करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –09-March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –09-March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –09-March-2023– Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. वैज्ञानिकों ने हाल ही में पृथ्वी के कोर में किस परत के होने की पुष्टि की है?

A. पहली परत
B. दूसरी परत
C. चौथी परत
D. पांचवीं परत

Ans: पांचवीं परत- मानव इतिहास के समय से ही पृथ्वी के भूविज्ञान के रहस्यों को समझने का प्रयास किया जाता रहा है. हाल ही में, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पृथ्वी के आंतरिक कोर के सबसे गहरे हिस्सों के बारे में नई जानकारी प्रदान की है। उन्होंने पाँचवीं परत के अस्तित्व का खुलासा किया है जो लोहे और निकल से बनी है। यह सामग्री बाकी आंतरिक कोर से जुड़ती है।

प्रश्न 2. निम्नलिखित में से किस जीवन बीमा ने पंकज गुप्ता को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है?

A. एसबीआई बीमा
B. आईसीआईसीआई बीमा
C. बीओआई बीमा
D. प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड

उत्तर: प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड – प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड ने पंकज गुप्ता को नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। यह भारत की अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एक है। गुप्ता परिवर्तन-आधारित रणनीतिक विकास को चलाने के लिए जिम्मेदार होंगे। वह पहले एचडीएफसी लाइफ से जुड़े हुए हैं जहां वह ग्रुप हेड के रूप में काम कर रहे थे।

प्रश्न 3. हाल ही में किस राज्य के राजमार्ग पर “दुनिया का पहला” बांस क्रैश बैरियर लगाया गया है?

A. दिल्ली
B. कोलकाता
C. केरल
D. महाराष्ट्र

उत्तर: महाराष्ट्र- महाराष्ट्र के चंद्रपुर और यवतमाल जिलों को जोड़ने वाले राजमार्ग पर दुनिया का पहला 200 मीटर लंबा बांस क्रैश बैरियर लगाया गया है। इंदौर के पीथमपुर में नेशनल ऑटोमोटिव टेस्ट ट्रैक्स (NATRX) जैसे विभिन्न सरकारी संस्थानों में ‘बहू बल्ली’ नाम के बैम्बू क्रैश बैरियर का ‘कठोर परीक्षण’ किया गया था। इसके अलावा इसे रुड़की में सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CBRI) द्वारा फायर रेटिंग टेस्ट के दौरान क्लास 1 का दर्जा दिया गया था और इसे इंडियन रोड्स कांग्रेस द्वारा भी मान्यता दी गई है।

प्रश्न 4. किस रेसिंग ड्राइवर ने सीज़न ओपनिंग बहरीन ग्रैंड प्रिक्स 2023 जीती है?

A. विराट कोहली
B. लुइस हेमिल्टन
C. लियोनेल मेसी
D. मैक्स वेरस्टापेन

Ans: मैक्स वेरस्टापेन – मैक्स वेरस्टैपेन ने बहरीन ग्रैंड प्रिक्स जीतकर अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी। यह बहरीन में जीतने का उनका पहला अनुभव था और फ़ॉर्मूला वन में जीतने का भी उनका पहला अनुभव था। साथ ही उन्होंने पोल पोजिशन से शुरुआत की और आखिरी फैट लाइन तक टॉप पर बने रहे। इस जीत से वह काफी खुश थे और फैंस भी काफी उत्साहित थे.

प्रश्न 5. किस भारतीय भारोत्तोलक ने 2022 के लिए बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर जीता है?

A. वीरेंद्र सिंह
B. अजय सिंह
C. दुती चंद्रा
D. मीराबाई चानू

उत्तर: मीराबाई चानू – टोक्यो ओलंपिक खेलों की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने सार्वजनिक मतदान के बाद 2022 के लिए ‘बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार जीता है। यह एक बड़ी उपलब्धि है जो उसने हासिल की है। इससे पहले भी मीराबाई ने 2021 में यह अवॉर्ड जीता था। वह दो बार अवॉर्ड जीतने वाली पहली एथलीट बन गई हैं।

प्रश्न 6. शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में किस राज्य में “लाडली बहना” योजना शुरू की है?

A. केरल
B. पंजाब
C. बिहार
D. मध्य प्रदेश

उत्तर: मध्य प्रदेश – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में “लाडली बहना” योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत, पात्र महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये का सहयोग मिलेगा। इस योजना के माध्यम से, महिलाओं को वित्तीय सहायता मिलेगी जो उन्हें अपनी शिक्षा और पाठ्यक्रम के लिए उपयोग करने में मदद करेगी।

प्रश्न 7. मेघालय के नए मुख्यमंत्री कोनराड संगमा निम्नलिखित में से किस राजनीतिक दल से संबंधित हैं ?

A. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी)
B.हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी)
C.गारो नेशनल काउंसिल (जीएनसी)
D.नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP)

उत्तर – नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) – NPP के प्रमुख कोनराड संगमा को फिर से मेघालय राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया है। वह इस बार 13वें सीएम के तौर पर काम करेंगे।

प्रश्न 8. त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?

A. रतन लाल नाथ
B.प्राणजीत सिंघा रॉय
C.सांतना चकमा
D.माणिक साहा

उत्तर – माणिक साहा – माणिक साहा ने दूसरी बार त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ समारोह अगरतला के विवेकानंद मैदान में हुआ। मुख्यमंत्री माणिक साहा ने त्रिपुरा में टाउन बारडोवली निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 12,00 से अधिक मतों से हराया।

प्रश्न 9. नागालैंड की पहली महिला मंत्री के रूप में किसने शपथ ली है ?

A. हेखानी जखालू,
B.सलहूतु क्रुसे,
C.हुकली सेमा
D.रोजी थॉम्पसन

उत्तर – सलहौतुओनौ क्रूस – सल्हौतुओनुओ क्रूस नागालैंड विधान सभा के लिए चुनी गई पहली महिला विधायक हैं। उन्होंने पीएम मोदी की मौजूदगी में शिलांग में नागालैंड के मंत्री के रूप में शपथ ली। नागालैंड में NDDP के नेफ्यू रियो के नेतृत्व में सर्वदलीय सरकार बनी है।

प्रश्न 10. कमांड नियुक्ति पाने वाली पहली महिला IAF अधिकारी कौन हैं ?

A. कैप्टन शिवा चौहान
B. शालिजा धामी
C. A व B दोनों
D. इनमे से कोई नहीं

उत्तर – शालिजा धामी – सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सशस्त्र बलों ने महिला अधिकारियों के लिए कमांड नियुक्तियों को खोल दिया है।