करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 10 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. नॉर्वे की नोबेल कमेटी की अध्यक्ष बेरिट राइस एंडर्सन ने डब्लूएफपी को वर्ष 2020 का कौन सा नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की है?

केमिस्ट्री नोबेल पुरस्कार
नोबेल शांति पुरस्कार
भौतिकी नोबल पुरस्कार
चिकित्सा नोबल पुरस्कार

उत्तर: नोबेल शांति पुरस्कार – नॉर्वे की नोबेल कमेटी की अध्यक्ष बेरिट राइस एंडर्सन ने वर्ल्ड फूड प्रोग्राम संगठन (WFP) को वर्ष 2019 में 88 देशों के करीब 9.7 करोड़ लोगों तक वर्ल्ड फूड प्रोग्राम से सहायता पहुचाने के लिए वर्ष 2020 का नोबेल शांति पुरस्कार देने की घोषणा की है. डब्लूएफपी विश्व में भूख को मिटाने और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने वाला सबसे बड़ा संगठन है. इस पुस्कार के लिए इस वर्ष 318 नॉमिनेशन आए थे। इनमें 211 शख्सियतें और 107 संगठन शामिल थे.

प्रश्न 2. मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए किसने 1 लाख करोड़ रूपये के ऑन-टैप टीएलटीआरओ की घोषणा की है?

वित मंत्रालय
भारतीय रिजर्व बैंक
नाबार्ड
आईबीपीएस

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद देश में अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के उद्देश्य से 1 लाख करोड़ रूपये के ऑन-टैप टीएलटीआरओ (टारगेटेड लॉन्ग टर्म रेपो ऑपरेशन) की घोषणा की है. बैंक ने कुछ सेक्टर्स में आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने और फाइनेंशियल मार्केट में लिक्विडिटी को बनाए रखने के लिए यह घोषणा की है.

प्रश्न 3. उत्तर-पूर्वी भारत में सड़क निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आवंटित धन बढ़ाकर लगभग कितने गुना कर दिया है?

2 गुना
3 गुना
4 गुना
5 गुना

उत्तर: 2 गुना – हाल ही में सरकार द्वारा संशोधित आवंटन के तहत, SARDP-NE यानी (उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में विशेष त्वरित सड़क विकास कार्यक्रम) के लिए केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आवंटित धन बढ़ाकर लगभग 2 गुना कर दिया है. जिसमे सरकार ने अरुणाचल प्रदेश पैकेज के लिए विशेष रूप से 300 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं.

प्रश्न 4. निम्न में से कौन हाल ही में युद्ध सेवा मेडल पाने वाली पहली महिला बन गयी है?

मनीषा अगरवाल
मिंटी अग्रवाल
अवनि चतुर्वेदी
भावना कंठ
सही उत्तर

उत्तर: मिंटी अग्रवाल – मिंटी अग्रवाल, हाल ही में युद्ध सेवा मेडल पाने वाली पहली महिला बन गयी है. मिंटी अग्रवाल को हाल ही में वायु सेना दिवस पर एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया है. मिंटी अग्रवाल, ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की कार्रवाई में उड़ान नियंत्रक की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

प्रश्न 5. भारतीय रिजर्व बैंक ने किस बैंक के चेयरमैन और सीएमडी “आर के छिब्बर” का कार्यकाल 6 महीने बढ़ा दिया है?

यस बैंक
जम्मू-कश्मीर बैंक
आईसीआईसीआई बैंक
पंजाब नेशनल बैंक

उत्तर: जम्मू-कश्मीर बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर बैंक के चेयरमैन और सीएमडी “आर के छिब्बर” का कार्यकाल 6 महीने बढ़ा दिया है. उनका कार्यकाल 10 अक्टूबर 2020 से छह महीने यानी अपने सीएमडी की नियुक्ति तक के बढ़ा दिया गया है.

प्रश्न 6. हाल ही में यूरोपीय संघ की संसद ने किस वर्ष तक 60 प्रतिशत उत्सर्जन में कटौती करने के लिए मतदान किया है?

2022
2025
2028
2030

उत्तर: 2030 – हाल ही में यूरोपीय संघ की संसद ने वर्ष 1990 के स्तरों की तुलना में वर्ष 2030 तक उत्सर्जन में 60 प्रतिशत लाने के उद्देश्य से मतदान किया है. जबकि मतदान से पहले 2030 तक 40 प्रतिशत उत्सर्जन को कम करने का लक्ष्य रखा गया था.

प्रश्न 7. इनमे से किसने हाल ही में जीएसएफसी के द्वारा विकसित “कैल्शियम नाइट्रेट” और “बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट” के स्‍वदेशी किस्‍म को लॉन्च किया है?

नरेंद्र मोदी
श्री मनसुख मंडाविया
रामनाथ कोविंद
निर्मला सीतारामन

उत्तर: श्री मनसुख मंडाविया – हाल ही में केन्द्रीय रसायन और नौवहन राज्‍य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स-जीएसएफसी इंडिया लिमिटेड के द्वारा विकसित “कैल्शियम नाइट्रेट” और “बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट” के स्‍वदेशी किस्‍म को लॉन्च किया है. इस नाइट्रेट का उत्पादन पहली बार भारत में किया जा रहा है। अब तक इसे दूसरे देशों से आयात किया जाता था.

प्रश्न 8. 10 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस
विश्व विकलांग दिवस
विश्व एड्स दिवस
विश्व टीबी दिवस

उत्तर: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस – 10 अक्टूबर को विश्वभर में World Mental Health Day (विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस) मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और संवेदनशील बनाना है. विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ ने वर्ष 1992 में विश्वभर के लोगों के मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को वास्तविक रूप देने के लिए इस दिवस की स्थापना की थी.

प्रश्न 9. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

62 वर्ष
74 वर्ष
82 वर्ष
88 वर्ष

उत्तर: 74 वर्ष – केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का हाल ही में 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे मोदी कैबिनेट में सबसे उम्रदराज मंत्री थे. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा की पासवान कड़ी मेहनत और दृढ़ निश्चय से राजनीति की ऊंचाइयों पर पहुंचे। वो एक असाधारण संसद सदस्य और मंत्री थे.

प्रश्न 10. युगांडा के लॉन्ग डिस्टेंस रनर जोशुआ चेपतेगेई ने कितने हजार मीटर में 15 साल पुराना रिकाॅर्ड 6 सेकंड के अंतर से तोड़ा दिया है?

5 हजार मीटर
10 हजार मीटर
15 हजार मीटर
20 हजार मीटर

उत्तर: 10 हजार मीटर – युगांडा के लॉन्ग डिस्टेंस रनर जोशुआ चेपतेगेई ने 10 हजार मीटर में 15 साल पुराना रिकॉर्ड 6 सेकंड के अंतर से तोड़ा दिया है. इथोपिया के केनेनिसा बेकेले ने 2005 में 26 मिनट 17.53 सेकंड का समय लिया था। जोशुआ ने इस साल 4 रेस दौड़ी हैं, जिसमें तीन में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं. उन्होंने मोनाको डायमंड लीग में 5 किमी कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *