिर में महिंदा राजपक्षे को चौथी बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री बनने की शपथ दिलाई गयी है. श्रीलंका में 5 को संसदीय चुनाव हुए थे। राजपक्षे भाइयों की एसएलपीपी ने 225 में से 145 सीटें जीतीं थी.

प्रश्न 6. 10 अगस्त को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्‍व जैव ईंधन दिवस
विश्‍व विज्ञान दिवस
विश्‍व उर्जा दिवस
विश्‍व पृथ्वी दिवस

उत्तर: विश्‍व जैव ईंधन दिवस – 10 अगस्त को विश्वभर में विश्व जैव ईंधन दिवस ( International Biodiesel Day) मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य पांरपरिक जीवाश्‍म ईंधनों के विकल्‍प के रूप में गैर-जीवाश्‍म ईंधनों के महत्‍व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

प्रश्न 7. भारतीय सेना ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए किस देश की सेना को 10 ICU वेंटिलेटर गिफ्ट दिए है?

अमेरिकी सेना
जापानी सेना
नेपाली सेना
अफगानिस्तानी सेना

उत्तर: नेपाली सेना – भारतीय सेना ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए नेपाली सेना को 10 ICU वेंटिलेटर गिफ्ट दिए है. ये वेंटिलेटर एडवांस्ड इनवेसिव या नॉन-इनवेसिव रेस्पिरेटरी सपोर्ट सिस्टम सहित कई अत्याधुनिक डिजाइन के साथ तैयार किये गए है

प्रश्न 8. बीसीसीआई ने किस क्रिकेट टीम का भारत दौरा वर्ष 2021 तक की शुरुआत तक के लिए स्थगित कर दिया है?

पाकिस्तान क्रिकेट टीम
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
इंग्लैंड क्रिकेट टीम
अफ्रीका क्रिकेट टीम

उत्तर: इंग्लैंड क्रिकेट टीम – बीसीसीआई और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में इंग्लैंड क्रिकेट टीम का भारत दौरा वर्ष 2021 तक की शुरुआत तक के लिए स्थगित कर दिया है. इंग्लैंड को भारत में तीन टी-20 और तीन वनडे की सीरीज खेलने वाला था.

प्रश्न 9. निम्न में से की देश के तट पर फंसे जापान के जहाज से कई टन ईंधन के रिसाव शुरू होने पर हाल ही में “पर्यावरणीय आपातकाल की स्थिति” घोषित कर दी गयी है?

अमेरिका
ब्रिटेन
मॉरीशस
औसतन

उत्तर: मॉरीशस – मॉरीशस देश के तट पर फंसे जापान के जहाज से कई टन ईंधन के रिसाव शुरू होने पर हाल ही में “पर्यावरणीय आपातकाल की स्थिति” घोषित कर दी गयी है. जापान का यह पोत करीब 4,000 टन ईंधन ले जा रहा था और इसके निचले हिस्से में दरारें आ गईं हैं जिससे कई टन ईंधन के रिसाव हुआ.

प्रश्न 10. सऊदी अरब ने हाल ही में किस देश को उधार में तेल देने पर रोक लगा दी है?

मालदीव
ऑस्ट्रेलिया
पाकिस्तान
अफगानिस्तान

उत्तर: पाकिस्तान – सऊदी अरब ने हाल ही में पाकिस्तान को उधार में तेल देने पर रोक लगा दी है. यह कदम सऊदी अरब ने पाकिस्तान की कश्मीर मुद्दे पर आर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कंट्रीज को दो-फाड़ करने की धमकी देने के बाद उठाया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *