करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 07 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. वर्ष 2020 के लिए कौन सा नोबल पुरस्कार रोजर पेनरोज, रीनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया गेज को देने की घोषणा की गयी है?

भौतिकी नोबल पुरस्कार
चिकित्सा नोबल पुरस्कार
साहित्य नोबल पुरस्कार
अर्थशास्त्र नोबल पुरस्कार

उत्तर: भौतिकी – वर्ष 2020 के लिए भौतिकी का नोबल पुरस्कार अमेरिका के 3 वैज्ञानिकों रोजर पेनरोज, रीनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया गेज को ब्लैक होल और मिल्की वे के रहस्यों को समझाने के लिए देने की घोषणा की गयी है. वर्ष 1901 से लेकर अब तक 113 बार 212 लोगों फिजिक्स में नोबेल पुरस्कार दिया गया है जिसमे से जॉन बार्डीन को 2 बार इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है.

प्रश्न 2. कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद कार्तिकेश्वर पात्रा का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

65 वर्ष
72 वर्ष
79 वर्ष
85 वर्ष

उत्तर: 79 वर्ष – कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद कार्तिकेश्वर पात्रा का हाल ही 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी कार्तिकेश्वर पात्रा 1971, 1974 और 1980 में बालासोर जिले के भोगराई निर्वाचन क्षेत्र से ओडिशा विधानसभा के सदस्य चुने गए थे. वर्ष 1991 में बालासोर लोकसभा सीट से भी निर्वाचित हुए थे.

प्रश्न 3. महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एलजीबीटी सेल वाली भारत की कौन सी राजनीतिक पार्टी बन गयी है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एलजीबीटी सेल वाली भारत की पहली राजनीतिक पार्टी बन गयी है. पार्टी के अध्यक्ष जयंत पाटिल और सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि एलजीबीटी के लिए मुझे जरूरत लगी कि उनको समान अधिकार मिलने चाहिए। इसके लिए उनका एक अलग सेल बनाया गया है. साथ ही राजस्थान में अब सरकारी आवासीय योजनाओं में ट्रांसजेडर समुदाय के लिए दो फीसद आरक्षण रहेगा.

प्रश्न 4. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वच्छ राष्ट्रीय राजधानी के लिए किस नाम से एक वायु-प्रदूषण विरोधी अभियान शुरू किया है?

युध प्रदुषण के विरुदद्ध
प्रदुषण का खात्मा
प्रदुषण के खिलाफ
युध प्रदुषण

उत्तर: युध प्रदुषण के विरुदद्ध – दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वच्छ राष्ट्रीय राजधानी के लिए “युध प्रदुषण के विरुद्ध” या “एंटी-एयर पॉल्यूशन कैंपेन” नाम से एक वायु-प्रदूषण विरोधी अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत दिल्ली शहर के सभी 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट्स के लिए अलग-अलग योजनायें तैयार की हैं. साथ ही “ग्रीन दिल्ली” नामक एक मोबाइल ऐप का भी विकास किया जा रहा है.

प्रश्न 5. भारतीय निशानेबाज यशस्विनी सिंह देशवाल ने हाल ही में कौन से अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी में गोल्ड मेडल जीता है?

दुसरे
तीसरे
चौथे
पांचवे

उत्तर: पांचवे – भारतीय निशानेबाज यशस्विनी सिंह देशवाल ने हाल ही में पांचवे अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है. इस प्रतियोगिता को शूटिंग डॉट काम ने आयोजित किया था. टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुकी यशस्विनी ने 241.7 अंकों के साथ खिताब जीता है.

प्रश्न 6. पूर्व केंद्रीय मंत्री काजी रशीद मसूद का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

65 वर्ष
73 वर्ष
79 वर्ष
85 वर्ष

उत्तर: 73 वर्ष – पूर्व केंद्रीय मंत्री काजी रशीद मसूद का हाल ही में 73 वर्ष की उम्र में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से निधन हो गया है. वे मसूद लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं. 1989 का लोकसभा चुनाव मसूद जनता दल उम्मीदवार के रूप में जीते थे.

प्रश्न 7. शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कब से स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइन्स जारी की है?

10 अक्टूबर
15 अक्टूबर
25 अक्टूबर
30 अक्टूबर

उत्तर: 15 अक्टूबर – शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 15 से स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइन्स जारी की है. जिसके तहत छात्र शारीरिक रूप से उपस्थित विद्यालय के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प चुन सकते हैं और कहा है की और स्कूलों में मध्यान्ह भोजन तैयार करने और परोसने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए.

प्रश्न 8. हाल ही में किसने आगरा के केंद्रीय हिंदी संस्थान के हैदराबाद क्षेत्रीय केंद्र के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया है?

नरेंद्र मोदी
रामनाथ कोविंद
श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’
रामविलास पासवान

उत्तर: श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ – हाल ही में ऑनलाइन माध्यम से केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आगरा के केंद्रीय हिंदी संस्थान के हैदराबाद क्षेत्रीय केंद्र के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया है. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता तेलंगाना सरकार के श्रम, रोजगार, महिला एवं बाल विकास मंत्री, श्री सी. एच. मल्ला रेड्डी ने की थी.

प्रश्न 9. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली किसी लीग में एक टीम के लिए सबसे ज्यादा कितने टी-20 मैच खेलने वाले खिलाडी बन गए है?

120 मैच
157 मैच
197 मैच
223 मैच

उत्तर: 197 मैच – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली किसी लीग में एक टीम के लिए सबसे ज्यादा 197 टी-20 मैच खेलने वाले खिलाडी बन गए है. उन्होंने इंग्लैंड के क्लब समरसेट के लिए 196 मैच खेलने वाले जेम्स हिल्ड्रेथ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 189 मैच के साथ चौथे स्थान पर है.

प्रश्न 10. भारत ने कोविड-19 से बचाव के लिए किस देश को रेमडेसिवीर की 3000 से अधिक शीशियां सौंपी है?

अमेरिका
म्यांमार
ऑस्ट्रिया
अफ्रीका

उत्तर: म्यांमार – भारत के सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने हाल ही में अपने पडोसी देश म्यांमार को कोविड-19 से बचाव के लिए रेमडेसिवीर की 3000 से अधिक शीशियां सौंपी है. 2 दिन की यात्रा के लिए गए जनरल नरवणे और श्रृंगला है जिसका उद्देश्य उद्देश्य रक्षा, संपर्क और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में परस्पर संबंधों को बढ़ाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *