करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24  August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 24 August 2020 Questions And Answers

प्रश्न 1. भारत ने कोरोना वायरस टेस्‍ट करने के मामले में कौन सा स्थान हासिल कर लिया है?

पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर: तीसरा – भारत ने कोरोना वायरस टेस्‍ट करने के मामले में चीन और अमेरिका के बाद तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक, पहली बार एक दिन में 10 लाख से ज्‍यादा टेस्‍ट किए गए है जबकि अब तक साढ़े तीन करोड़ टेस्‍ट किये जा चुके है.

प्रश्न 2. सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया को कब तक बढ़ा दिया गया है?

31 अगस्त 2020
30 सितम्बर 2020
31 अक्टूबर 2020
30 नवम्बर 2020

उत्तर: 31 अक्टूबर 2020 – देश में एकता और अखंडता के क्षेत्र योगदान देने पर दिया जाने वाले वाले सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया को 31 अक्टूबर 2020 तक बढ़ा दिया गया है. इस अवार्ड को सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर शुरू किया गया है.

प्रश्न 3. निम्न में से किसने हाल ही में सेबी में कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है?

संजय शर्मा
मनीष शर्मा
जीपी गर्ग
सुदीप नांगल

उत्तर: जीपी गर्ग – जीपी गर्ग ने हाल ही में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) में कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है. वे इससे पहले सेबी में मुख्य महाप्रबंधक थे. वे देश में वित्तीय साक्षरता और निवेशक शिक्षा पर सेबी की पहल के साथ निकटता से जुड़े रहे हैं.

प्रश्न 4. इनमे से किस राज्य सरकार ने भरूच में भादभूत परियोजना के लिये अनुबंध प्रदान किया है?

पंजाब सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
केरल सरकार

उत्तर: गुजरात सरकार – गुजरात सरकार ने हाल ही में भरूच में भादभूत परियोजना के लिये अनुबंध प्रदान किया है. जिस परियोजना को राज्य में स्थानीय मछुआरों के विरोध का सामना करना पड़ा है. यह भादभूत परियोजना नर्मदा नदी के पार, भादभूत गाँव से 5 किमी. और नदी के मुहाने से 25 किमी. दूर स्थित है.

प्रश्न 5. इनमे से किस देश संसद के निचले सदन हाउस में रिपब्लिकंस के विरोध के बावजूद रिप्रेजेंटेटिव में पोस्टल सर्विस बिल पास हो गया है?

ऑस्ट्रेलियाई संसद
अमेरिकी संसद
जापानी संसद
भारतीय संसद

उत्तर: अमेरिकी संसद – अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस में रिपब्लिकंस के विरोध के बावजूद रिप्रेजेंटेटिव में पोस्टल सर्विस बिल पास हो गया है. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के 435 सदस्यों में से 257 सदस्यों ने बिल का समर्थन किया है. जिसमे पोस्टल डिपार्टमेंट को मेल इन बैलट को जल्द लोगों तक पहुंचाने के लिए 25 बिलियन डॉलर की फंडिंग देने का प्रस्ताव रखा गया है.

प्रश्न 6. भारत में डेली कोरोना वायरस टेस्‍ट करने के मामले में बिहार और कौन सा राज्य सबसे आगे या पहले स्थान पर है?

राजस्थान
गुजरात
उत्‍तर प्रदेश
महाराष्ट्र

उत्तर: उत्‍तर प्रदेश – भारत में डेली कोरोना वायरस टेस्‍ट करने के मामले में बिहार और उत्‍तर प्रदेश राज्य सबसे आगे या पहले स्थान पर है. इन राज्यों में रोजाना 1 लाख से अधिक लोगों का कोरोना टेस्‍ट हो रहा है. उत्‍तर प्रदेश राज्य में अबतक 43 लाख और बिहार में करीब 23 लाख टेस्‍ट किये जा चुके है.

प्रश्न 7. 24 अगस्त को विश्वभर में मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय स्ट्रेंज (Strange) संगीत दिवस न्यूयॉर्क शहर के किस संगीतकार के द्वारा बनाया गया है?

जेम्स कार्तेओं
पैट्रिक ग्रांट
जेम्स कार्टी
अलेक्सां हेलन

उत्तर: पैट्रिक ग्रांट – 24 अगस्त को विश्वभर में मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय स्ट्रेंज (Strange) संगीत दिवस न्यूयॉर्क शहर के “पैट्रिक ग्रांट” के द्वारा बनाया गया है. यह दिवस लोगो को नए प्रकार के संगीत को सुनने और प्रोत्साहित के लिए जिनसे वे परिचित नहीं हैं या संगीत की सराहना करते हैं.

प्रश्न 8. ऑस्ट्रेलियाई टीम के किस पूर्व कप्तान ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट से भी संन्यास लेने की घोषणा की है?

डेविड वार्नर
कैमरोन व्हाइट
स्टीव स्मिथ
जेम्स स्मिथ

उत्तर: कैमरोन व्हाइट – ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान कैमरोन व्हाइट ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट से भी संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 140 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले है. उन्होंने टीम के लिए वर्ष 2005 से 2018 तक 4 टेस्ट, 91 वनडे इंटरनेशनल और 47 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले.

प्रश्न 9. सऊदी अरामको ने किस देश में रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स निर्माण के 10 अरब डॉलर के सौदे को रद्द कर दिया है?

जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका

उत्तर: चीन – सऊदी अरामको ने चीन में रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स निर्माण के 10 अरब डॉलर के सौदे को रद्द कर दिया है. कम्पनी ने यह डील इसलिए रद्द की, क्योंकि वह तेल की कम कीमतों का सामना करने के लिए खर्च कर रही है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश ने कोरोना वायरस की दूसरी वैक्सीन “एपिवैककोरोना” बनाने में सफलता हासिल की है?

रूस
मिश्र
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: रूस – रूस ने हाल ही में कोरोना वायरस की दूसरी वैक्सीन “एपिवैककोरोना” बनाने में सफलता हासिल की है. रूस ने कहा है की इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है. जबकि इसे पहले बनायीं गयी पहली वैक्सीन “स्पुतनिक वी” के कई दुष्प्रभावों को लेकर उसकी कड़ी आलोचना हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *