करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27  October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –27 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. टीमास्क होल्डिंग्स पीटीई और किस कंपनी ने टोकोपीडिया में 350 मिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है?

फेसबुक
ट्विटर
गूगल
माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर: गूगल – गूगल और टीमास्क होल्डिंग्स पीटीई ने टोकोपीडिया में 350 मिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस निवेश में इंडोनेशिया के ऑनलाइन मॉल को कोविड-19 के बाद कारोबार विस्तार में मदद मिलेगी.

प्रश्न 2. नीदरलैंड्स के कैंसर इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने इंसान के शरीर के किस भाग के पीछे एक नया अंग खोजा है?

कान
नाक
पैर
हाथ

उत्तर: नाक – नीदरलैंड्स के कैंसर इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने इंसान के शरीर के नाक के पीछे एक नया अंग खोजा है. जिसे ट्यूबेरियल सेलाइवरी ग्लैंड का नाम दिया गया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह नया अंग तब सामने आया जब वे प्रोस्टेट कैंसर पर रिसर्च कर रहे थे. इस अंग से कैंसर के इलाज में मदद मिल सकती है.

प्रश्न 3. ट्राइब्स इंडिया ने हाल ही में कितने नए फॉरेस्ट फ्रेश ऑर्गेनिक उत्पाद को अपनी श्रृंखला प्रकृति के उपहार में शामिल किया है?

20 नए फॉरेस्ट ऑर्गेनिक उत्पाद
50 नए फॉरेस्ट ऑर्गेनिक उत्पाद
100 नए फॉरेस्ट ऑर्गेनिक उत्पाद
142 नए फॉरेस्ट ऑर्गेनिक उत्पाद

उत्तर: 100 नए फॉरेस्ट ऑर्गेनिक उत्पाद – ट्राइफेड ने प्रकृति की और अधिकता लाने के लिए ट्राइब्स इंडिया ने हाल ही में 100 नए फॉरेस्ट फ्रेश ऑर्गेनिक उत्पाद को अपनी श्रृंखला प्रकृति के उपहार में शामिल किया है. 100 उत्पादों का पहला सेट ऑनलाइन लॉन्च किया गया.

प्रश्न 4. श्री नितिन गडकरी ने त्रिपुरा में 2752 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले कितने राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखने की घोषणा की है?

3 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं
6 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं
9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं
12 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं

उत्तर: 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं – केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने हाल ही में 2752 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखने की घोषणा की है. इस परियोजना पूरी होने पर, अंतर-राज्यीय और बांग्लादेश तक तेज और परेशानी मुक्त संपर्क मिल सकेगा.

प्रश्न 5. भारत के किस राज्य में भारत-म्‍यांमार सीमा पर जल जीवन मिशन के तहत जल आपूर्ति योजनाओं की शुरुआत की गयी है?

बिहार
पश्चिम बंगाल
मणिपुर
मध्य प्रदेश

उत्तर: मणिपुर – भारत के मणिपुर में भारत-म्‍यांमार सीमा पर जल जीवन मिशन के तहत जल आपूर्ति योजनाओं की शुरुआत की गयी है. इस मिशन के तहत 2 ग्रामों के लिए दो जल आपूर्ति योजनाओं का उद्घाटन किया गया है. इस योजना के संचालन और उसकी देखभाल का जिम्‍मा गांव की जल एवं साफ-सफाई समिति का है.

प्रश्न 6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में 3 परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए “किसान सूर्योदय योजना” की शुरुआत की है?

केरल
पंजाब
महाराष्ट्र
गुजरात

उत्तर: गुजरात – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में 3 परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए किसानों के लिए “किसान सूर्योदय योजना” की शुरुआत की है. साथ ही जूनागढ़ में गिरनार रोपवे और अहमदाबाद में स्थित यू. एन. मेहता कार्डियॉलजी इंस्टिट्यूट ऐंड रिसर्च सेंटर से संबंद्ध पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया है.

प्रश्न 7. निम्न में से किस देश ने “नो मास्क, नो सर्विस” नीति को लागू कर दिया है?

जापान
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
बांग्लादेश

उत्तर: बांग्लादेश – बांग्लादेश सरकार में प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में “नो मास्क, नो सर्विस” नीति को लागू कर दिया है. जिसके तहत मास्क नहीं पहनने वाले लोगों को सरकार की तरफ से कोई सेवा नहीं दी जाएगी.

प्रश्न 8. सीजीडब्ल्यूए ने पानी की बर्बादी और बेवजह इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए हाल ही में कितना दंड निर्धारित किया है?

1 लाख रुपये जुर्माना और 5 साल तक की जेल
2 लाख रुपये जुर्माना और 5 साल तक की जेल
3 लाख रुपये जुर्माना और 5 साल तक की जेल
4 लाख रुपये जुर्माना और 5 साल तक की जेल

उत्तर: 1 लाख रुपये जुर्माना और 5 साल तक की जेल – केंद्रीय भूगर्भ जल प्राधिकरण (CGWA) ने हाल ही में पानी की बर्बादी और बेवजह इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए 1 लाख रुपये जुर्माना और 5 साल तक की जेल का दंड निर्धारित किया है. इस आदेश का पालन करने के लिए सभी एक तंत्र को विकसित किया जायेगा.

प्रश्न 9. एशिया में प्रभाव रखने वाले वर्ष 2020 के 10 सबसे शक्तिशाली देशों में भारत को कौन सा स्थान मिला है?

पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर: चौथा – एशिया में प्रभाव रखने वाले वर्ष 2020 के 10 सबसे शक्तिशाली देशों में भारत को चौथा स्थान मिला है. इस लिस्ट में अमेरिका पहले स्थान पर है जबकि सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के एशिया पावर इंडेक्स 2020 के अनुसार, 2019 में भारत का पावर स्कोर 41.0 था जो 2020 में घटकर 39.7 हो गया है.

प्रश्न 10. 27 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व विज्ञान दिवस
विश्व डाक दिवस
विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस
विश्व लुइ ब्रेल दिवस

उत्तर: विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस – 27 अक्टूबर को विश्वभर में “विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस” (World Day for Audiovisual Heritage) मनाया जाता है. वर्ष 2005 में, यूनेस्को जनरल सम्मेलन ने 27 अक्टूबर को विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस के रूप में घोषित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *