करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17  October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 17 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की राहत और निर्माण एजेंसी को कितने अमरीकी डॉलर का योगदान दिया है?

1 मिलियन अमरीकी डॉलर
2 मिलियन अमरीकी डॉलर
3 मिलियन अमरीकी डॉलर
4 मिलियन अमरीकी डॉलर

उत्तर: 1 मिलियन अमरीकी डॉलर – भारत सरकार ने गरीबी रेखा के नीचे रह रहे 5.6 मिलियन फिलिस्तीनी शरणार्थियों की बहुसंख्या के साथ, भारी बजटीय घाटे से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र की राहत और निर्माण एजेंसी को 1 मिलियन अमरीकी डॉलर का योगदान दिया है. जबकि मई, 2020 में भारत ने UNRWA को 2 मिलियन अमरीकी डॉलर का योगदान दिया था.

प्रश्न 2. हिंदुस्तान जिंक ‎लिमिटेड ने करखाना लगाने के लिए किस राज्य सरकार के साथ समझौता किया है?

पंजाब सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
केरल सरकार

उत्तर: गुजरात सरकार – वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक ‎लिमिटेड (एचजेडएल) ने हाल ही में गुजरात में 415 एकड़ में करखाना लगाने के लिए राज्य सरकार के साथ समझौता किया है. कंपनी चरणबद्ध तरीके से 5,000 से 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और कंपनी के इस निवेश से प्रत्यक्ष अैर अप्रत्यक्ष रूप से 5,000 नौकरियां सृजित होंगी.

प्रश्न 3. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को हाल ही में किस विभाग का अतरिक्त प्रभार सौपा गया है?

खेल विभाग
महिला विभाग
चुनाव विभाग
रोजगार एवं श्रम विभाग

उत्तर: रोजगार एवं श्रम विभाग – दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को हाल ही में “रोजगार एवं श्रम विभाग का अतरिक्त प्रभार सौपा गया है. अतरिक्त प्रभार को संभालते हुए सिसोदिया जी ने कहा की हमारा लक्ष्य समस्त प्रक्रियाओं को सरल करते हुए दस लाख निर्माण श्रमिकों का पंजीकरण और सत्यापन जल्द-से-जल्द पूरा करना है.

प्रश्न 4. भारत को हाल ही में कितने वर्ष के लिए दोबारा अंतरराष्ट्रीय सौरगठबंधन अध्यक्ष और फ्रांस को सह-अध्येक्ष चुन गया है?

2 वर्ष
3 वर्ष
4 वर्ष
5 वर्ष

उत्तर: 2 वर्ष – अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की 34 सदस्य की वचुर्अल बैठक में भारत को हाल ही में 2 वर्ष के लिए दोबारा अंतरराष्ट्रीय सौरगठबंधन अध्यक्ष और फ्रांस को सह-अध्येक्ष चुन गया है. साथ ही इस बैठक में 4 क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले 4 नये उपाध्य क्षों का भी चयन किया गया है.

प्रश्न 5. हाल ही में जारी “आरटन कैपिटल का पासपोर्ट इंडेक्स 2020” में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

32वे स्थान
45वे स्थान
58वे स्थान
64वे स्थान

उत्तर: 58वे स्थान – हाल ही में जारी “आरटन कैपिटल का पासपोर्ट इंडेक्स 2020” में भारत 58वे स्थान पर रहा है. जबकि इस पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में न्यूजीलैंड पहले, जापान, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, लक्जमबर्ग, स्विट्जरलैंड, आयरलैंड, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया दुसरे स्थान पर है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने किसानों के उन्नयन के उद्देश्य से “किसान कल्याण कोष बोर्ड” स्थापित करने की घोषणा की है?

बिहार सरकार
केरल सरकार
दिल्ली सरकार
यूपी सरकार

उत्तर: केरल सरकार – किसानों के उन्नयन के उद्देश्य से केरल सरकार ने “किसान कल्याण कोष बोर्ड” स्थापित करने की घोषणा की है. जिसका नाम “केरल कृषक क्षमानिधि बोर्ड” रखा गया है. जबकि डॉ.पी राजेंद्रन को इस बोर्ड का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

प्रश्न 7. केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक’ ने किस शहर में आगंतुकों के आवास के लिए अंतर्राष्ट्रीय संकाय का उद्घाटन किया है?

पुणे
दिल्ली
मुंबई
खड़गपुर

उत्तर: खड़गपुर – प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों से अधिक संकाय को आकर्षित करने के उद्देश्य से केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक’ ने पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में अंतर्राष्ट्रीय संकाय का उद्घाटन किया है. इस उद्घाटन समारोह में श्री पोखरियाल ने कहा कि भारत प्रमुख रूप से एक वैश्विक शिक्षा केंद्र बन रहा है.

प्रश्न 8. 17 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस
अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस
अंतरराष्ट्रीय महिला सुरक्षा दिवस
अंतरराष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस – 17 अक्टूबर को विश्वभर में “अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस” (International Day for the Eradication of Poverty) मनाया जाता है. सबसे पहले यह दिवस वर्ष 1987 में फ्रांस में मनाया गया जिसमें लगभग एक लाख लोगों ने मानव अधिकारों के लिए प्रदर्शन किया था. जबकि संयुक्त राष्ट्र ने 22 दिसम्बर 1992 को यह दिवस मनाने की घोषणा की थी.

प्रश्न 9. भारत और किस देश के बीच हाल ही में वेबिनार और एक्सपो आयोजित किया गया है?

ऑस्ट्रेलिया
नेपाल
कजाखस्तान
श्री लंका

उत्तर: कजाखस्तान – भारत के फिक्की के माध्यम से रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग और कजाखस्तान देश के बीच हाल ही में वेबिनार और एक्सपो आयोजित किया गया है जिसका विषय “मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड, इंडिया- कजाखस्तान रक्षा सहयोग: वेबिनार और एक्सपो” है. इस वेबिनार में 350 से अधिक प्रतिभागियों और 39 वर्चुअल प्रदर्शनी स्टालों ने भाग लिया है.

प्रश्न 10. भारत ने अपने किस पडोसी देश को रक्षा सहयोग मजबूत करने के उद्देश्य से आईएनएस सिंधुवीर को लीज पर देने की घोषणा की है?

बांग्लादेश
म्यांमार
भूटान
नेपाल

उत्तर: म्यांमार – भारत ने अपने पडोसी देश म्यांमार को दोनों देशो के बीच रक्षा सहयोग मजबूत करने के उद्देश्य से आईएनएस सिंधुवीर को लीज पर देने की घोषणा की है. म्यांमार के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के तहत ही भारत म्यांमार की नौसेना को यह पनडुब्बी इस साल के अंत तक सौंप देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *