करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 17 September 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. मकानों की कीमत वृद्धि के मामले में भारत की रैकिंग अप्रैल-जून तिमाही में 11 स्थान गिरकर कौन से स्थान पर रही है?

42वे स्थान
50वे स्थान
54वे स्थान
62वे स्थान

उत्तर: 54वे स्थान – मकानों की कीमत वृद्धि के मामले में भारत की रैकिंग अप्रैल-जून तिमाही में 11 स्थान गिरकर 54वे स्थान पर रही है. जबकि इससे पहले 2020 की पहली तिमाही जनवरी-मार्च में भारत 43वें स्थान पर था. वैश्विक संपत्ति सलाहकार कंपनी नाइट फ्रैंक की ‘ग्लोबल हाउस प्राइस इंडेक्स अप्रैल-जून 2020 में 56 देशों की रैकिंग जारी की गयी है.

प्रश्न 2. कृषि क्षेत्र में सुधार के उद्देश्य से किसने आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी है?

राज्यसभा
लोकसभा
निति आयोग
योजना आयोग

उत्तर: लोकसभा – भारत में कृषि क्षेत्र में सुधार और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से राज्यसभा ने आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी है. इस विधेयक में अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेल, प्‍याज आलू को आवश्‍यक वस्‍तुओं की सूची से हटाने का प्रावधान है.

प्रश्न 3. पेटीएम फर्स्ट गेम्स ने किस पूर्व क्रिकेटर खिलाडी को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

राहुल द्रविड़
सौरव गांगुली
सचिन तेंडुलकर
वीरेंद्र सहेवाग

उत्तर: सचिन तेंडुलकर – पेटीएम फर्स्ट गेम्स ने पूर्व क्रिकेटर खिलाडी सचिन तेंडुलकर को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. पेटीएम ने कहा है की सचिन तेंडुलकर अरबों क्रिकेट प्रेमियों के बीच लोकप्रिय है. वे देश में रोमांचक फंतासी खेलों के बारे में जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

प्रश्न 4. निम्न में से किस बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को यूरोमनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2020 से सम्मानित किया गया है?

भारतीय स्टेट बैंक
एचडीएफसी बैंक
यस बैंक
केनरा बैंक

उत्तर: एचडीएफसी बैंक – एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को भारत में एक विश्व स्तरीय बैंक के निर्माण के उनके कौशल के लिए यूरोमनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2020 से सम्मानित किया गया है. यह अचीवमेंट अवार्ड सर्वश्रेष्ट बैंकों और बैंकरों को दिया जाता है. इस अवार्ड की शुरुआत 1992 में हुई थी.

प्रश्न 5. हाल ही में किसने एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थानों के 12 सदस्यों को पहले एआईसीटीई- विश्‍वेश्‍वरैया बेस्ट टीचर्स अवॉर्ड-2020 से सम्मानित किया है?

प्रकाश जावडेकर
रमेश पोखरियाल
नरेंद्र मोदी
रामनाथ कोविंद

उत्तर: रमेश पोखरियाल – केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने हाल ही में एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थानों के 12 संकाय सदस्यों को पहले एआईसीटीई- विश्‍वेश्‍वरैया बेस्ट टीचर्स अवॉर्ड-2020 से सम्मानित किया है. यह अवार्ड की शुरुआत असाधारण शिक्षकों की पहचान करने और उनकी उत्कृष्टता, उत्तम कार्यव्यवहार और नवाचारों को मान्यता देने के लिए की गयी है.

प्रश्न 6. कोरोना वायरस से लड़ने वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज बीमा योजना को कितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?

2 महीने
4 महीने
6 महीने
10 महीने

उत्तर: 6 महीने – कोरोना वायरस से लड़ने वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज बीमा योजना को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. यह योजना सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों सहित स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदाताओं को 50 लाख रुपये तक का बीमा कवर देती है.

प्रश्न 7. प्राचीन भारतीय संस्कृति का अध्ययन करने के लिए किसने 16 सदस्यीय समिति का गठन किया है?

निति आयोग
केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय
खेल मंत्रालय
योजना आयोग

उत्तर: केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय – केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही में प्राचीन भारतीय संस्कृति का अध्ययन करने के लिए 16 सदस्यीय समिति का गठन किया है. इसमें भारतीय पुरातत्व सोसायटी के अध्यक्ष के.एन. दीक्षित हैं.

प्रश्न 8. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सदाशिव रावजी पाटिल का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

74 वर्ष
86 वर्ष
92 वर्ष
98 वर्ष

उत्तर: 86 वर्ष – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सदाशिव रावजी पाटिल का हाल ही में 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. सदाशिव पाटिल का अंतरराष्ट्रीय करियर तो सिर्फ 1 मैच खेला था लेकिन वे घरेलू क्रिकेट में एक दशक से ज्यादा समय तक सक्रिय रहे थे। 1955 में उन्होंने भारतीय टीम के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 दिसंबर 1955 को डेब्यू किया था.

प्रश्न 9. जापान के पूर्व ____ योशिहिडे सुगा को कब तक के लिए जापान का अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?

कैबिनेट सेक्रेटरी
वित्त सचिव
न्ययाधीश
विदेश राजदूत

उत्तर: कैबिनेट सेक्रेटरी – जापान के पूर्व कैबिनेट सेक्रेटरी योशिहिडे सुगा को कब तक के लिए जापान का अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. उनको वोटिंग में 465 सांसदों में से 314 के वोट मिले. उनको जापान का अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किये जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया- योशिहिडे सुगा को जापान का प्रधानमंत्री बनने पर दिल से बधाई देता हूँ.

प्रश्न 10. भारतीय और किस देश के रक्षा शिष्‍टमण्‍डलों ने रक्षा सहयोग के बारे में हाल ही में वर्चुअल विचार-विमर्श आयोजित किया है?

जापान
ऑस्ट्रिया
अमेरिका
चीन

उत्तर: अमेरिका – भारतीय और अमेरिका के रक्षा शिष्‍टमण्‍डलों ने रक्षा सहयोग के बारे में हाल ही में वर्चुअल विचार-विमर्श आयोजित किया है. 10वीं रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (DTTI) समूह का उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा व्यापार संबंधों पर लगातार नेतृत्‍व का ध्‍यान केन्द्रित करना और रक्षा उपकरणों के सह-उत्पादन और सह-विकास के लिए अवसर सृजित करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *