करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 23 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत ने सुरक्षा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए किस राज्य के पोखरण फायरिंग रेंज में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल “नाग” का आखिरी परीक्षण किया है?

केरल
गुजरात
राजस्थान
पंजाब

उत्तर: राजस्थान – भारत ने सुरक्षा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए राजस्थान राज्य के पोखरण फायरिंग रेंज में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल “नाग” का आखिरी परीक्षण किया है. साथ ही भारत में बना आईएनएस कवरत्ती गुरुवार को नौसेना के बेड़े में शामिल किया गया है. सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने विशाखापटनम नेवल डॉकयार्ड में 28 (कमरोटा क्लास) के तहत कमीशंड किया है.

प्रश्न 2. भारतीय वायुसेना की विंग कमांडर डॉ. विजयलक्ष्मी रमनन का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

56 वर्ष
62 वर्ष
85 वर्ष
96 वर्ष

उत्तर: 96 वर्ष – भारतीय वायुसेना की विंग कमांडर और वायुसेना की पहली महिला अधिकारी डॉ. विजयलक्ष्मी रमनन का हाल ही में 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे 2 अगस्त 1955 को वायुसेना में बतौर अधिकारी कमीशन हुई थीं. 

प्रश्न 3. यूनिसेफ की पहल पर एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत किस राज्य को देश के 29 राज्यों की सूची में पहला स्थान मिला है?

महाराष्ट्र
हरियाणा
दिल्ली
कोलकाता

उत्तर: हरियाणा – यूनिसेफ की पहल पर एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत हरियाणा राज्य को देश के 29 राज्यों की सूची में पहला स्थान मिला है. हाल ही में जारी सूची के स्कोर कार्ड में हरियाणा को 46.7 अंक के साथ हरियाणा पहले स्थान पर है. 

प्रश्न 4. हाल ही में किसने जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम 1989 को लागू करने की मंजूरी दे दी है?

निति आयोग
केंद्र सरकार
योजना आयोग
सुप्रीमकोर्ट

उत्तर: केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम 1989 को लागू करने की मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार के इस प्रयास से जम्‍मू-कश्‍मीर में देश के अन्य हिस्सों की तरह तीन स्तरीय लोकतंत्र की स्थापना में मदद मिलेगी.

प्रश्न 5. निम्न में से किस स्पेस एजेंसी का अंतरिक्ष यान हाल ही में बेन्नू एस्टेरोइड की सतह छूकर धूल और कंकड़ एकत्रित करने में सफल हुआ है?

ईसा
नासा
इसरो
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: नासा – अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा का अंतरिक्ष यान हाल ही में बेन्नू एस्टेरोइड की सतह छूकर धूल और कंकड़ एकत्रित करने में सफल हुआ है. यह क्षुद्रग्रह वर्तमान में पृथ्वी से 200 मिलियन मील से अधिक दूरी पर है. यह यान इन एकत्रित कणों को वर्ष 2023 तक पृथ्वी पर पहुंचा देगा.

प्रश्न 6. भारत में जहाज निर्माण को बढ़ावा देने के लिए किस मंत्रालय ने आरओएफआर लाइसेंसिंग की शर्तों में संशोधन किया है?

रेल मंत्रालय
खेल मंत्रालय
महिला मंत्रालय
जहाजरानी मंत्रालय

उत्तर: जहाजरानी मंत्रालय – भारत में जहाज निर्माण को बढ़ावा देने के लिए जहाजरानी मंत्रालय ने पहले इनकार का अधिकार (ROFR) लाइसेंसिंग की शर्तों में संशोधन किया है. भारत में निर्मित जहाजों की मांग को बढ़ावा देने के लिए आरओएफआर के दिशा-निर्देशों में संशोधन के तहत भारत में बने है.

प्रश्न 7. जल शक्ति राज्य मंत्री ने किस योजना के तहत परियोजनाओं के घटकों की जियो टैगिंग के लिए मोबाइल ऐप्लीकेशन लांच किया है?

प्रधानमंत्री कृषि जल योजना
प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
प्रधानमंत्री कृषि संचार सुरक्षा योजना

उत्तर: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना – जल शक्ति राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत परियोजनाओं के घटकों की जियो टैगिंग के लिए मोबाइल ऐप्लीकेशन लांच किया है. ऐप को लांच किए जाने के अवसर पर, मंत्री ने कहा कि 2016-17 में केंद्रीय सरकार ने राज्यों के साथ परामर्श से पीएमकेएसवाई-एआईबीपी के तहत चरणों में पूरी की जाएगी.

प्रश्न 8. निम्न में से किसने हाल ही में विश्‍व बैंक–आईएमएफ वार्षिक बैठक 2020 को वर्चुअल माध्‍यम से सम्‍बोधित किया है?

नरेंद्र मोदी
डॉ. हर्षवर्धन
रामनाथ कोविंद
नितिन गडकरी

उत्तर: डॉ. हर्षवर्धन – केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में विश्‍व बैंक–आईएमएफ वार्षिक बैठक 2020 को वर्चुअल माध्‍यम से सम्‍बोधित किया जिसका विषय “सभी के लिए मानव पूंजी के माध्यम से दक्षिण एशियाई शताब्दी को खोलना” और “कोविड -19 वैक्‍सीन और प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली में निवेश” था.

प्रश्न 9. श्री नितिन गडकरी ने केवीआईसी द्वारा डिज़ाइन किये गये और खादी के कपड़े से बने भारत के कौन से उच्च गुणवत्ता वाले फुटवियर का शुभारंभ किया है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: पहले – केन्द्रीय सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा डिज़ाइन किये गये और खादी के कपड़े से बने भारत के पहले उच्च गुणवत्ता वाले फुटवियर का शुभारंभ किया है. 

प्रश्न 10. आईपीएल के 13वें सीजन में किस आईपीएल टीम के गेंदबाज मोहम्मद सिराज एक मैच में दो मेडन ओवर फेंकने वाले पहले बॉलर बन गए हैं?

चेन्नई सुपर किंग्स
कोलकाता नाईटराइडर्स
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
दिल्ली कैपिटल

उत्तर: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु – आईपीएल के 13वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) टीम के गेंदबाज मोहम्मद सिराज एक मैच में दो मेडन ओवर फेंकने वाले पहले बॉलर बन गए हैं. उन्होंने इस मैच में 4 ओवर में 8 रन देकर 3 विकेट लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *