करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 11 August 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. हाल ही में किसने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल सुविधा का उद्घाटन किया है?

रामनाथ कोविंद
प्रणव मुखर्जी
नरेंद्र मोदी
राजनाथ सिंह

उत्तर: नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल सुविधा का उद्घाटन किया है. जिसके बाद हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी होने पर व्यापार और पयर्टन को बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्न 2. निम्न में से किसने हाल ही में पायलट आधार पर ‘ऑफलाइन’ पेमेंट को मंजूरी दे दी है?

वित आयोग
भारतीय रिजर्व बैंक
निति आयोग
सुप्रीमकोर्ट

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में पायलट आधार पर ‘ऑफलाइन’ पेमेंट को मंजूरी दे दी है. इस ‘ऑफलाइन’ पेमेंट के माध्यम से बिना इंटरनेट के कार्ड और मोबाइल के जरिए छोटी राशि (200 रुपये) तक के भुगतान की अनुमति होगी.

प्रश्न 3. बिहार राज्य की किस योजना को जी-20 सम्मेलन में प्रस्तुतीकरण किये जाने की घोषणा की गयी है?

जल निश्चय योजना
भूमि निश्चय योजना
पेड़ निश्चय योजना
धरती निश्चय योजना

उत्तर: जल निश्चय योजना – भारत के बिहार राज्य की हर घर नल का जल निश्चय योजना को जी-20 सम्मेलन में प्रस्तुतीकरण किये जाने की घोषणा की गयी है. बिहार की ओर से इस योजना पर विस्तृत रिपोर्ट भारत सरकार को दे दी गयी है.

प्रश्न 4. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में ___ से निपटने के लिए “इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी” लांच की है?

सुरक्षा
सुखा
प्रदूषण
पानी की समस्या

उत्तर: प्रदूषण – मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए नई “इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी” (Electric Vehicle Policy) लांच की है. इस पालिसी के तहत सरकार दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को रजिस्ट्रेशन फीस व रोड टैक्स से छूट देगी.

प्रश्न 5. दिल्ली की मशहूर लेखिका और फिल्म निर्माता सादिया देहलवी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

63 वर्ष
73 वर्ष
83 वर्ष
93 वर्ष

उत्तर: 63 वर्ष – दिल्ली की मशहूर लेखिका और फिल्म निर्माता सादिया देहलवी का हाल ही में 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनका जन्म 1957 में दिल्ली में हुआ था. उनकी पहली पुस्तक सूफीज्म: द हार्ट ऑफ इस्लाम’ 2009 में हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित हुई थी.

प्रश्न 6. भारत के किस राज्य ने हाल ही में परिवार पहचान पत्र (PPP) योजना शुरू की है?

केरल
पंजाब
हरियाणा
महाराष्ट्र

उत्तर: हरियाणा – भारत के हरियाणा राज्य ने हाल ही में परिवार पहचान पत्र (PPP) योजना शुरू की है. जिसका उद्देश्य राज्य भर में रहने वाले लगभग 54 लाख परिवारों में से प्रत्येक की निगरानी करना है.

प्रश्न 7. महाराष्ट्र सरकार के द्वारा 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को फिल्म सेट पर काम करने से रोक लगाने के बाद किसने हाल ही में काम करने की अनुमति दे दी है?

सुप्रीमकोर्ट
केंद्र सरकार
बॉम्बे हाईकोर्ट
निति आयोग

उत्तर: बॉम्बे हाईकोर्ट – महाराष्ट्र सरकार के द्वारा 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को फिल्म सेट पर काम करने से रोक लगाने के बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने हाल ही में काम करने की अनुमति दे दी है. लॉकडाउन में फिल्म इंडस्ट्री को राहत देते हुए यह फैसला लिया गया है

प्रश्न 8. इनमे से किस प्रोफ़ेसर को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

प्रदीप कुमार जोशी
संदीप कुमार जोशी
मंदीप कुमार जोशी
संजय कुमार जोशी

उत्तर: प्रदीप कुमार जोशी – प्रोफ़ेसर प्रदीप कुमार जोशी को हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वे अभी तक आयोग के सदस्य थे. प्रदीप कुमार जोशी का यूपीएससी में कार्यकाल 12 मई 2021 तक होगा.

प्रश्न 9. भारत के किस क्रिकेट संघ ने अपने नए स्टेडियम का नाम महाराजा यादविंद्र सिंह के नाम पर रखने का फैसला किया है?

दिल्ली क्रिकेट संघ
पंजाब क्रिकेट संघ
हरियाणा क्रिकेट संघ
राजस्थान क्रिकेट संघ

उत्तर: पंजाब क्रिकेट संघ – पंजाब क्रिकेट संघ (PCA) ने हाल ही में अपने नए स्टेडियम का नाम पूर्ववर्ती पटियाला राज्य के अंतिम राजा स्व. महाराजा यादविंद्र सिंह के नाम पर रखने का फैसला किया है. महाराजा यादविंद्र सिंह ने वर्ष 1934 में भारत की ओर से टेस्ट मैच खेले थे.

प्रश्न 10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि विकास के लिए कितने लाख करोड़ रुपए का एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लॉन्च किया है?

1 लाख करोड़ रुपए
2 लाख करोड़ रुपए
3 लाख करोड़ रुपए
5 लाख करोड़ रुपए

उत्तर: 1 लाख करोड़ रुपए – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कृषि विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपए का एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लॉन्च किया है. इस फण्ड का इस्तेमाल कटाई के बाद फसल प्रबंधन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने और कम्युनिटी के लिए एग्रीकल्चर असेट्स बनाने के लिए किये जायेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *