करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –20 -March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –20 -March-2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –20 -March-2023– Current Affairs Questions And Answers


1. सागर परिक्रमा के तीसरे फेज का का अनावरण किस केन्द्रीय मंत्री ने किया?

(a) धर्मेंद्र प्रधान
(b) अर्जुन मुंडा
(c) पुरुषोत्तम रूपाला
(d) सर्बानंद सोनोवाल

उत्तर :(c) पुरुषोत्तम रूपाला – सागर परिक्रमा का तीसरा चरण सूरत के हजीरा बंदरगाह पर शुरू हुआ. केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने मछुआरों के मुद्दों को हल करने के उद्देश्य से सागर परिक्रमा का अनावरण किया. यह मछुआरों सहित मत्स्य पालन के सभी हितधारकों के साथ सीधा संवाद स्थापित करने का एक मंच है. तीन दिवसीय परिक्रमा का समापन 21 फरवरी को मुंबई में होगा. उन्होंने कहा कि मत्स्य क्षेत्र के लिए 32 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है.

2. विश्व सामाजिक न्याय दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(a) 18 फरवरी
(b) 19 फरवरी
(c) 20 फरवरी
(d) 21 फरवरी

उत्तर :(c) 20 फरवरी – विश्व सामाजिक न्याय दिवस (World Day of Social Justice) प्रतिवर्ष 20 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिवस के मनाने का मुख्य उद्देश्य गरीबी, शारीरिक भेदभाव, लैंगिक असमानता, धार्मिक भेदभाव और निरक्षरता को खत्म करना है और ऐसे समाज का निर्माण करना है जो सामाजिक रूप से एकीकृत हो. इस दिवस के 2023 के आयोजन का थीम “सामाजिक न्याय के लिए बाधाओं पर काबू पाना और अवसरों को उजागर करना” है. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने 10 जून 2008 को ILO घोषणा के तहत इसकी शुरुआत की थी.

3. भारत-उज़्बेकिस्तान द्विवार्षिक सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास डस्टलिक 2023 का आयोजन किस राज्य में किया जायेगा?

(a) उत्तराखंड
(b) हिमाचल प्रदेश
(c) अरुणाचल प्रदेश
(d) राजस्थान

उत्तर :(a) उत्तराखंड – भारतीय सेना और उज्बेकिस्तान की सेनाओं के बीच द्विवार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास डस्टलिक (DUSTLIK) 2023 के चौथे संस्करण का आयोजन 21 फरवरी से 5 मार्च, 2023 तक पिथौरागढ़, उत्तराखंड में आयोजित किया जायेगा. इस एक्सरसाइज में भारतीय दल का नेतृत्व 14वीं बटालियन गढ़वाल राइफल्स द्वारा किया जाएगा, जो पश्चिमी कमान का हिस्सा है. साथ ही उज़्बेकिस्तान सेना का प्रतिनिधित्व उज़्बेकिस्तान सेना के उत्तर पश्चिमी सैन्य जिले के सैनिकों द्वारा किया जाएगा. इसका पहली बार आयोजन नवंबर 2019 में उज्बेकिस्तान में हुआ था.

4. बैडमिंटन एशिया मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप का कांस्य पदक किस देश ने जीता?

(a) भारत
(b) चीन
(c) दक्षिण कोरिया
(d) मलेशिया

उत्तर :(a) भारत – भारत ने इतिहास रचते हुए, बैडमिंटन एशिया मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप में पहली बार कांस्य पदक जीता है. भारत को सेमीफाइनल मुकाबलों में चीन से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा. बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और एचएस प्रणॉय को अपने-अपने मैच में हार का सामना करना पड़ा. भारत ने इससे पहले क्वार्टर-फ़ाइनल में हांगकांग को 3-2 से हराकर सेमीफ़ाइनल में जगह बनाई थी. 2023 बैडमिंटन एशिया मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप का आयोजन दुबई में किया गया.

5. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 25,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज कौन बने है?

(a) स्टीव स्मिथ
(b) विराट कोहली
(c) केन विलियमसन
(d) जो रूट

उत्तर :(b) विराट कोहली – विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में सभी प्रारूपों में 25,000 रन बनाने वाले दुनिया के छठे और सबसे तेज बल्लेबाज बन गए. इसके साथ ही किंग कोहली ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के सबसे तेज 25,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. कोहली ने यह बड़ी उपलब्धि 549 इंटरनेशनल परियों में हासिल की. उनके अलावा इस लिस्ट में अब तीसरे और चौथे नंबर पर क्रमशःरिकी पोंटिंग (588 पारियां) और जैक्स कैलिस (594 पारियां) का नंबर आता है.

6. यूनिसेफ इंडिया किसे अपना नेशनल एम्बेसडर नियुक्त किया?

(a) शत्रुघ्न सिन्हा
(b) रोहित शर्मा
(c) अमिताभ बच्चन
(d) आयुष्मान खुराना

उत्तर :(d) आयुष्मान खुराना – यूनिसेफ इंडिया ने अभिनेता आयुष्मान खुराना को अपना नेशनल एम्बेसडर नियुक्त किया है. इस पर खुराना ने कहा, “यूनिसेफ इंडिया के साथ एक नेशनल एम्बेसडर के तौर पर बाल अधिकारों की वकालत को आगे बढ़ाना मेरे लिए सम्मान की बात है.” इससे पूर्व 38 वर्षीय आयुष्मान, वर्ष 2020 में यूनिसेफ के ‘बाल अधिकार अभियान’ के ‘सेलिब्रिटी एडवोकेट’ थे. यूनिसेफ, UN की एक एजेंसी है जो दुनियाभर में बाल अधिकारों की रक्षा करने और प्रोत्साहित करने का कार्य करता है. इसकी स्थापना 19४6 में की गयी थी.

7.उत्तर भारत का पहला न्यूक्लियर पॉवर प्लांट किस राज्य में स्थापित किया जा रहा है?

(a) हिमाचल प्रदेश
(b) पंजाब
(c) हरियाणा
(d) उत्तराखंड

उत्तर : (c) हरियाणा – उत्तर भारत का पहला न्यूक्लियर पॉवर प्लांट हरियाणा के गोरखपुर शहर में तैयार किया जा रहा है. परमाणु ऊर्जा विभाग के अनुसार, गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत प्रोजेक्ट (GHAVP) के तहत 700 मेगावाट क्षमता की दो यूनिट्स हैं. इस न्यूक्लियर पॉवर प्लांट प्रोजेक्ट के लिए कुल 20,594 करोड़ रुपये आवंटित किये गए है, जिनमे से ₹4,906 करोड़ अब तक खर्च किये जा चुके है. केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार ने ऐसे 10 न्यूक्लियर रिएक्टरों की स्थापना के लिए व्यापक स्वीकृति दी है.