करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22  October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. आईसीएमआर ने किस IIT इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार “कोविडरैप टेस्ट किट” को मंजूरी दे दी है?

आईआईटी खड़गपुर
आईआईटी दिल्ली
आईआईटी मद्रास
आईआईटी गुजरात

उत्तर: आईआईटी खड़गपुर – IIT ने आईआईटी खड़गपुर इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार 500 रूपये लागत वाली “कोविडरैप टेस्ट किट” को मंजूरी दे दी है. इस किट से एक घंटे में रिजल्ट मिल जाएगा. आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर वी.के. तिवारी ने कहा की यह किट एक बड़े पैमाने पर PCR आधारित टेस्ट की जगह लेने के लिए भी तैयार है.

प्रश्न 2. निम्न मे से किस टेलिकॉम कंपनी ने महिलाओं को घरेलू हिंसा से बचाव करने और सूचना देने के उद्देश्य से “माई अंबर मोबाइल” लांच करने की घोषणा की है?

एयरटेल
वोडाफोन-आइडिया
जियो
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: वोडाफोन-आइडिया – टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया ने महिलाओं को घरेलू हिंसा से बचाव करने और सूचना देने के उद्देश्य से “माई अंबर मोबाइल” लांच करने की घोषणा की है. यह एप्लीकेशन महिलाओं को मदद और गाइड करेगा. इस एप्लीकेशन को इंफॉर्मेटिव और प्रिवेंटिव के लिहाज से डेवलप किया जा रहा है. 

प्रश्न 3. भारत ने मसाले के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने के लिए और आयात पर अंकुश लगाने के लिए कौन सी बार हींग की खेती की की शुरुआत की है?

पहली बार
दूसरी बार
तीसरी बार
चौथी बार

उत्तर: पहली बार – भारत ने मसाले के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने के लिए और आयात पर अंकुश लगाने के लिए पहली बार हींग की खेती की की शुरुआत की है. लेकिन अभी मसाले का उत्पादन नहीं किया जाता है. 

प्रश्न 4. इनमे से कौन से फुटबॉलर चैम्पियंस लीग में नया रिकॉर्ड बनाते हुए लगातार 16वें सीजन में कम से कम एक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए है?

सुनील छेत्री
लियोनल मेसी
क्रिस्टियानो रोनाल्डो
जेम्स कैमरून

उत्तर: लियोनल मेसी – बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी चैम्पियंस लीग में नया रिकॉर्ड बनाते हुए लगातार 16वें सीजन में कम से कम एक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए है. जिसके साथ उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के रियान गिग्स के ऑल-टाइम रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. 

प्रश्न 5. निम्न में से किसे दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है?

आशीष नेहरा
राहुल द्रविड़
रोहन जेटली
विनोद काम्बली

उत्तर: रोहन जेटली – रोहन जेटली को हाल ही में दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है. उनसे पहले अरुण जेटली ने खुद लंबे समय तक डीडीसीए प्रेसिडेंट की भूमिका निभाई थी. लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा 9 नवंबर को की जाएगी.

प्रश्न 6. 22 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय महिला जागरूकता दिवस
अंतरराष्ट्रीय रोग जागरूकता दिवस
अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस
अंतर्राष्ट्रीय एड्स जागरूकता दिवस

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस – 22 अक्टूबर को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय हकलाहट जागरूकता दिवस (International Stuttering Awareness Day) मनाया जाता है. यह दिवस हकलाहट के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है.

प्रश्न 7. दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज शिखर धवन आईपीएल के इतिहास में लगातार कितने शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं?

2 शतक
3 शतक
4 शतक
5 शतक

उत्तर: 2 शतक – दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज शिखर धवन आईपीएल के इतिहास में लगातार 2 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने पंजाब के खिलाफ आईपीएल 2020 के 38वें मुकाबले में 57 गेंदों में अपना दूसरा शतक बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. जबकि इससे पहले चेन्नई के खिलाफ 58 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से 101 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी.

प्रश्न 8. कैबिनेट ने हाल ही में भारत और किस देश के बीच शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

जापान
नाइजीरिया
ऑस्ट्रेलिया
श्री लंका

उत्तर: नाइजीरिया – कैबिनेट ने हाल ही में भारत और नाइजीरिया देश के बीच शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष की खोज और इसके उपयोग में सहयोग पर हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. इस समझोते पर हस्ताक्षर बेंगलुरु में भारत के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और नाइजीरिया के राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान और विकास एजेंसी (NASRDA) ने किये है.

प्रश्न 9. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के आईसीएआई और किस देश के एमआईसीपीए के बीच हुए परस्‍पर मान्‍यता समझौते को मंजूरी दे दी है?

मालदीव
मलेशिया
जापान
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: मलेशिया – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के आईसीएआई (इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टेर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया) और मलेशिया के एमआईसीपीए (इं‍स्‍टीट्यूट ऑफ सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट्स) के बीच हुए परस्‍पर मान्‍यता समझौते को मंजूरी दे दी है. यह समझोता दोनों के बीच एक दूसरे की योग्‍यता को मान्‍यता देने के लिए है.

प्रश्न 10. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के सीपीए-पीएनजी के बीच हुए एमओयू को मंजूरी दे दी है?

ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
पापुआ न्यू गिनी
चीन

उत्तर: पापुआ न्यू गिनी – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) और पापुआ न्यू गिनी के सर्टिफाइड प्रैक्टिसिंग एकाउंटेंट्स, (CPA-PNG) के बीच पापुआ न्यू गिनी में क्षमता निर्माण और अकाउंटिंग, फाइनेंशियल तथा ऑडिट नॉलेज बेस को मजबूत बनाने के उद्देश्य से हुए एमओयू को मंजूरी दे दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *