करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 20 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. कोरोना वायरस से निपटने में सबसे गरीब देशों की सहायता के लिए किसने 25 बिलियन डॉलर देने की योजना के प्रस्ताव की घोषणा की है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन
यूनेस्को
विश्व बैंक
केंद्र सरकार

उत्तर: विश्व बैंक – कोरोना वायरस से निपटने में सबसे गरीब देशों की सहायता के लिए विश्व बैंक के अध्यक्ष, डेविड मेल्पस ने 25 बिलियन डॉलर देने की योजना के प्रस्ताव की घोषणा की है. इस 25 बिलियन डॉलर के पैकेज प्रस्ताव को इंटरनेशनल डेवलपमेंटल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के सामने रखा जाएगा. आईडीए एक इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन है.

प्रश्न 2. चीन की कंपनी अलीबाबा ने हॉन्ग कॉन्ग की हाइपरमार्केट चेन सन आर्ट ग्रुप लिमिटेड में कितने फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है?

21 फीसदी
34 फीसदी
51 फीसदी
62 फीसदी

उत्तर: 51 फीसदी – चीन की कंपनी अलीबाबा ने हॉन्ग कॉन्ग की हाइपरमार्केट चेन सन आर्ट ग्रुप लिमिटेड में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है जिसके लिए कंपनी ने सन आर्ट में 2.6 बिलियन डॉलर करीब 26 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है. हॉन्ग कॉन्ग की हाइपरमार्केट चेन सन आर्ट ग्रुप लिमिटेड चीन में 481 हाइपरमार्केट और मिड साइज के 3 सुपरमार्केट का संचालन करती है.

प्रश्न 3. केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल कब तक के लिए बढ़ा दिया है?

20 फरवरी 2021
12 जून 2021
22 अगस्त 2021
15 दिसम्बर 2021

उत्तर: 22 अगस्त 2021 – केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है. उनके कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म होने वाला था. उन्होंने पिछले वर्ष 22 अगस्त को राजीव गौबा के स्थान पर गृह सचिव बनाया गया था. साथ ही वे 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के आइएएस अधिकारी भी है.

प्रश्न 4. 20 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व टीबी दिवस
विश्व एड्स दिवस
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस

उत्तर: विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस – 20 अक्टूबर को विश्वभर में “विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस” (World Osteoporosis Day) मनाया जाता है. यह दिवस हर वर्ष ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम, निदान एवं उपचार के लिए वैश्विक जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है. 

प्रश्न 5. भारतीय और श्रीलंका की नौसेना का साझा नौसैनिक युद्ध अभ्यास “स्लीनेक्स-20” के कौन से संस्करण का आयोजन त्रिंकोमाली में किया गया है?

तीसरे संस्करण
पांचवे संस्करण
आठवे संस्करण
दसवे संस्करण

उत्तर: आठवे संस्करण – भारतीय और श्रीलंका की नौसेना का साझा नौसैनिक युद्ध अभ्यास “स्लीनेक्स-20” के आठवे संस्करण का आयोजन त्रिंकोमाली के तट पर किया गया है. श्रीलंका की नौसेना का प्रतिनिधित्व वहां के नौसैनिक जहाज़ सायुरा और गजाबहू द्वारा किया गया.

प्रश्न 6. केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने हाल ही में केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में किसके नाम पर नए शिक्षा परिसर की नींव रखी है?

पंडित जवाहर नेहरु
लाला लाजपत राय
पंडित मदन मोहन मालवीय
महात्मा गाँधी

उत्तर: पंडित मदन मोहन मालवीय – केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने हाल ही में केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर में “पंडित मदन मोहन मालवीय” के नाम पर नए शिक्षा परिसर की नींव रखी है. उन्होंने कहा की जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय देश के उन केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है, जहां श्री मालवीय के नाम पर शैक्षणिक परिसर है.

प्रश्न 7. डिजिटली सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए किसने एडब्लूएस के साथ फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज क्लाउड इनोवेशन सेंटर की स्थापना की घोषणा की है?

योजना आयोग
निति आयोग
निर्वाचन आयोग
खेल मंत्रालय

उत्तर: निति आयोग – डिजिटली सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए “निति आयोग” ने एडब्लूएस के साथ फ्रंटियर टेक्नोलॉजीज क्लाउड इनोवेशन सेंटर की स्थापना की घोषणा की है जो की भारत में अपनी तरह का पहला सेंटर है. यह सेंटर सीआईसी, एडब्ल्यूएस सीआईसी ग्लोबल प्रोग्राम का एक हिस्सा है.

प्रश्न 8. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा कि देश ने किस वर्ष तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है?

2022
2024
2026
2028

उत्तर: 2022 – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा कि देश ने 2022 वर्ष तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इसकी घोषणा की.

प्रश्न 9. टीवी सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ में इंदू दादी के रोल निभाने वाली एक्ट्रेस जरीना रोशन का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

54 वर्ष
62 वर्ष
78 वर्ष
84 वर्ष

उत्तर: 54 वर्ष – टीवी सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ में इंदू दादी के रोल निभाने वाली एक्ट्रेस जरीना रोशन का हाल ही में 54 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया है. उनके निधन पर कुमकुम भाग्य’ के लीड पेयर सृति झा और शब्बीर अहलुवालिया ने श्रद्धांजलि दी.

प्रश्न 10. निम्न में से कौन सा देश अपनी राष्ट्रीय आईडी योजना के तहत फेस स्कैन कर चेहरे का सत्यापन करने वाला पहला देश बन जाएगा?

जापान
सिंगापुर
चीन
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: सिंगापुर – सरकार के मुताबिक सिंगापुर अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के साथ जल्द ही अपनी राष्ट्रीय आईडी योजना के तहत फेस स्कैन कर चेहरे का सत्यापन करने वाला पहला देश बन जाएगा. साथ ही राष्ट्रीय पहचान डेटाबेस में चेहरे का सत्यापन संलग्न करने वाला पहला देश सिंगापुर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *