करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17  August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 17 August 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एनसीसी के दायरे को कितने सीमावर्ती और तटीय जिलों तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

92 सीमावर्ती और तटीय जिलों
107 सीमावर्ती और तटीय जिलों
153 सीमावर्ती और तटीय जिलों
173 सीमावर्ती और तटीय जिलों

उत्तर: 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों – भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के दायरे को 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जिसके मुताबिक, 1 लाख नए कैडेट की भर्ती की जाएगी.

प्रश्न 2. केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में किस योजना के तहत जारी राज्यों की रैंकिंग में ओडिशा पहले स्थान पर रहा है?

आयुष्मान योजना
जिज्ञासा योजना
आत्मनिर्भर भारत योजना
अमृत योजना

उत्तर: अमृत योजना – केंद्र सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के द्वारा हाल ही में “अमृत योजना” के तहत राज्यों की जारी रैंकिंग में ओडिशा 85.67 प्रतिशत स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहा है. इस योजना का उद्देश्य राज्य के शहरी क्षेत्रों में घरों में पाइप से जलापूर्ति प्रदान करना है.

प्रश्न 3. पाकिस्तान के तीनों एथलीटों के डोप टेस्ट में फेल होने पर कितने साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है?

1 साल
2 साल
3 साल
4 साल

उत्तर: 4 साल – पाकिस्तान के तीनों एथलीटों के डोप टेस्ट में फेल होने पर पिछले वर्ष साउथ एशियाई गेम्स के मेडल वापस ले लिए गए है और इन तीनो पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है. इनमे से 2 एथलीटों ने पिछले साल के गेम्स में गोल्ड और एक ने ब्रॉन्ज जीता था.

प्रश्न 4. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के कितने जवानों को महानिदेशक प्रशस्ति से सम्मानित किया गया है?

55 जवानों
171 जवानों
294 जवानों
315 जवानों

उत्तर: 294 जवानों – हाल ही में लद्दाख में चीन के सैनिकों के साथ संघर्ष में बहादुरी दिखाने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 294 जवानों को महानिदेशक प्रशस्ति से सम्मानित किया गया है. साथ ही आईटीबीपी ने सरकार से 21 जवानों को वीरता पदक देने की अनुशंसा की है.

प्रश्न 5. टेनिस टूर्नामेंट लेग्जिंगटन के महिला सिंगल्स में सेरेना विलियम्स कितने साल में पहली बार टॉप-100 रैंकिंग से बाहर की खिलाड़ी से शेल्बी रोजर से हार गयी है?

2 साल
4 साल
6 साल
8 साल

उत्तर: 8 साल – अमेरिका में हो रहे टेनिस टूर्नामेंट लेग्जिंगटन के महिला सिंगल्स में विश्व की नंबर-9 प्लेयर सेरेना विलियम्स 8 साल में पहली बार टॉप-100 रैंकिंग से बाहर की खिलाड़ी से शेल्बी रोजर से हार गयी है. उन्हें अमेरिका की शेल्बी रोजर ने 1-6, 6-4, 7-6 (5) से हराया है. शेल्बी रोजर ने अपने करियर में तीसरी बार टॉप-10 प्लेयर्स को हराया है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस स्पेस एजेंसी के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट ने अपना पहला मिशन पूरा कर लिया है?

ईसा
नासा
इसरो
शिंगा

उत्तर: नासा – अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट ने अपना पहला मिशन पूरा कर लिया है. इस मिशन के दौरान सैटेलाइट ने 75 प्रतिशत तारों से भरे आसमान की तस्वीरें ली है. साथ ही टीईएसएस ने 66 नए एक्सोप्लेनेट का भी पता लगाया है.

प्रश्न 7. अध्ययन के मुताबिक, भारत के किस राज्य के वनों की कटाई की उच्च दर के कारण हॉर्नबिल पक्षी के निवास स्थान खतरे में है?

केरल
मध्य प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश
पंजाब

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश – हाल ही में किये गए एक अध्ययन के मुताबिक, भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्य के 862 वर्ग किमी. के क्षेत्रफल में फैले पापुम रिज़र्व फॉरेस्ट में वनों की कटाई की उच्च दर के कारण हॉर्नबिल पक्षी के निवास स्थान खतरे में है

प्रश्न 8. प्राइवेट सेक्टर के किस बैंक ने अपने इक्विटी शेयरों के क्यूआईपी के तहत शेयरों की बिक्री करके 15,000 करोड़ रुपये जुटाए है?

यस बैंक
केनरा बैंक
आईसीआईसीआई बैंक
एक्सिस बैंक

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक – प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बडे़ बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में अपने इक्विटी शेयरों के क्यूआईपी के तहत शेयरों की बिक्री करके 15,000 करोड़ रुपये जुटाए है. बैंक इन रुपये का उपयोग कारोबार की आगे बढ़ाने और नियामकीय पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए करेगा.

प्रश्न 9. उज्बेकिस्तान में भारत के अगले राजदूत के रूप में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव ___ को नियुक्त किया है?

मनीष प्रभात
मनीष वर्मा
संदीप प्रभात
संजय नागल

उत्तर: मनीष प्रभात – उज्बेकिस्तान में भारत के अगले राजदूत के रूप में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनीष प्रभात को नियुक्त किया है. वे अब संतोष झा की जगह लेंगे.

प्रश्न 10. इनमे से किस देश के सुमात्रा द्वीप पर माउंट सिनाबंग ज्वालामुखी में दोबारा उद्गार हुआ है?

जापान
कोरिया
इंडोनेशिया
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: इंडोनेशिया – इंडोनेशिया देश के सुमात्रा द्वीप पर माउंट सिनाबंग ज्वालामुखी में दोबारा उद्गार हुआ है. वर्ष 2010 के बाद वर्ष 2014 और वर्ष 2016 में भी इस ज्वालामुखी में उद्गार हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *