करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –11-March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –11-March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –11-March-2023– Current Affairs Questions And Answers


Q.1 मुहीद्दीन यासिन को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वह किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री थे ?

(ए) भारत 

(बी) भूटान 

(सी)  मलेशिया  

(डी) मंगोलिया  

उत्तर – मलेशिया – 9 मार्च 2023 को मलेशियाई भ्रष्टाचार-विरोधी आयोग ने भ्रष्टाचार के आरोप में मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री मुहीद्दीन यासिन को गिरफ्तार किया। वह 2020-11 से प्रधानमंत्री थे, और उन पर सत्ता के दुरुपयोग और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित कानूनों के तहत आरोप लगाए जाएंगे।

Q.2 BIMSTEC की 19वीं मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता किस देश ने की ?

(ए)  थाईलैंड

(बी) बांग्लादेश

(सी) भूटान

(डी) नेपाल

उत्तर – थाईलैंड –  विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने 9 मार्च 2023 को बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन (BIMSTEC) मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री डॉन प्रमुदविनई ने की ।

Q.3 EME इकाई की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी कौन बनी हैं ?

(ए)  शालिजा धामी

(बी)  गीता राणा

(सी) अवनी चतुर्वेदी

(डी)  शिवांगी सिंह

उत्तर – गीता राणा-कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स की कर्नल गीता राणा लद्दाख सेक्टर में एक स्वतंत्र फील्ड वर्कशॉप की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं।

Q.4 नेपाल के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है ?

(ए) शेर बहादुर देउबा

(b) सुभाष चंद्र नेमबांग

(सी) राम बरन यादव

(डी) राम चंद्र पौडेल

उत्तर – राम चंद्र पौडेल – नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राम चंद्र पौडेल को 9 मार्च 2023 को नेपाल का नया राष्ट्रपति चुना गया है। उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेम्बवांग थे। राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें संघीय संसद और प्रांतीय विधानसभा के सदस्य शामिल होते हैं।

Q.5 ‘मुंडका उपनिषद: द ब्रिज टू इम्मॉर्टेलिटी’ के लेखक कौन हैं? ​

(ए)  जगदीप धनखड़

(बी) श्री हरि सिंह

(सी) करण सिंह

(डी) डॉ. कर्ण सिंह

उत्तर – डॉ. कर्ण सिंह –  उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़ ने 9 मार्च 2023 को ‘मुंडका उपनिषद: द ब्रिज टू इम्मॉर्टेलिटी’ पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक के लेखक पूर्व सांसद डॉ कर्ण सिंह हैं।

Q.6 चौथी Y20 परामर्श बैठक किस शहर में आयोजित की जाएगी ?

(ए) नागपुर 

(बी) पुणे 

(सी) मुंबई 

(डी) नासिक 

उत्तर – पुणे –  चौथी Y20 परामर्श बैठक 11 मार्च 2023 को पुणे, महाराष्ट्र में आयोजित की जाएगी।  यह खेल मंत्रालय के सहयोग से सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (SIU), लवले में आयोजित किया जाएगा।

Q.7 ‘गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म अवार्ड्स’ समारोह किस देश में आयोजित किया गया ?

(ए) फ्रांस 

(बी) रूस 

(सी) जर्मनी 

(डी) ऑस्ट्रेलिया 

उत्तर – जर्मनी –  भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने जर्मनी में इंटरनेशनल टूरिज्मस-बोर्स (ITB बर्लिन) 2023 में इंटरनेशनल ‘गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म अवार्ड्स 2023’ में गोल्डन एंड सिल्वर स्टार हासिल किया है।

Q.8 मार्च 2023 में चीन के राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया ?

(ए) हू जिंताओ

(बी) ली युआनचाओ

(सी) शी जिनपिंग

(डी) हान झेंग

उत्तर – शी जिनपिंग –  चीन की संसद ने सर्वसम्मति से राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अभूतपूर्व तीसरे पांच साल के कार्यकाल का समर्थन किया।

Q.9 नेशनल रेडियो एस्ट्रोनॉमी ऑब्जर्वेटरी, US के खगोलविदों ने पृथ्वी से लगभग 1300 प्रकाश वर्ष दूर ________ तारे के चारों ओर ग्रह बनाने के लिए अनुकूल डिस्क में गैसीय पानी का पता लगाया है।

(ए) V850  ओरियोनिस

(बी)V803ओरियोनिस

(सी) V895 ओरियोनिस

(डी) V883 ओरियोनिस

उत्तर – V883 ओरियोनिस

नेशनल रेडियो एस्ट्रोनॉमी ऑब्जर्वेटरी, US के खगोलविदों ने पृथ्वी से लगभग 1300 प्रकाश वर्ष दूर ‘V883 ओरियोनिस’ तारे के चारों ओर ग्रह बनाने के लिए अनुकूल डिस्क में गैसीय पानी का पता लगाया है।

Q.10 किसने ग्लोबल ग्रीनहाउस गैस मॉनिटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य ग्रीनहाउस गैसों की मानकीकृत और वास्तविक समय में ट्रैकिंग करना है ?

उत्तर – विश्व मौसम विज्ञान संगठन

विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने ग्लोबल ग्रीनहाउस गैस मॉनिटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य ग्रीनहाउस गैसों की मानकीकृत और वास्तविक समय में ट्रैकिंग करना है।