करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13  August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 13 August 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस राज्य सरकार ने इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नांबी नारायणन को 1.30 करोड़ रुपये का अतिरिक्त मुआवजा दिया है?

गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
केरल सरकार
बिहार सरकार

उत्तर: केरल सरकार – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व वैज्ञानिक नांबी नारायणन को ढाई दशक पुराने जासूसी मामले के निपटारे के लिए केरल सरकार ने हाल ही में 1.30 करोड़ रुपये का अतिरिक्त मुआवजा दिया है. जिसमे पूर्व वैज्ञानिक नांबी नारायणन को पुलिस द्वारा फंसाया गया था.

प्रश्न 2. निजी क्षेत्र के किस बैंक ने हाल ही में इक्विटी शेयरों के क्यूआईपी की घोषणा की है?

भारतीय स्टेट बैंक
आईसीआईसीआई बैंक
केनरा बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक – निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में क्यूआईपी की न्यूनतम कीमत 351.36 रुपये प्रति शेयर निर्धारित करते हुए इक्विटी शेयरों के क्यूआईपी की घोषणा की है. बैंक का बोर्ड 14 अगस्त को क्यूआईपी की इश्यू प्राइस तय करने के लिए बैठक करेगा.

प्रश्न 3. फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 की सूची में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड 10 पायदान की छलांग की बढ़ोतरी के साथ कौन से स्थान पर पहुच गयी है?

96वें स्थान
75वें स्थान
62वें स्थान
55वें स्थान

उत्तर: 96वें स्थान – फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 की सूची में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड 10 पायदान की छलांग की बढ़ोतरी के साथ 96वें स्थान पर पहुच गयी है. जबकि इस वर्ष की सूची में सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) 34 पायदान फिसलकर 151वें स्‍थान पर पहुच गयी है.

प्रश्न 4. हाल ही में किसने भारत में मानसून से सर्वाधिक प्रभावित समुदायों को सहायता देने की घोषणा की है?

डब्लूएचओ
संयुक्त राष्ट्र
केंद्र सरकार
एनएसओ

उत्तर: संयुक्त राष्ट्र – संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में भारत में मानसून से सर्वाधिक प्रभावित समुदायों को सहायता देने की घोषणा की है. संयुक्त राष्ट्र के स्टीफन दुजारिक ने कहा है की भारत में मानसून ने 770 से अधिक लोगों की जान ले ली है.

प्रश्न 5. इनमे से किसने अपने आदेश में संशोधित हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम में पिता पैतृक संपत्ति पर बेटी को समान अधिकार दिया है?

हाईकोर्ट
सुप्रीमकोर्ट
केंद्र सरकार
निति आयोग

उत्तर: सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में अपने आदेश में संशोधित हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम में पिता पैतृक संपत्ति पर बेटी को समान अधिकार दिया है. कोर्ट ने कहा है की चाहे हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) अधिनियम 2005 के लागू होने से पहले ही किसी की मौत हो गई हो, तो भी उनकी बेटियों का पैतृक संपत्ति पर अधिकार मिलेगा.

प्रश्न 6. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किस शहर में स्थापित एक “डेटा रिकवरी सेंटर-कृषि मेघ” का शुभारंभ किया है?

दिल्ली
मुंबई
हैदराबाद
चेन्नई

उत्तर: हैदराबाद – आईसीएआर के महत्वपूर्ण आंकड़ों जानकारियों की सुरक्षा के लिए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हैदराबाद में स्थापित एक “डेटा रिकवरी सेंटर- कृषि मेघ” का शुभारंभ किया है. डेटा रिकवरी सेंटर के लिए हैदराबाद को निम्न जलवायु स्तर के साथ कुशल आईटी पेशेवरों की वहां उपलब्धता के चलते चुना गया है.

प्रश्न 7. 13 अगस्त को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व अंगदान दिवस
विश्व ज्ञान दिवस
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व सुरक्षा दिवस

उत्तर: विश्व अंगदान दिवस – 13 अगस्त को विश्वभर में विश्व अंगदान दिवस (World Organ Donation Day) मनाया जाता है. अंगदान महादान होता है. अंगदान भी दो प्रकार का होता है, अंगदान और टिशू यानी ऊतकों का दान. अंगदान में लीवर 6 किडनी 12 घंटे के अंदर ट्रांसप्लांट होनी चाह

प्रश्न 8. मशहूर उर्दू शायर और गीतकार राहत इंदौरी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

60 वर्ष
70 वर्ष
80 वर्ष
90 वर्ष

उत्तर: 70 वर्ष – मशहूर उर्दू शायर और गीतकार राहत इंदौरी का हाल ही में 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. राहत इंदौरी हृदय रोग, किडनी रोग और मधुमेह सरीखी पुरानी बीमारियों से पहले से ही पीड़ित थे. उनका जन्म 01 जनवरी 1950 को हुआ था.

प्रश्न 9. खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने किस राज्य में पहला रेशम प्रशिक्षण व उत्पादन केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है?

केरल
पंजाब
महाराष्ट्र
अरुणाचल प्रदेश

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश – खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने अरुणाचल प्रदेश राज्य में सितंबर 2020 के पहले सप्ताह में पहला रेशम प्रशिक्षण व उत्पादन केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है. यह केंद्र 25 स्थानीय कारीगरों को प्रशिक्षण देगा.

प्रश्न 10. भारत में पहली बार कोई महिला क्रिकेटर डोपिंग में फेल हुई है वह किस राज्य की ऑलराउंडर “अंशुला राव” खिलाड़ी है?

केरल
दिल्ली
मध्य प्रदेश
पंजाब

उत्तर: मध्य प्रदेश – भारत में पहली बार कोई महिला क्रिकेटर डोपिंग में फेल हुई है वह मध्य प्रदेश राज्य की ऑलराउंडर “अंशुला राव” खिलाड़ी है. उनके सैंपल में परफॉर्मेंस बढ़ाने वाला प्रतिबंधित पदार्थ पाया गया है. बीसीसीआई के नाडा के दायरे में आने के बाद यह पहला मौका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *