करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 11 September 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. विश्व के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी सातवें स्थान से एक बार फिर कौन से स्थान पर पहुच गए है?

दुसरे
तीसरे
चौथे
पांचवें

उत्तर: पांचवें – विश्व के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी सातवें स्थान से एक बार 5वे स्थान पर पहुच गए है. हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण 14 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया जिससे उनकी नेटवर्थ में 7.9 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है.

प्रश्न 2. नॉर्थरोप ग्रुमेन ने अपने अगले स्पेस स्टेशन रिसप्लाय शिप एनजी -14 सिग्नस अंतरिक्ष यान का नाम किसके नाम पर रखने की घोषणा की है?

कल्पना चावला
नरेंद्र मोदी
डोनाल्ड ट्रम्प
सुनीता विलियम

उत्तर: कल्पना चावला – अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी नॉर्थरोप ग्रुमेन ने हाल ही में अपने अगले स्पेस स्टेशन रिसप्लाय शिप एनजी -14 सिग्नस अंतरिक्ष यान का नाम किसके नाम पर रखने की घोषणा की है. 16 जनवरी, 2003 को कल्‍पना चावला अमेरिकी अंतिरक्ष यान कोलंबिया के चालक दल के रूप में अंतरिक्ष में जाने वाली भारत की पहली महिला बनी थीं. उन्होंने नासा में भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री के रूप में इतिहास रचा है.

प्रश्न 3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बॉलीवुड के किस मशहूर एक्टर को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का चेयरपर्सन नियुक्त किया है?

जोनी लीवर
परेश रावल
अक्षय कुमार
रणबीर कपूर

उत्तर: परेश रावल – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बॉलीवुड के मशहूर एक्टर परेश रावल को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का चेयरपर्सन नियुक्त किया है. परेश रावल के वर्ष 1984 में आई होली फिल्म से अपने फ़िल्मी कैरिएर की शुरुआत की थी. इस नियुक्ति के बाद परेश रावल ने कहा है की नया काम चुनौतियों से भरा है, पर मजा आएगा.

प्रश्न 4. इंडियन राइटर अनुराधा रॉय को उनकी कौन सी किताब के लिए विश्व के सबसे महंगे इंटरनेशनल डबलिन लिटरेसी अवार्ड 2020 के लिए चुना गया है?

आल द लाइव्स वी नेवर लिव्ड
स्लेप्पिंग ओन जुपिटर
द फोल्डेड अर्थ
वंडरलस्ट

उत्तर: आल द लाइव्स वी नेवर लिव्ड – इंडियन राइटर अनुराधा रॉय को हाल ही में साहित्य के क्षेत्र में विश्व के सबसे महंगे इंटरनेशनल डबलिन लिटरेसी अवार्ड 2020 के लिए उनकी किताब “आल द लाइव्स वी नेवर लिव्ड” के लिए चुना गया है. अनुराधा रॉय ने इस किताब को 156 किताबों में से चुना गया है इस नॉवेल को लाइब्रेरी सिस्टम द्वारा 40 देशों के 119 शहरों में सबमिट किया गया है.

प्रश्न 5. विश्व के टॉप 10 एयरलाइन स्टॉक्स लिस्ट में भारत की कौन सी एकमात्र कम्पनी शामिल है?

एयर इंडिया
एयर एशिया
इंडिगो
इंडियन एयरलाइंस

उत्तर: इंडिगो – विश्व के टॉप 10 एयरलाइन स्टॉक्स लिस्ट में भारत की इंडिगो एकमात्र कम्पनी शामिल है जबकि 9 शेयर अकेले चीनी एयरलाइन कंपनियों के हैं. चाइनीज एयरलाइंस शेयरों में लगातार तीसरे महीने बढ़त बरकरार रही है. इस लिस्ट में पहले स्थान पर स्प्रिंग एयरलाइन कंपनी का शेयर है, जिसमें लगभग 22 प्रतिशत की बढ़त है.

प्रश्न 6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस योजना की शुरुआत की है जिससे करीब 55 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है?

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना
प्रधानमंत्री बीमा योजना
प्रधानमंत्री व्यापार योजना
प्रधानमंत्री जीएसटी छूट योजना

उत्तर: प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) की शुरुआत की है जिससे करीब 55 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. इस योजना के तहत 5 वर्ष में अतिरिक्‍त 70 लाख टन मछली का उत्‍पादन होगा जिससे मछली के एक्सपोर्ट को दोगुना बढ़ाकर 1,00,000 करोड़ रुपये हो जायेगा साथ ही मोदी जी ने एक व्यापक नस्ल सुधार बाजार और सूचना पोर्टल ई-गोपाला ऐप भी लॉन्च किया है.

प्रश्न 7. नई दिल्ली में ऑनलाइन समारोह में सीबीएसई से कितने शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को श्री रमेश पोखरियाल ने “सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार” से सम्मनित किया है?

38 शिक्षकों और प्रधानाचार्यों
48 शिक्षकों और प्रधानाचार्यों
56 शिक्षकों और प्रधानाचार्यों
68 शिक्षकों और प्रधानाचार्यों

उत्तर: 38 शिक्षकों और प्रधानाचार्यों – हाल ही में नई दिल्ली में ऑनलाइन समारोह में सीबीएसई से 38 शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को श्री रमेश पोखरियाल ने “सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार” से सम्मनित किया है. यह पुरस्कार वर्ष 2019-20 के लिए शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को स्कूली शिक्षा, नवाचार और समर्पण में सुधार लाने की दिशा में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए दिया गया है.

प्रश्न 8. तमिल टेलीविजन स्टार और मशहूर कॉमेडियन वादिवेल बालाजी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

45 वर्ष
50 वर्ष
65 वर्ष
82 वर्ष

उत्तर: 45 वर्ष – तमिल टेलीविजन स्टार और मशहूर कॉमेडियन वादिवेल बालाजी का हाल ही में 45 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन के बाद तमिल फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ पड़ी. वे फेमस कॉमेडियन वादिवेलु की मिमिक्री करने के लिए भी पहचाने जाते थे.

प्रश्न 9. निम्न में से किसने शिक्षक पर्व पहल के अंतर्गत 10 और 11 सितंबर को 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित करने की घोषणा की है?

निति आयोग
योजना आयोग
शिक्षा मंत्रालय
सुप्रीमकोर्ट

उत्तर: शिक्षा मंत्रालय – शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में शिक्षक पर्व पहल के अंतर्गत 10 और 11 सितंबर को 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित करने की घोषणा की है. जिसमे 11 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी सम्मेलन को संबोधित करेंगे. साथ ही शिक्षकों को सम्मानित करने और नई शिक्षा नीति 2020 को आगे बढ़ाने के लिए 8 सितंबर से 25 सितंबर, 2020 तक शिक्षक पर्व मनाया जा रहा है.

प्रश्न 10. भारत और किस देश ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपूर्ति और सेवाओं के पारस्परिक प्रावधान के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए है?

सिंगापूर
जापान
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका

उत्तर: जापान – भारत के रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और जापान के राजदूत श्री सुजुकी सातोशी ने हाल ही में दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपूर्ति और सेवाओं के पारस्परिक प्रावधान के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए है. यह समझोता दोनों देशो के बीच अंतरसंक्रियता बढ़ाने के साथ-साथ देशों के मध्‍य विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी के तहत द्विपक्षीय रक्षा गतिविधियों में और बढ़ोतरी करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *