करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 09 September 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में किस शहर में वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा पत्रिका गेट का उद्घाटन किया है?

जयपुर
पुणे
कोलकाता
चेन्नई

उत्तर: जयपुर – राजस्थान के जयपुर में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा पत्रिका गेट का उद्घाटन किया है.इस प्रतिष्ठित गेट का निर्माण जयपुर में जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर समाचारपत्र समूह ‘पत्रिका’ ने कराया है साथ ही 2 पुस्तकों का विमोचन भी किया.

प्रश्न 2. विश्व के मशहूर रेडियो एस्‍ट्रॉनमी वैज्ञानिक प्रोफेसर गोविंद स्वरूप का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

74 वर्ष
84 वर्ष
91 वर्ष
95 वर्ष

उत्तर: 91 वर्ष – विश्व के मशहूर रेडियो एस्‍ट्रॉनमी वैज्ञानिक प्रोफेसर गोविंद स्वरूप का हाल ही में 91 वर्ष की उम्र में पुणे में निधन हो गया है. वे रेडियो खगोलशास्त्र के जाने माने वैज्ञानिक थे. उनके निधन पर पीएम ने कहा है की प्रोफेसर गोविंद स्वरूप असाधारण वैज्ञानिक थे। उनका रेडियो खगोलशास्त्र के क्षेत्र में किए गए कार्य ने उन्हें दुनिया में पहचान दिलाई है.

प्रश्न 3. आरबीआई ने किसे अपने बैंक का एमडी और सीईओ बनाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है?

संदीप माथुर
मुरली रामकृष्णन
संजय सचदेवा
सुमित नांगल

उत्तर: मुरली रामकृष्णन – भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक के पूर्व वरिष्ठ महाप्रबंधक मुरली रामकृष्णन को अपने बैंक का एमडी और सीईओ बनाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. उन्हें अब एक अक्तूबर 2020 से 3 वर्ष के लिए आरबीआई का एमडी और सीईओ नियुक्त किये जाने के मंजूरी दे दी गयी है.

प्रश्न 4. एक्टर आयुष्मान खुराना को किस जीवन बीमा कंपनी ने अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

एलआईसी
एसबीआई लाइफ
बजाज आलियांज
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: बजाज आलियांज – एक्टर आयुष्मान खुराना को बजाज आलियांज जीवन बीमा कंपनी ने अपने उत्पादों के साथ-साथ बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की डिजिटल सेवाओं का प्रचार करने के लिए अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है.

प्रश्न 5. फिच की इंडियन इकाई इंडिया रेटिंग्स ने भारत के जेडीपी की ग्रोथ घटने का अनुमान 5 फीसदी से बढ़ाकर कितने फीसदी कर दिया है?

7.5 फीसदी
8.5 फीसदी
9.5 फीसदी
10.5 फीसदी

उत्तर: 10.5 फीसदी – फिच की इंडियन इकाई इंडिया रेटिंग्स ने भारत के जेडीपी की ग्रोथ घटने का अनुमान 5 फीसदी से बढ़ाकर 10.5 फीसदी कर दिया है. फिंच ने इस वर्ष जून महीने में 5 फीसदी ग्रोथ घटने का अनुमान जताया था. अब उसे बढ़ाकर -10.5% कर दिया है. फिच ने कहा है की सीमित फिस्कल सपोर्ट मिलने और फाइनेंशियल सिस्टम कमजोर होने के कारण आर्थिक गतिविधियां सामान्य नहीं हुई हैं.

प्रश्न 6. सीबी इनसाइट्स के द्वारा जारी विश्व के सबसे वैल्यूएबल स्टार्टअप्स की टॉप-10 लिस्ट में चाइना की किस कंपनी को पहला स्थान मिला है?

टेंसेंट
टिकटोक
बायडांस
अलीबाबा

उत्तर: बायडांस – सीबी इनसाइट्स के द्वारा जारी विश्व के सबसे वैल्यूएबल स्टार्टअप्स की टॉप-10 लिस्ट में चाइना की बायडांस कंपनी को पहला स्थान मिला है जबकि टॉप-10 में शामिल 6 कंपनियां अमेरिकी और 3 कंपनियां चीनी के है और भारत की एकमात्र कंपनी वन97 कम्यूनिकेशन ( Paytm ) को 9वां स्थान मिला है.

प्रश्न 7. भारत के किस शहर की निसारी महेश ने महिलाओं के लिए भारत का पहला वन स्टॉप फायनेंशियल प्लेटफॉर्म लांच किया है?

कोलकाता
चेन्नई
दिल्ली
मुंबई

उत्तर: चेन्नई – चेन्नई शहर की निसारी महेश ने महिलाओं के लिए भारत का पहला वन स्टॉप फायनेंशियल प्लेटफॉर्म लांच किया है जो की वित्त की सही योजना बनाने में मदद करता है. वे इस प्लेटफॉर्म के द्वारा औरतों को वित्तीय रूप से साक्षर बनाना चाहती हैं. निसारी महेश अभी महिलाओं के लिए फायनेंशियल अवेयरनेस वर्कशॉप सीरिज चला रहीं हैं.

प्रश्न 8. तेलुगु सिनेमा के पॉपुलर एक्टर जय प्रकाश रेड्डी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

74 वर्ष
84 वर्ष
94 वर्ष
97 वर्ष

उत्तर: 74 वर्ष – तेलुगु सिनेमा के पॉपुलर एक्टर जय प्रकाश रेड्डी का हाल ही में 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन पर तमिल और तेलुगु सिनेमा से बॉलीवुड में आईं रकुल प्रीत सिंह ने शोक जताया है. जय प्रकाश रेड्डी ने नरसिम्हा नायडू’, ‘आनंदम’, ‘निजाम’, ‘कबड्डी कबड्डी, ‘चिन्ना’, ‘धरमपुरी’, ‘किंग’, ‘किक’, बिंदास’, ‘गब्बर सिंह’ जैसी फिल्मो में कार्य किया है.

प्रश्न 9. सेरेना विलियम्स यूएस ओपन में ग्रीस की मारिया सक्कारी हराकर आर्थर ऐश स्टेडियम में कितने मैच जीतने वालीं पहली खिलाड़ी बन गयी है?

50 मैच
70 मैच
100 मैच
150 मैच

उत्तर: 100 मैच – अमेरिका की नंबर 8 सेरेना विलियम्स यूएस ओपन में ग्रीस की मारिया सक्कारी को 6-3, 6-7(6) और 6-3 से हराकर 53वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुच गयी है और आर्थर ऐश स्टेडियम में 100 मैच जीतने वालीं पहली खिलाड़ी बन गयी है. उनके बाद रोजर फेडडर ने यहां सबसे ज्यादा 77 मैच जीते हैं.

प्रश्न 10. इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल ने किस देश पर ऑस्ट्रेलियाई कंपनी का खनन पट्टा रद्द करने पर 5.8 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है?

जापान
पाकिस्तान
मालदीव
अफगानिस्तान

उत्तर: पाकिस्तान – इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल ने पाकिस्तान पर ऑस्ट्रेलियाई कंपनी का खनन पट्टा रद्द करने पर 5.8 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है. पाकिस्तान ने जुरमाने के बाद इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल से कहा है की वह अगर इतनी बड़ी रकम का भुगतान करता है, तो कोरोना महामारी से निपटने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. पाकिस्तान ने व‌र्ल्ड बैंक इंटरनेशनल सेंटर फॉर सेटलमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट डिस्प्यूट से जुर्माना न वसूलने की अपील की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *