करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 02 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 6 सरकारी बैंकों के नाम को आरबीआई अधिनियम की कौन सी अनुसूची से बाहर कर दिया है?

पहली अनुसूची
दूसरी अनुसूची
तीसरी अनुसूची
चौथी अनुसूची

उत्तर: दूसरी अनुसूची – भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 6 सरकारी बैंकों (सिंडिकेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक) के नाम को आरबीआई अधिनियम की दूसरी अनुसूची से बाहर कर दिया है. वर्ष 2017 में देश में 27 सरकारी बैंक थे, जो अब कम होकर 12 रह गये हैं.

प्रश्न 2. श्री अपूर्व चन्द्रा, आईएएस ने हाल ही में किस मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है?

खेल मंत्रालय
आयूष मंत्रालय
श्रम और रोजगार मंत्रालय
पृथ्वी विज्ञानं मंत्रालय

उत्तर: श्रम और रोजगार मंत्रालय – श्री अपूर्व चन्द्रा, आईएएस महाराष्ट्र संवर्ग के 1988 बैच के अधिकारी ने हाल ही में श्रम और रोजगार मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है. वे इससे पहले विशेष महानिदेशक, रक्षा अधिग्रहण, रक्षा मंत्रालय के रूप में सेवारत थे. साथ ही उनके पास महाराष्ट्र सरकार और भारत सरकार में कार्य करते हुए उद्योग से संबंधित मामलों का लंबा अनुभव है.

प्रश्न 3. श्री थावरचंद गहलोत ने अनुसूचित जाति के लिए वेंचर कैपिटल फंड के तहत किस मिशन को वर्चुअल माध्यम से लॉन्च किया है?

अब्दुल कलाम सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन
नेहरु सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन
गाँधी सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन
अंबेडकर सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन

उत्तर: अंबेडकर सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन – श्री थावरचंद गहलोत ने अनुसूचित जाति के लिए वेंचर कैपिटल फंड के तहत अंबेडकर सोशल इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन मिशन (ASIIM) को वर्चुअल माध्यम से लॉन्च किया है. इस मिशन से दिव्यांगों को विशेष वरीयता के साथ एससी के छात्रों के बीच नवाचार और उद्यम को बढ़ावा मिलेगा. एएसआईआईएम अगले 4 वर्षों में अनुसूचित जाति के युवाओं के 1000 स्टार्ट-अप का समर्थन करेगा.

प्रश्न 4. भारत और किस देश के बीच ऊर्जा एवं पर्यावरणीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विधेयक पेश किया गया है?

मालदीव
अमेरिका
ऑस्ट्रिया
अफ्रीका

उत्तर: अमेरिका – भारत और अमेरिका के बीच ऊर्जा एवं पर्यावरणीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए विधेयक पेश किया गया है. यह विधेयक सीनेट की विदेश मामलों की समिति के वरिष्ठ सदस्य रॉबर्ट मेनेंडेज ने पेश किया है. इसका उद्देश्य भारतीय स्वच्छ ऊर्जा बाजार में अमेरिकी निजी निवेश को बढ़ावा और भारत में नई एवं नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता विकसित करने की पहल को सहयोग देना है.

प्रश्न 5. 2 अक्टूबर को भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती पर कौन सा अन्तर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है?

अन्तर्राष्ट्रीय न्याय दिवस
अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस
अन्तर्राष्ट्रीय सत्य दिवस
अन्तर्राष्ट्रीय करेंसी दिवस

उत्तर: अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस – 2 अक्टूबर को भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती पर पूरे विश्वभर में अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है. अहिंसा की नीति के ज़रिए विश्व भर में शांति के संदेश को बढ़ावा देने के महात्मा गाँधी के योगदान को सराहने के लिए यह दिवस 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर मनाया जाता है.

प्रश्न 6. आईपीएल 2020 में कौन सा गेंदबाज आईपीएल के इतिहास में लगातार 10 मैचों में दो या इससे ज्यादा विकेट वाला पहला गेंदबाज बन गया है?

जोफ्रा आर्चर
कगीसो रबाडा
रशीद खान
भुवनेश्वर कुमार

उत्तर: कगीसो रबाडा – आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा हाल ही में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 2 विकेट लेकर आईपीएल के इतिहास में लगातार 10 मैचों में दो या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए है. उनका पिछले 10 आईपीएल मैचों में बॉलिंग फिगर 4/21, 2/42, 4/22, 2/38, 2/23, 2/37, 2/31, 2/28, 3/26 और 2/21 रहा है.

प्रश्न 7. शेख नवाफ अल अहमद अल सबा ने इनमे से किस देश में नए अमीर का पद सभाल लिया है?

सऊदी अरब
कुवैत
जापान
ऑस्ट्रिया

उत्तर: कुवैत – शेख नवाफ अल अहमद अल सबा ने कुवैत में नए अमीर का पद सभाल लिया है. उनके सौतेले भाई शेख सबा अल अहमद अल सबा के निधन के बाद छोटे से तेल संपन्न देश के अमीर का पद संभाला है. इस कुवैत देश में अभी भी अमीर राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष होता है.

प्रश्न 8. भारत और किस देश ने डीकार्बोनाइजेशन के समर्थन में स्टेटमेंट ऑफ़ इंटेंट पर हस्ताक्षर किये है?

डेनमार्क
नीदरलैंड
मालदीव
ऑस्ट्रिया

उत्तर: नीदरलैंड – भारत और नीदरलैंड ने नई दिल्ली ने स्वच्छ और अधिक ऊर्जा को हासिल करने के लिए डीकार्बोनाइजेशन के समर्थन में स्टेटमेंट ऑफ़ इंटेंट पर हस्ताक्षर किये है. इस SOI (स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट) पर नीति आयोग के श्री अमिताभ कांत और भारत में नीदरलैंड के राजदूत मार्टन वैन डेन बर्ग ने हस्ताक्षर किए.

प्रश्न 9. द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत ने केन्या और किस देश के साथ “एयर बबल” व्यवस्था पर करार किया है?

नेपाल
भूटान
बांग्लादेश
श्री लंका

उत्तर: भूटान – द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत ने केन्या और भूटान के साथ “एयर बबल” व्यवस्था पर करार किया है. इस समझोते के तहत भारत और अपनी दोनों देश हवाई सेवा का आदान-प्रदान करेंगे. इससे पहले भारत ने अफगानिस्तान, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, मालदीव, नाइजीरिया, कतर, यूएई, यूके और यूएसए सहित 13 देशों के साथ द्विपक्षीय ‘एयर बबल’ की व्यवस्था की थी.

प्रश्न 10. चीन ने कब विश्व का पहला उत्खनन रोबोट यानी “क्षुद्रग्रह खनन रोबोट” अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा की है?

अक्टूबर 2020
नवंबर 2020
दिसम्बर 2020
मार्च 2021

उत्तर: नवंबर 2020 – चीन ने नवंबर 2020 में विश्व का पहला उत्खनन रोबोट यानी “क्षुद्रग्रह खनन रोबोट” अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा की है. जो की लैंड करने और खनन करने के लिए जरूरी टेक्नॉलजी को टेस्ट करेगा. इस प्रोजेक्ट को बीजिंग की ओरिजिन स्पेस लांच करेगी. इस रोबोट का नाम एस्ट्रॉयड माइनिंग रोबोट रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *