करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15  August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 15 August 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में सबसे अधिक सेवा देने वाले देश के कौन से प्रधानमंत्री बन गए हैं?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: चौथे – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में सबसे अधिक सेवा देने वाले देश के चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं साथ ही सबसे लंबी अवधि तक सेवा देने वाले देश के गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी बन गए हैं.

प्रश्न 2. लगभग 17 लाख परिवारों को वित्‍तीय सहायता देने के लिए किस राज्य सरकार ने औरुनोदोय योजना लागू करने की घोषणा की है?

केरल सरकार
महाराष्ट्र सरकार
पंजाब सरकार
असम सरकार

उत्तर: असम सरकार – असम सरकार ने हाल ही में लगभग 17 लाख परिवारों को वित्‍तीय सहायता देने के उद्देश्य से औरुनोदोय योजना लागू करने की घोषणा की है. इस योजना के तहत आवश्‍यक वस्‍तुएं खरीदने के लिए पात्र परिवारों को 830 रुपये प्रति महीने दिए जायेंगे.

प्रश्न 3. इनमे से किस शहर की जेनरिक फार्मा कंपनी एमएसएन ग्रुप ने कोरोना की सबसे सस्ती दवा “फेविलो” लांच की है?

दिल्ली
मुंबई
हैदराबाद
चेन्नई

उत्तर: हैदराबाद – हैदराबाद शहर की जेनरिक फार्मा कंपनी एमएसएन ग्रुप ने कोरोना की सबसे सस्ती दवा “फेविलो” लांच की है. जिसमे फेविपिराविर ड्रग का डोज है. 200 एमजी फेविपिराविर की एक टेबलेट 33 रुपए होगी. जल्द ही कंपनी फेविपिराविर की 400 एमजी टेबलेट भी लॉन्च करेगी.

प्रश्न 4. केंद्र सरकार को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए किसने 57,128 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है?

भारतीय रिजर्व बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा
यस बैंक
केनरा बैंक

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक ने केंद्रीय बोर्ड की बैठक में हाल ही में केंद्र सरकार को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 57,128 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. यह धनराशि सरप्लस कैपिटल से दी जाएगी.

प्रश्न 5. भारतीय मूल की किस महिला को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है?

सुमन वर्मा
मनीषा शर्मा
कमला हैरिस
सुष्मिता शर्मा

उत्तर: कमला हैरिस – भारतीय मूल की कमला हैरिस को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने अपना उम्मीदवार बनाया है. भारतीय मूल की कमला हैरिस इस पद के लिए चुनाव लड़ने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी.

प्रश्न 6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईमानदारी से कर चुकाने वालों के लिए किस नाम के मंच की शुरुआत की है?

ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: टैक्स द ऑनेस्ट
ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: सेव टेक्स द ऑनेस्ट
ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट
ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनेस्ट टैक्स

उत्तर: ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से निर्मला सीतारमण और अनुराग सिंह ठाकुर की उपस्थिति में “ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट” नाम के मंच की शुरुआत की है. इस प्लेटफार्म पर फेसलैस असेसमेंट-अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म हैं.

प्रश्न 7. निम्न में से की राज्य के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने महिलाओं के कल्याण के लिए वाईएसआर चेयुता स्कीम शुरू की है?

केरल
गुजरात
आंध्र प्रदेश
महाराष्ट्र

उत्तर: आंध्र प्रदेश – आंध्र प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने महिलाओं के कल्याण के लिए वाईएसआर चेयुता स्कीम शुरू की है. इस योजना के तहत 45-60 साल की उम्र की करीब 23 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा.

प्रश्न 8. हाल ही में किसने पहले से ही बैटरी लगे बिना भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री और पंजीकरण की मंजूरी दे दी है?

निति आयोग
केंद्र सरकार
योजना आयोग
उत्तराखंड सरकार

उत्तर: केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में पहले से ही बैटरी लगे बिना भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री और पंजीकरण की मंजूरी दे दी है. सरकार के इस निर्णय से इन वाहनों की लागत में कमी आयेगी. इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल लागत में लगभग 30 से 40 प्रतिशत बैटरी की होती है.

प्रश्न 9. इनमे से किस राज्य सरकार ने राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है?

उत्तराखंड सरकार
बिहार सरकार
गुजरात सरकार
पश्चिम बंगाल सरकार

उत्तर: गुजरात सरकार – गुजरात सरकार ने हाल ही में राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत सूखे, अत्यधिक वर्षा या बारिश नहीं होने पर फसल का नुक्सान होने पर नुकसान की भरपाई के लिये बिना कोई प्रीमियम दिये मुआवज़ा दिया जायेगा.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश ने लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से बचाव के लिए हाल ही में मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का सफल परीक्षण किया है?

जापान
चीन
इजरायल
इरान

उत्तर: इजरायल – इजरायल ने हाल ही में लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से बचाव के लिए मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम “Arrow-2” का सफल परीक्षण किया है. इजरायल ने अमेरिकी मिसाइल रक्षा एजेंसी के साथ मिलकर यह सफल पूर्वक परीक्षण किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *