करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 26 September 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. पद्मश्री और किस पुरस्कार से सम्मानित मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का हाल ही में 52 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

पद्मभूषण
भारत रत्न
खेल रतन
नोबेल पुरस्कार

उत्तर: पद्मभूषण – पद्मश्री और पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का हाल ही में 52 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने 6 भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गाए है. बॉलीवुड में कमल हासन, संजय दत्त और सलमान खान की रोमांटिक फिल्मों के सबसे लोकप्रिय गाने एसपी बालासुब्रमण्यम ने ही गाए हैं.

प्रश्न 2. इनमे से किस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने स्टूडेंट्स को संक्रमण से बचाने के लिए बुक सैनेटाइजिंग मशीन विकसित की है?

दिल्ली यूनिवर्सिटी
अन्ना यूनिवर्सिटी
नॉर्थ- ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी
कोलकाता यूनिवर्सिटी

उत्तर: नॉर्थ- ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी – शिलांग में स्थित नॉर्थ- ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने स्टूडेंट्स को संक्रमण से बचाने के लिए एक बेहतरीन इनोवेशन करते हुए बुक सैनेटाइजिंग मशीन विकसित की है. यह मशीन एक राउंड में यानी लगभग 45 मिनट में 150 किताबें सैनेटाइज कर सकती है. एक किताब को सैनेटाइज करने का खर्च लगभग 20 पैसा आता है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस निजी दूरसंचार कंपनी ने भारत सरकार के खिलाफ 20,000 करोड़ रुपए का रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स का केस जीत लिया है?

एयरटेल
वोडाफोन
जियो
हच

उत्तर: वोडाफोन – निजी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने हाल ही में भारत सरकार के खिलाफ 20,000 करोड़ रुपए का रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स का केस जीत लिया है. द हेग कोर्ट ने कहा है की भारतीय टैक्स डिपार्टमेंट ने ” निष्पक्ष और बराबरी” से काम नहीं किया है.

प्रश्न 4. इफ्फी के कौन से संस्करण का आयोजन नवम्बर में स्थगित करते हुए अगले वर्ष 16 से 24 जनवरी तक आयोजित करने की घोषणा की गयी है?

32वे संस्करण
43वे संस्करण
51वे संस्करण
62वे संस्करण

उत्तर: 51वे संस्करण – भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के 51वे संस्करण आयोजन नवम्बर में स्थगित करते हुए अब अगले वर्ष 16 से 24 जनवरी तक आयोजित करने की घोषणा की गयी है. इसका आयोजन मिश्रित यानि डिजिटिल और प्रत्यक्ष दोनों तरीके से किया जायेगा.

प्रश्न 5. केंद्र सरकार ने कितने राज्यों को खुले बाजार से 9,913 करोड़ रुपये के अतिरिक्त कर्ज की मंजूरी दे दी है?

2 राज्यों
3 राज्यों
4 राज्यों
5 राज्यों

उत्तर: 5 राज्यों – केंद्र सरकार ने हाल ही में 5 राज्यों (आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, कर्नाटक और त्रिपुरा) को खुले बाजार से 9,913 करोड़ रुपये के अतिरिक्त कर्ज की मंजूरी दे दी है. इस राज्यों को यह मंजूरी “वन नेशन वन राशन कार्ड” के कार्यान्वयन की शर्त के बाद दी गयी है.

प्रश्न 6. ऐतिहासिक “गेम चेंजर” श्रम कानूनों के क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्य से संसद ने कितने श्रम संहिताएं पारित कर दिए है?

दो श्रम संहिताएं
तीन श्रम संहिताएं
पांच श्रम संहिताएं
सात श्रम संहिताएं

उत्तर: तीन श्रम संहिताएं – ऐतिहासिक “गेम चेंजर” श्रम कानूनों के क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्य से संसद ने हाल ही में 3 श्रम संहिताएं (औद्योगिक संबंध संहिता, 2020, व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति संहिता, 2020 और सामाजिक सुरक्षा संहिता, 2020) पारित कर दिए है. जबकि लोकसभा ने पहले ही यह विधेयक पारित किया था.

प्रश्न 7. सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए केएल राहुल आईपीएल में सबसे तेज कितने हजार रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं?

2000 रन
4000 रन
5000 रन
7000 रन

उत्तर: 2000 रन – सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए केएल राहुल आईपीएल में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. सचिन तेंदुलकर ने यह रिकॉर्ड 63 पारियों में बनाया था जबकि राहुल ने 69 मैच की 60 पारियों में 2000 रन बना लिए है. जबकि क्रिस गेल आईपीएल में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाले सभी बल्लेबाजों में सबसे ऊपर हैं। उन्होंने 48 मैच में 2 हजार रन पूरे किए थे.

प्रश्न 8. वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर महिला टी20 में 3 हजार रन बनाने वाली कौन सी खिलाडी बन गयी है?

पहली खिलाड़ी
दूसरी खिलाड़ी
तीसरी खिलाड़ी
चौथी खिलाड़ी

उत्तर: दूसरी खिलाड़ी – वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर महिला टी20 में 3 हजार रन बनाने दूसरी खिलाडी बन गयी है. जबकि टी-20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक रन बनाने वाले पुरुष और महिला खिलाडी में पहले स्थान पर न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स है जिन्होंने 119 मैच में 3243 बनाये है जबकि दुसरे स्थान पर स्टेफनी टेलर है जिन्होंने 105 मैच में 3020 रन बना लिए है. इस लिस्ट म टॉप 5 में 3 महिला खिलाडी है.

प्रश्न 9. योग ब्रेक प्रोटोकॉल से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किसने हाल ही में “योग हेतु अवकाश (योग ब्रेक)” की शुरुआत की है?

रेल मंत्रालय
योग मंत्रालय
निर्वाचन मंत्रालय
आयुष मंत्रालय

उत्तर: आयुष मंत्रालय – आयुष मंत्रालय ने हाल ही में योग ब्रेक प्रोटोकॉल से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में “योग हेतु अवकाश (योग ब्रेक)” की शुरुआत की है. आयुष मंत्रालय ने एमडीएनआईवाई के साथ मिलकर वर्ष 2019 में 5 मिनट का “योग ब्रेक प्रोटोकॉल” विकसित किया था.

प्रश्न 10. 26 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व अल्जाइमर दिवस
विश्व विज्ञानं दिवस
विश्व सहियोग दिवस
विश्व मूक बधिर दिवस

उत्तर: विश्व मूक बधिर दिवस – 26 सितम्बर को विश्वभर में “विश्व मूक बधिर दिवस – World Deaf-Dumb Day मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य बधिरों के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक अधिकारों के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के साथ-साथ समाज और देश में उनकी उपयोगिता के बारे में बताना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *