करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 19 September 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. हाल ही में ________ में होम्यापैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक 2020 पास हो गया है?

सुप्रीमकोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट
राज्यसभा
लोकसभा

उत्तर: राज्यसभा – हाल ही में राज्यसभा में होम्यापैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक 2020 पास हो गया है अब राष्ट्रपति से मंजूरी के बाद ये बिल लागू हो जाएगा. कांग्रेस सदस्य रिपुन बोरा के मुताबिक, होम्यापैथी केंद्रीय परिषद पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे और उसके स्थान पर संचालक मंडल की स्थापना की गयी थी.

प्रश्न 2. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिरोमणि अकाली दल की नेता ______ का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से मंजूर कर लिया है?

संजय कुमार बादल
हरसिमरत कौर बादल
संजना सिंह हरिदर
हरिना जेम्स डस्टर

उत्तर: हरसिमरत कौर बादल – राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से मंजूर कर लिया है. साथ ही 2 कृषि विधेयकों को किसान विरोधी ठहराते हुए उन्होंने खाद्य प्रसंस्करण मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. अब उनकी जगह नरेंद्र सिंह तोमर को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

प्रश्न 3. नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य अशोक गस्ती का हाल ही में निधन हो गया है वे किस पार्टी के नेता रहे?

कांग्रेस
बीजेपी
समाजवादी
जन-समाजवादी

उत्तर: बीजेपी – बीजेपी पार्टी के नेता रहे और नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य अशोक गस्ती का हाल ही में 55 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ”राज्यसभा सदस्य अशोक गस्ती समर्पित कार्यकर्ता थे, जिन्होंने कर्नाटक में पार्टी को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत की.

प्रश्न 4. स्वीडन के अर्मांड डूप्लेंटिस ने किस खेल के आउटडोर इवेंट में यूक्रेन के सर्जेई बुबका का 26 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है?

हॉकी
पोल वॉल्ट
खो-खो
क्रिकेट

उत्तर: पोल वॉल्ट – स्वीडन के अर्मांड डूप्लेंटिस ने हाल ही में पोल वॉल्ट के आउटडोर इवेंट में यूक्रेन के सर्जेई बुबका का 26 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सर्जेई बुबका ने वर्ष 1994 में इटली में 6.14 मीटर ऊंची छलांग लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. हाल ही में रोम में हुई डायमंड लीग में दूसरे अटेम्प्ट में 6.15 मीटर ( 20 फीट और 2 इंच) ऊंची छलांग लगाई है.

प्रश्न 5. विद्युत मंत्री श्री आर. के. सिंह ने आरा, बिहार के लोगों को कितने डेवलपमेंटल प्रोजेक्ट्स समर्पित किये है?

52 डेवलपमेंटल प्रोजेक्ट्स
62 डेवलपमेंटल प्रोजेक्ट्स
74 डेवलपमेंटल प्रोजेक्ट्स
88 डेवलपमेंटल प्रोजेक्ट्स

उत्तर: 74 डेवलपमेंटल प्रोजेक्ट्स – विद्युत मंत्री श्री आर. के. सिंह ने आरा, बिहार के लोगों को 74 डेवलपमेंटल प्रोजेक्ट्स समर्पित किये है. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये इन प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण किया. इन 74 डेवलपमेंटल प्रोजेक्ट्स में 55 स्थानों पर पीसीसी सड़कों का निर्माण, 12 स्थानों पर छठ घाट का निर्माण, 3 स्थानों पर एलईडी/सोलर/हाइमास्टलाइट व 2 स्थानों पर सामुदायिक केंद्र एवं चबूतरा, 2 स्थानों पर पुलिया का निर्माण शामिल है.

प्रश्न 6. शिक्षा पर्व पहल के अंतर्गत किसने “भारतीय भाषाओं का संवर्धन” विषय पर वेबिनार का आयोजन किया?

केंद्रीय भारतीय भाषा संस्थान
वित्त मंत्रालय
खेल मंत्रालय
निति आयोग

उत्तर: केंद्रीय भारतीय भाषा संस्थान – केंद्रीय भारतीय भाषा संस्थान (CIIL) ने हाल ही में शिक्षा पर्व पहल के अंतर्गत “भारतीय भाषाओं का संवर्धन” विषय पर वेबिनार का आयोजन किया. शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षा पर्व के अंतर्गत नई शिक्षा नीति (NEP) के केंद्रीय बिंदुओं को विशिष्ट रूप से दर्शाने के लिए वेबिनारों की एक श्रृंखला का आयोजन किया है.

प्रश्न 7. निम्न में से किसने विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर द्वितीय उत्कृष्ट संस्थान विश्वकर्मा पुरस्कार प्रदान किए है?

नरेंद्र मोदी
रमेश पोखरियाल
रामनाथ कोविंद
रामविलास पासवान

उत्तर: रमेश पोखरियाल – रमेश पोखरियाल ने विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर द्वितीय उत्कृष्ट संस्थान विश्वकर्मा पुरस्कार प्रदान किए है. इस वर्ष के पुरस्कारों के लिए 900 से अधिक संस्थानों ने पंजीकरण कराया; 14 श्रेणियों में चुने गए 34 संस्थान कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग पुणे को समग्र श्रेणी में पहला पुरस्कार मिला है.

प्रश्न 8. ऑनलाइन लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने कितने करोड़ रुपये का आवंटन किया है?

218 करोड़ रुपये
418 करोड़ रुपये
618 करोड़ रुपये
818 करोड़ रुपये

उत्तर: 818 करोड़ रुपये – ऑनलाइन लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 818 करोड़ रुपये का आवंटन किया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है की ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग के लिए 267 करोड़ रुपये पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं जबकि शिक्षा मंत्री ने कहा की शिक्षा मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों के साथ कई परामर्श किए हैं.

प्रश्न 9. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने किस बॉलीवुड एक्टर को अपनी उर्बन क्रूजर कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

अक्षय कुमार
आयुष्मान खुराना
रणवीर सिंह
रणवीर कपूर
सही उत्तर देखे

उत्तर: आयुष्मान खुराना – टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना को अपनी उर्बन क्रूजर कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. उर्बन क्रूजर के द्वारा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करेगी.

प्रश्न 10. पाकिस्तान के बाबर आजम टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले विश्व के कौन से बल्लेबाज बन गए है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: तीसरे – पाकिस्तान के बाबर आजम टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले विश्व के तीसरे बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने टी20 करियर के 151वें मैच में यह मुकाम हासिल किया है. जबकि टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड में क्रिस गेल (132 मैच) और नंबर दो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉन मार्श (144) है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *