करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 21 September 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. राज्यसभा में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच हाल ही में कृषि क्षेत्र से जुड़े कितने विधेयक संसद में पास हो गए हैं?

2 विधेयक
4 विधेयक
6 विधेयक
5 विधेयक

उत्तर: 2 विधेयक – राज्यसभा में विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच हाल ही में कृषि क्षेत्र से जुड़े 2 विधेयक ध्वनि मत से संसद में पास हो गए हैं. कृषि बिलों पर चर्चा के दौरान शिरोमणि अकाली दल के नरेश गुजराल ने दोनों विधेयकों को पंजाब के किसानों के खिलाफ बताते हुए उन्हें प्रवर समिति में भेजने की मांग की. इस बिल के पास होने पर पीएम मोदी ने बधाई दी है.

प्रश्न 2. भारत के किस पूर्व प्रधानमंत्री ने हाल ही में राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली है?

डाक्टर मनमोहन सिंह
एचडी देवेगौड़ा
एम वेंकैया नायडू
इंद्रकुमार गुजराल

उत्तर: एचडी देवेगौड़ा – भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने हाल ही में राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली है. वे वर्ष 1994 से वर्ष 1996 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे. वर्ष 1996 के आम चुनावों के बाद संयुक्त मोर्चा सरकार का नेतृत्व करने वाले देश के 11वें प्रधानमंत्री बने थे. उन्हें राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने शपथ दिलाई है.

प्रश्न 3. भारतीय रेलवे ने किस अभियान के अंतर्गत हाल ही में 9 लाख 79 हजार दिहाड़ी रोजगार अवसर प्रदान किये है?

आत्मनिर्भर भारत अभियान
जिज्ञासा अभियान
आयुष्मान अभियान
गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान

उत्तर: गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान – भारतीय रेलवे ने हाल ही में गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान के अंतर्गत हाल ही में देश के 6 राज्यों बिहार, झारखण्‍ड, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश में 9 लाख 79 हजार दिहाड़ी रोजगार अवसर प्रदान किये है. इस अभियान से 276 श्रमिकों को जोड़ा गया है और ठेकेदारों को कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं के लिए 2056.97 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.

प्रश्न 4. भारत सरकार ने पिछले कितने वर्षो में एक विशेष अभियान की शुरुआत करते हुए 3,82,581 शेल कंपनियों को बंद किया है?

3 वर्षो
6 वर्षो
9 वर्षो
12 वर्षो

उत्तर: 3 वर्षो – भारत सरकार ने पिछले 3 वर्षो में एक विशेष अभियान की शुरुआत करते हुए 3,82,581 शेल कंपनियों को बंद किया है. एक विशेष अभियान तहत लगातार 2 साल या इससे अधिक समय से वित्तीय विवरणों के दाखिल नहीं करने के आधार पर कंपनियों की पहचान की गई और उन्हें बंद कर दिया गया.

प्रश्न 5. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये 21 सितम्बर को बिहार में कितने राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे?

3 राजमार्ग
6 राजमार्ग
9 राजमार्ग
12 राजमार्ग

उत्तर: 9 राजमार्ग – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये 21 सितम्बर यानी आज बिहार में 9 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे साथ ही राज्य के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने के लिए ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

प्रश्न 6. प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर शरबरी दत्ता का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

63 वर्ष
74 वर्ष
82 वर्ष
89 वर्ष

उत्तर: 63 वर्ष – प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर शरबरी दत्ता का हाल ही में 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद फैशन डिजाइनिंग में अपनी प्रतिभा दिखाई और अपना खुद का ब्रांड शुनया बनाया जिसकी कोलकाता शहर में दुकाने है.

प्रश्न 7. भारत के किस राज्य के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन रख दिया गया है?

केरल
पंजाब
महाराष्ट्र
कर्नाटक

उत्तर: कर्नाटक – हाल ही में कर्नाटक राज्य के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन रख दिया गया है. हुबली रेलवे स्टेशन का नाम, जो दक्षिण पश्चिम रेलवे का मुख्यालय है, पिछले 5 वर्षों में दूसरी बार बदला गया है.

प्रश्न 8. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने अपने कितने यंग लीडर्स में भारत के उदित सिंघल को भी शामिल किया है?

7 यंग लीडर्स
14 यंग लीडर्स
17 यंग लीडर्स
25 यंग लीडर्स

उत्तर: 17 यंग लीडर्स – संयुक्‍त राष्‍ट्र ने हाल ही में अपने 17 यंग लीडर्स में भारत के उदित सिंघल को भी शामिल किया है. जो कांच की बोतलों से हो रहे पर्यावरण के नुकसान को लेकर लोगों को जागरुक करते हैं. संयुक्‍त राष्‍ट्र के द्वारा इन युवा चैंपियंस की घोषणा हर 2 वर्ष में होती है. उदित सिंघल भारत में Glass2Sand के फाउंडर हैं। इसके तहत वो लोगों को जीरो वेस्‍ट इकोसिस्‍टम के बारे में लोगों को जागरुक करते हैं.

प्रश्न 9. 21 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व शांति दिवस
अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस
विश्व अल्जाइमर दिवस
ऊपर दिए गए सभी दिवस

उत्तर: ऊपर दिए गए सभी दिवस – 21 सितम्बर को विश्वभर में विश्व शांति दिवस अथवा ‘अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है. साथ ही आज ही के दिन विश्व अल्जाइमर दिवस भी मनाया जाता है. ‘विश्व शांति दिवस’ या ‘अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस’ पूरी पृथ्वी पर शांति और अहिंसा स्थापित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 21 सितम्बर को मनाया जाता है.

प्रश्न 10. आईपीएल के चेन्नई सुपर किंग्स टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने किस चाइनीज मोबाइल कंपनी के साथ करार किया है?

विवो
ओप्पो
शोमी
पेनासोनिक

उत्तर: ओप्पो – आईपीएल के चेन्नई सुपर किंग्स टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ओप्पो चाइनीज मोबाइल कंपनी के साथ करार किया है उस करार के बाद धोनी को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया जा रहा है. क्योंकि इस सीजन से ठीक पहले चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो को बीसीसीआई ने बाहर का रास्ता दिखा दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *