करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 August 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –28 August 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. अमेजन के मालिक जेफ बेजोस कितने अरब डॉलर संपत्ति वाले विश्व के पहले शख्स बन गए है?

100 अरब डॉलर
200 अरब डॉलर
300 अरब डॉलर
500 अरब डॉलर

उत्तर: 200 अरब डॉलर – ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक, अमेजन के मालिक जेफ बेजोस हाल ही में 200 अरब डॉलर (15 लाख करोड़) संपत्ति वाले विश्व के पहले शख्स बन गए है. जबकि टेस्ला इंक के शेयरों में उछाल आने से कंपनी के फाउंडर एलन मस्क की संपत्ति 101 अरब डॉलर हो गई है.

प्रश्न 2. निम्न में किस चीनी ऐप के सीईओ केविन मेयर ने महज चार महीने में ही अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

लाइकी
टिकटॉक
पब्जी
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: टिकटॉक – चीनी ऐप टिकटॉक के सीईओ केविन मेयर ने महज चार महीने में ही अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. भारत के बैन के बाद अमेरिका में भी टिकटॉक को संकट का सामना करना पड़ रहा है. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है और टिकटॉक को सुरक्षा के लिए खतरा बताया है.

प्रश्न 3. ग्‍लोबल टाइम्‍स के सर्वे के मुताबिक, भारत की मोदी सरकार से कितने फीसदी चीनी नागरिक खुश है?

20 फीसदी
30 फीसदी
50 फीसदी
80 फीसदी

उत्तर: 50 फीसदी – चीन के सरकारी प्रोपेगैंडा अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स के सर्वे के मुताबिक, भारत की मोदी सरकार से 50 फीसदी चीनी नागरिक खुश है. सर्वे में पता चला है की चीन के लोग अपने नेताओं के ऐक्‍शन से खुश नहीं हैं. जारी सर्वेक्षण में 70 फीसदी चीनी लोगों ने कहा कि भारत में चीन विरोधी सोच बहुत ज्‍यादा है। वहीं 30 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्‍हें लगता है कि आने वाले समय में दोनों देशों के बीच रिश्‍ते सुधर जायेंगे.

प्रश्न 4. कोविड – 19 के दौरान बंगाल केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल लिमिटेड ने 1 दिन में कितने फेनोल की बोतलों के उत्पादन का रिकॉर्ड बनाया है?

21,960 बोतलों
31,960 बोतलों
41,960 बोतलों
51,960 बोतलों

उत्तर: 51,960 बोतलों – कोविड – 19 के दौरान बढ़ती मांग को पूरा करने के उद्देश्य से बंगाल केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल लिमिटेड ने 1 दिन में 51,960 बोतलों के उत्पादन का रिकॉर्ड बनाया है. यह उपलब्धि पश्चिम बंगाल के उत्तर 24-परगना स्थित बीपीसीएल इकाई, पनिहाटी को हासिल हुई है.

प्रश्न 5. श्री नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?

पंजाब
गुजरात
महाराष्ट्र
मध्य प्रदेश

उत्तर: मध्य प्रदेश – केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में मध्य प्रदेश राज्य में 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया जिसमे 11427 करोड़ रुपये की लागत वाली 1361 किलोमीटर लंबी सड़कें शामिल हैं. इस परियोजनाओं से मध्य प्रदेश के विकास में राज्य के भीतर सड़कें और उसके आसपास बेहतर कनेक्टि‍विटी और सुविधा सुनिश्चित करने के साथ-साथ आर्थिक विकास की गति भी तेज मदद मिलेगी.

प्रश्न 6. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने किस योजना के तहत 78 नए हवाई मार्गों को मंजूरी दे दी है?

उड़ान योजना
आयुष्मान भारत योजना
जिज्ञासा योजना
आत्मनिर्भर भारत योजना

उत्तर: उड़ान योजना – नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने उड़ान योजना के तहत 78 नए हवाई मार्गों को मंजूरी दे दी है. इस योजना के चौथे चरण में पूर्वोत्तर और पहाड़ी क्षेत्रों में हवाई संपर्क बढ़ाने की योजना है साथ ही स्कीम के तहत अब तक कुल 766 हवाई मार्गों पर विमान सेवाओं को मंजूरी दी गई है.

प्रश्न 7. वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो टी-20 में कितनी विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए है?

200 विकेट
300 विकेट
400 विकेट
500 विकेट

उत्तर: 500 विकेट – वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो सीपीएल में रहकीम कॉर्नवाल की विकेट लेने के साथ ही टी-20 में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए है. साथ ही वे सीपीएल में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बने है. जबकि 295 मैचों में 390 विकेट के साथ मलिंगा दूसरे स्थान पर है.

प्रश्न 8. नीति आयोग के द्वारा लांच किये गए एक्सपोर्ट प्रीपेयर्डनेस इंडेक्स 2020 के मुताबिक, भारत का कौन सा राज्य निर्यात के लिए देश का सबसे ज्यादा तैयार राज्य है?

महाराष्ट्र
गुजरात
बिहार
अरुणाचल प्रदेश

उत्तर: गुजरात – सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग के द्वारा हाल ही में लांच किये गए एक्सपोर्ट प्रीपेयर्डनेस इंडेक्स 2020 के मुताबिक, भारत का गुजरात राज्य निर्यात के लिए देश का सबसे ज्यादा तैयार राज्य है. देश के 8 कोस्टल राज्य में से 6 एक्सपोर्ट प्रीपेयर्डनेस की टॉप 10 की रैंक में हैं. लैंडलॉक्ड राज्यों में राजस्थान का प्रदर्शन सबसे बेहतर है.

प्रश्न 9. इनमे से किस राज्य सरकार के शिक्षा निदेशालय ने “स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग” कार्यक्रम शुरू किया है?

महाराष्ट्र सरकार
बिहार सरकार
दिल्ली सरकार
असम सरकार

उत्तर: दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने “स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग” कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत यू-ट्यूब चैनल पर हर बुधवार को एक नया वीडियो डाला जाएगा. जबकि इसकी पहली और दूसरी कड़ी यू-ट्यूब में अपलोड हो चुकी है इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों का तनाव दूर करते हुए उनका शारीरिक विकास करना है.

प्रश्न 10. लेग स्पिनर प्रवीण तांबे कैरेबियन प्रीमियर लीग खेलने वाले कौन से भारतीय क्रिकेटर बन गए है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: पहले – लेग स्पिनर प्रवीण तांबे कैरेबियन प्रीमियर लीग खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए है. साथ ही 48 साल के ताम्बे किसी टी20 लीग में खेलने वाले संभवत: सबसे उम्रदराज क्रिकेटर हैं. जबकि प्रवीण तांबे आईपीएल 2020 में खिलाड़ियों की नीलामी में बिकने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर भी थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *