करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 30 September 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 30 September 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 में मुकेश अंबानी लगातार कौन से वर्ष निजी संपत्ति 6,58,400 करोड़ रुपये होने पर सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं?

5वें वर्ष
7वें वर्ष
9वें वर्ष
12वें वर्ष

उत्तर: 9वें वर्ष – हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 में मुकेश अंबानी लगातार 9वें वर्ष निजी संपत्ति 6,58,400 करोड़ रुपये होने पर सबसे अमीर भारतीय बने हुए हैं. वे ग्लोबल रिच लिस्ट की सूची में टॉप 5 में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय हैं. हुरुन इंडिया सूची में 31 अगस्त, 2020 तक 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति वाले देश के सबसे अमीर व्यक्तियों का नाम है.

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाल ही में किस मिशन का लोगो लॉन्च किया है?

जिज्ञासा मिशन
जल जीवन मिशन
महिला शक्तिकर्ण मिशन
विज्ञान मिशन

उत्तर: जल जीवन मिशन – हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जल जीवन मिशन का लोगो लॉन्च किया है. साथ ही पीएम मोदी ने उत्तराखंड में नमामि गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में 6 मेगा प्रोजेक्ट्स को भी लॉन्च किया है. साथ ही पीएम मोदी जी ने गंगा को समर्पित एक म्यूजियम का भी लोकार्पण किया है.

प्रश्न 3. गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की कितने अन्य शाखाओं को स्थापित करने की मंजूरी दे दी है?

3 शाखाओं
6 शाखाओं
8 शाखाओं
12 शाखाओं

उत्तर: 3 शाखाओं – गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की 3 अन्य शाखाओं को स्थापित करने की मंजूरी दे दी है. यह फैसला एनआइए की आतंकवाद से संबंधित मामलों और अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी मुद्दों की जांच क्षमता को मजबूत करेगा. एनआईए, भारत में आतंकवाद का मुकाबला के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित की गयी एक संघीय जाँच एजेंसी है जिसका मुख्यालय दिल्ली में है.

प्रश्न 4. एनएफएल ने युवाओं के कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए किस आईटीआई संस्थान के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

आईटीआई दिल्ली
आईटीआई कोलकाता
आईटीआई ऱाघोगढ़
आईटीआई कोस्टर

उत्तर: आईटीआई ऱाघोगढ़ – नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (NFL) ने युवाओं के कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए आईटीआई ऱाघोगढ़ (म.प्र.) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. इस समझोते के तहत छात्रों को दोहरा प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है जहा पर उन्हें संस्थान में सैद्धांतिक रूप से प्रशिक्षित कर उनका कौशल विकास किया जाएगा.

प्रश्न 5. श्री संतोष कुमार गंगवार और किसने “कोविड-19 उद्योग के लिए सुरक्षित कार्यस्थल दिशानिर्देश” पर पुस्तिका का विमोचन किया है?

अमित शाह
डॉ. हर्षवर्धन
रामनाथ कोविंद
नरेंद्र मोदी

उत्तर: डॉ. हर्षवर्धन – श्री संतोष कुमार गंगवार और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से “कोविड-19 उद्योग के लिए सुरक्षित कार्यस्थल दिशानिर्देश” पर पुस्तिका का विमोचन किया है. जिससे औद्योगिक श्रमिकों के कल्याण में मदद मिलेगी. साथ ही डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों से दिशा निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है.

प्रश्न 6. हिमालयन चन्‍द्र टेलीस्कोप के कितने वर्ष पूरे होने पर दो दिवसीय ऑनलाइन विज्ञान कार्यशाला का आयोजन किया गया है?

5 वर्ष
10 वर्ष
15 वर्ष
20 वर्ष

उत्तर: 20 वर्ष – हिमालयन चन्‍द्र टेलीस्कोप के 20 वर्ष पूरे होने पर दो दिवसीय ऑनलाइन विज्ञान कार्यशाला का आयोजन किया गया है. जिसका उद्घाटन डीएसटी सचिव, प्रोफेसर आशुतोष शर्मा द्वारा किया गया. यह हिमालयन चन्‍द्र टेलीस्कोप से समुद्र तल से 4500 मीटर ऊपर, दो दशकों से, आईएओ में नक्षत्रीय धमाकों, धूमकेतू, छोटे तारों और एक्‍सो-प्‍लेनेट की खोज में रात के आसमान को बारीकी से देख रहा है.

प्रश्न 7. हाल ही में किसने आईसीएमआर वैक्सीन वेब पोर्टल और कोविड -19 के लिए राष्ट्रीय नैदानिक ​​रजिस्ट्री की शुरुआत की है?

डॉ. हर्षवर्धन
अमित शाह
एम वेंकटेश न्यायडू
नितिन गडकरी

उत्तर: डॉ. हर्षवर्धन – केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में आईसीएमआर यानी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च वैक्सीन वेब पोर्टल और कोविड -19 के लिए राष्ट्रीय नैदानिक ​​रजिस्ट्री की शुरुआत की है. साथ ही उन्होंने ने कहा है की कोविड -19 वैक्सीन विकास के बारे में सभी जानकारियां सरल और पारदर्शी तरीके से प्रदान की जाएंगी.

प्रश्न 8. 30 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय भाषा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
अंतर्राष्ट्रीय स्टेचू दिवस

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस – 30 सितम्बर को विश्वभर में 30 सितंबर को सेंट जेरोम के पर्व पर अन्तरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस( International Translation Day ) मनाया जाता है. सेंट जेरोम को बाइबिल अनुवादक का संरक्षक संत माना जाता है. यह दिवस भाषा पेशेवरों के कार्य को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है. वर्ष 2020 के लिए इस दिवस की थीम “Finding the words for a world in crisis” संकट में दुनिया के लिए शब्द ढूँढना है.

प्रश्न 9. आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली बतौर कप्‍तान 150 टी-20 मैच खेलने वाले कौन से भारतीय बन गए हैं?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: तीसरे – आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली बतौर कप्‍तान 150 टी-20 मैच खेलने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी, गौतम गंभीर के नाम है. बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा 273 टी20 मैच खेलने वालों की लिस्ट में धोनी पहले स्थान पर है. जबकि सबसे ज्‍यादा टी20 मैच खेलने वालों की लिस्ट में गौतम गंभीर दुनिया के तीसरे और भारत के लिहाज से दूसरे खिलाड़ी हैं.

प्रश्न 10. आईपीएल 2020 में एबी डिविलियर्स आइपीएल में 4500 रन पूरे करने वाले कौन से खिलाडी बन गए है?

पहले
तीसरे
चौथे
पांचवें

उत्तर: पांचवें – आईपीएल 2020 में एबी डिविलियर्स आइपीएल में 4500 रन पूरे करने वाले पांचवें और दूसरे विदेशी बल्लेबाज हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड आरसीबी के कप्तान विराट कोहली, चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना, मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा, सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर और दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन के नाम है. जबकि 4500 से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र विदेशी खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *