करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –26 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –26 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 26 August 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. जॉर्डन की सालाना प्रकाशित होने वाली पत्रिका ‘द मुस्लिम 500’ ने किसे “मैन ऑफ द ईयर” से सम्मानित किया है?

नरेंद्र मोदी
इमरान खान
डोनाल्ड ट्रम्प
सिंजी पिनिग

उत्तर: इमरान खान – जॉर्डन की सालाना प्रकाशित होने वाली पत्रिका ‘द मुस्लिम 500’ ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अगस्त 2018 में उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत के साथ शांति बनाए रखने के प्रयासों के लिए ‘द मुस्लिम 500’ ने किसे “मैन ऑफ द ईयर” से सम्मानित किया है.

प्रश्न 2. हाल ही में अश्विनी भाटिया ने किस बैंक के प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया है?

पंजाब नेशनल बैंक
भारतीय स्टेट बैंक
केनरा बैंक
यस बैंक

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक – भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक के चौथे प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया है. वे 31 मई 2022 तक इस पद पर कार्यरत रहेंगी.

प्रश्न 3. एयर एडवेंचर श्रेणी में किस विंग कमांडर ने तेनजिंग नोर्गे ‘राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2019″ जीता है?

अभिमानु यादव
अभिन्नयू यादव
गजानंद यादव
संदीप तेवतिय

उत्तर: गजानंद यादव – एयर एडवेंचर श्रेणी में विंग कमांडर गजानंद यादव ने तेनजिंग नोर्गे ‘राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2019″ जीता है. उन्हें इस पुरस्कार के लिए भारतीय वायु सेना ने बधाई दी है. गजानंद यादव पैराशूट जंप प्रशिक्षक हैं. वे IAF की स्काइडाइविंग टीम `आकाश गंगा` के सदस्य भी हैं.

प्रश्न 4. चंद्रयान -2 ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा की कक्षा में अपने कितने वर्ष पुरें कर लिए है?

1 वर्ष
2 वर्ष
3 वर्ष
4 वर्ष

उत्तर: 1 वर्ष – चंद्रयान -2 ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा की कक्षा में अपना 1 वर्ष पूरा कर लिया है, इसरो ने कहा है की चंद्रयान -2 ऑर्बिटर पर लगे सभी उपकरण अभी वर्क कर रहे है. और लगभग 7 वर्षों तक इसे चालू रखने के लिए ऑर्बिटर पर पर्याप्त ईंधन उपलब्ध है. चंद्रयान -2 ऑर्बिटर ने 1 साल में चंद्रमा के चारों ओर 4,400 से अधिक परिक्रमाएं पूरी कर ली हैं.

प्रश्न 5. राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कौन सा एप्प लांच किया है?

हरित पथ ऐप
शोर्ट पथ ऐप
हाईवे पथ ऐप
गो पथ ऐप

उत्तर: हरित पथ ऐप – राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में भू-टैगिंग और वेब-आधारित जीआईएस-सक्षम निगरानी उपकरणों के माध्यम से राजमार्गों पर वृक्षारोपण की निगरानी में मदद के उद्देश्य से “हरित पथ ऐप” लांच किया है. इस एप्प को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने ब्रह्मपुत्र नदी पर “रोपवे सेवा” की शुरुआत की है?

केरल सरकार
असम सरकार
मेघालय सरकार
बिहार सरकार

उत्तर: असम सरकार – असम सरकार ने हाल ही में ब्रह्मपुत्र नदी पर रोपवे सेवा की शुरुआत की है जो की गुवाहाटी को उत्तरी गुवाहाटी से जोड़ेगा. यह इस नदी के 2 किनारों को आपस में जोड़ेगा और देश का सबसे लंबा रोपवे है. इस “रोपवे सेवा” से पर्यटन के साथ उत्तर गुवाहाटी के लोगों को काफी सहायता मिलेगी.

प्रश्न 7. हाल ही में किसने जल्द ही भारत में वैक्सीन के लिए एक पोर्टल लांच करने की घोषणा की है जिस पर कोविड -19 वैक्सीन के बारे में जानकारियों होगी?

आईआईटी दिल्ली
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च
निति आयोग
योजना आयोग

उत्तर: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च – इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हाल ही में जल्द ही भारत में वैक्सीन के लिए एक पोर्टल लांच करने की घोषणा की है जिस पर कोविड -19 वैक्सीन के बारे में जानकारियों होगी. साथ ही बहुत सी बीमारियों को रोकने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी टीकों से संबंधित डाटा उपलब्ध करवाया जायेगा.

प्रश्न 8. केंद्र सरकार ने डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी के कार्यकाल कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?

1 वर्ष
2 वर्ष
3 वर्ष
4 वर्ष

उत्तर: 1 वर्ष – केंद्र सरकार ने डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी के कार्यकाल 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया है. जी सतीश रेड्डी अगस्त 2018 में डीआरडीओ के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किये गए थे. साथ ही वे 26 अगस्त के बाद दो वर्षों के लिए डीआरडीओ के सचिव भी होंगे.

प्रश्न 9. 10वी और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले राज्य के लोगों को किस राज्य सरकार ने सरकारी नौकरी में 100 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है?

केरल सरकार
पंजाब सरकार
बिहार सरकार
मध्य प्रदेश सरकार

उत्तर: मध्य प्रदेश सरकार – मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में 10वी और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले राज्य के लोगों को सरकारी नौकरी में 100 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है. हाल ही में हरियाणा सरकार ने भी जुलाई 2020 को स्थानीय लोगों को आरक्षण देने का एक कानून बनाया है.

प्रश्न 10. इनमे से किस देश के राष्ट्रपति रेचैप तैय्यप अर्दोआन ने काला सागर के क्षेत्र में अब तक के सबसे बड़े प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की घोषणा की है?

ईरान
इराक
सऊदी अरब
तुर्की

उत्तर: तुर्की – तुर्की के राष्ट्रपति रेचैप तैय्यप अर्दोआन ने काला सागर के क्षेत्र में अब तक के सबसे बड़े प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की घोषणा की है. राष्ट्रपति रेचैप तैय्यप ने कहा है की हमारा लक्ष्य 2023 तक इसका इस्तेमाल करने का है. इस खोज के बाद देश की गैस के लिए विदेशी निर्भरता और कम हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *