करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –10-March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –10-March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –10-March-2023– Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. ACI द्वारा किस हवाई अड्डे को एशिया प्रशांत क्षेत्र का सबसे स्वच्छ हवाई अड्डा घोषित किया गया है?

A. कोची एयरपोर्ट
B. जयवार एयरपोर्ट
C. मुंबई एयरपोर्ट
D. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Ans: दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट – दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) ने खुद को 2022 के लिए सबसे स्वच्छ एयरपोर्ट के तौर पर स्थापित किया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) का वार्षिक सेवा गुणवत्ता पुरस्कार, IGIA ने 40 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (MPPA) की श्रेणी में एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (ASQ) सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा पुरस्कार जीता है।

प्रश्न 2. चुनावी लोकतंत्र सूचकांक 2023 में भारत का रैंक क्या है?

A. 102वां
B. 103वां
C. 104वां
D. 108वां

उत्तर: 108वां – भारत में चुनावी लोकतंत्र का बहुत महत्व है। लेकिन दुख की बात है कि भारत अब विश्व स्तर पर 108वें स्थान पर है। इस सूची में भारत तंजानिया, बोलीविया, मैक्सिको, सिंगापुर और नाइजीरिया से भी पीछे है। वी-डेम संस्थान ने अपनी चुनावी लोकतंत्र रिपोर्ट में 2023 के लिए भारत को मामूली 91वें स्थान पर रखा है। इस रैंकिंग से कई निराश होंगे।

प्रश्न 3. हाल ही में सौर ऊर्जा में सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए CBIP अवार्ड 2022 से किसे सम्मानित किया गया है?

A. सेबी
B. बैंक ऑफ इंडिया
C. सीबीआई
D.भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड

उत्तर: भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड – भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड सौर ऊर्जा में सर्वश्रेष्ठ योगदान’। यह पुरस्कार डॉ. नलिन सिंघल, सीएमडी, बीएचईएल और सुश्री रेणुका गेरा, निदेशक (आईएस एंड पी), बीएचईएल ने सीबीआईपी दिवस पर श्री आर.के. सिंह, केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री से प्राप्त किया। सीबीआईपी पुरस्कार जल, बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिए जाते हैं।

प्रश्न 4. अखिल भारतीय महिला लोक कला सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया है?

A. पुणे
B. मुंबई
C. नागपुर
D.नासिक

उत्तर: मुंबई- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय महिला लोक कला सम्मेलन 8 मार्च 2023 को मुंबई के प्रभादेवी स्थित रवींद्र नाट्य मंदिर में आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का आयोजन संगीत नाटक अकादमी और पीएल देशपांडे महाराष्ट्र कला अकादमी के सहयोग से किया जा रहा है।

प्रश्न 5. कॉनराड संगमा ने दूसरे कार्यकाल के लिए किस राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है?

A. बिहार
B. महाराष्ट्र
C. केरल
D. मेघालय

उत्तर: मेघालय – दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए, कोनराड कोंगकल संगमा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने संगमा को उनके दो सहायकों प्रेस्टन त्यनसोंग और स्निवभालैंड धर और नौ अन्य मंत्रियों के साथ पद की शपथ दिलाई। भारत के चुनाव आयोग द्वारा 2 मार्च को साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, संगमा ने भारतीय जनता पार्टी के बर्नार्ड एन मारक के खिलाफ 5,016 के अंतर से दक्षिण तुरा निर्वाचन क्षेत्र जीता।

प्रश्न 6. भारत के चुनाव आयोग द्वारा आयोजित तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की थीम क्या थी ?

A. ईयर ऑफ एक्सन
B. प्रौद्योगिकी’ और ‘समावेशी चुनाव
C. ईएमबी की भूमिका, रूपरेखा और क्षमता
D.इन्क्लूसिव इलेक्शंस एंड इलेक्शंस इंटीग्रिटी

उत्तर – इन्क्लूसिव इलेक्शंस एंड इलेक्शंस इंटीग्रिटी – भारत का चुनाव आयोग (ECI) 09 मार्च 2023 को ‘इन्क्लूसिव इलेक्शंस एंड इलेक्शंस इंटीग्रिटी’ थीम पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा। कोहोर्ट का पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 31 अक्टूबर – 01 नवंबर, 2022 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

प्रश्न 7. फ्रिगेट LA FAYETTE ने कोच्चि का दौरा किया है। फ्रिगेट किस देश की नौसेना से संबंधित है ?

A. जर्मनी
B. फ्रांस
C. रूस
D.अमेरिका

उत्तर – फ्रांस – फ्रांसीसी नौसेना के दो युद्धपोत, उभयचर हेलीकॉप्टर वाहक FS DIXMUDE, और फ्रिगेट LA FAYETTE भारत और फ्रांस के बीच अपनी रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मनाने के अवसर पर 6 से 10 मार्च, 2023 के बीच कोच्चि का दौरा कर रहे हैं।

प्रश्न 8. युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय 10 से 31 मार्च, 2023 तक खेलो इंडिया दस का दम कार्यक्रम आयोजित करने के लिए तैयार है। टूर्नामेंट में कितने खेल खेले जाएंगे ?

A. 10
B. 20
C. 30
D.40

उत्तर – 10 – युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय 10 मार्च से 31 मार्च, 2023 तक खेलो इंडिया दस का दम कार्यक्रम आयोजित करने के लिए तैयार है।
यह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 के उत्सव के रूप में आयोजित किया जा रहा है।

प्रश्न 9. योशांग उत्सव किस राज्य में मनाया जाता है ?

A. मणिपुर
B. तेलंगाना
C. मिजोरम
D.आंध्रप्रदेश

उत्तर – मणिपुर – योशांग उत्सव 7 मार्च 2023 को मणिपुर में शुरू हुआ। यह वसंत में पांच दिनों के लिए मनाया जाता है, जो लम्दा (फरवरी-मार्च) महीने की पूर्णिमा के दिन से शुरू होता है।

प्रश्न 10. भारतीय रेलवे ने किस स्टेशन से भारत गौरव ट्रेन शुरू की ?

A. मुंबई
B. ठाणे
C. नागपुर
D.महाराष्ट्र

उत्तर – मुंबई – भारतीय रेलवे 9 मार्च 2023 से मुंबई से रेणिगुंटा और वापस भारत गौरव ट्रेन चलाने जा रहा है। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप है।