करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 April 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 April 2020 – Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 14 April 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. हाल ही में किस आईआईटी संस्थान के शोधकर्ताओं ने दूर से ही कोरोना संक्रमितों के सीने जांच करने के लिए स्मार्ट स्टेथोस्कोप बनाया है?
क. आईआईटी दिल्ली
ख. आईआईटी बॉम्बे
ग. आईआईटी कोलकाता
घ. आईआईटी खडगपुर

उत्तर: ख. आईआईटी बॉम्बे – आईआईटी बॉम्बे के शोधकर्ताओं ने हाल ही में दूर से ही कोरोना संक्रमितों के सीने जांच करने के लिए स्मार्ट स्टेथोस्कोप बनाया है. जिससे डोक्टर दूर से ही कोरोना संक्रमितों के सीने की आवाज सुन सकेंगे और अपने स्मार्टफोन सिग्नल्स पर देख सकेंगे.

🔸प्रश्न 2. भारत के किस आईआईटी संस्थान लॉकडाउन के बीच कंपनियों के साथ एक प्लेसमेंट टास्क फोर्स का गठन किया है?
क. आईआईटी दिल्ली
ख. आईआईटी बॉम्बे
ग. आईआईटी कोलकाता
घ. आईआईटी खडगपुर

उत्तर: घ. आईआईटी खडगपुर – आईआईटी खडगपुर ने हाल ही में लॉकडाउन के बीच कंपनियों के साथ एक प्लेसमेंट टास्क फोर्स का गठन किया है. जिसके द्वारा स्टूडेंट्स को नौकरी के मौके के बारे में जानकारी मिलती रहेगी. इस वर्ष आईआईटी-खड़गपुर के छात्र अप्रैल से जुलाई तक इंटर्नशिप करेंगे.

🔸प्रश्न 3. केंद्र सरकार ने किस योजना के लाभाथियो को अप्रैल से जून तक के पूरे 3 महीने की अवधि में मुफ्त एलपीजी सिलिंडर देने की घोषणा की है?
क. प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना
ख. प्रधानमंत्री जिज्ञासा योजना
ग. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
घ. आयुष्मान भारत योजना

उत्तर: ग. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना – केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभाथियो को अप्रैल से जून तक के पूरे 3 महीने की अवधि में मुफ्त एलपीजी सिलिंडर देने की घोषणा की है. साथ ही तेल विपणन कंपनियों ने पीएमयूवाई के 7.15 करोड़ लाभार्थियों के खातों में 5,560 करोड़ रुपये की राशि जमा करवाई है.

🔸प्रश्न 4. हाल ही में किस आयोग ने डबल लेयर्ड खादी मास्क विकसित किये है?
क. योजना आयोग
ख. निर्वाचन आयोग
ग. खादी व ग्रामउद्योग आयोग
घ. इनमे से कोई नहीं

उत्तर: ग. खादी व ग्रामउद्योग आयोग – खादी व ग्रामउद्योग आयोग ने हाल ही में बड़ी मात्रा में मास्क के आर्डर प्राप्त होने वाले डबल लेयर्ड खादी मास्क विकसित किये है. हाल ही में जम्मू कश्मीर सरकार ने 7.5 मास्क का आर्डर दिया है.

🔸प्रश्न 5. भारत ने 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड को संयोजित करने वाले कितने समर्पित कोविड-19 अस्पताल स्थापित किये है?
क. 200 समर्पित कोविड-19 अस्पताल
ख. 350 समर्पित कोविड-19 अस्पताल
ग. 586 समर्पित कोविड-19 अस्पताल
घ. 746 समर्पित कोविड-19 अस्पताल

उत्तर: ग. 586 समर्पित कोविड-19 अस्पताल – भारत ने 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड को संयोजित करने वाले 586 समर्पित कोविड-19 अस्पताल स्थापित किये है. जिसके अभी भारत सरकार ने 11, 500 बेड स्थापित किये है.

🔸प्रश्न 6. 14 अप्रैल को पूरे भारत में किस प्रसिद्ध व्यक्ति की जयंती मनाई जाती है?
क. एपीजे अब्दुल कलाम
ख. माहवीर जयन्ती
ग. डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर जयन्ती
घ. राजीव गाँधी जयंती

उत्तर: ग. डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर जयन्ती – 14 अप्रैल को पूरे भारत में डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर जयन्ती की जयंती मनाई जाती है. इस जन्मदिवस 14 अप्रेल को भारत की पूरे विश्व में मनाया जाता है.

🔸प्रश्न 7. आईएमएफए जॉर्जीवा के बाहरी सलाहकार समूह में भारत के किस पूर्व गवर्नर को शामिल किया गया है?
क. रघुराम राजन
ख. शकित्कंता दास
ग. उर्जित पटेल
घ. विरल आचार्य

उत्तर: क. रघुराम राजन – आईएमएफए जॉर्जीवा के बाहरी सलाहकार समूह में भारत के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को शामिल किया गया है.


🔸प्रश्न 8. निम्न में से किसने हाल ही में आयोजित जी-20 असाधारण ऊर्जा मंत्रियों की आभासी बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया?
क. रामविलास पासवान
ख. धर्मेन्द्र प्रधान
ग. निति गडकरी
घ. इनमे से कोई नहीं

उत्तर: ख. धर्मेन्द्र प्रधान – भारत के केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सऊदी अरब में आयोजित जी-20 असाधारण ऊर्जा मंत्रियों की आभासी बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. इस बैठक की अध्यक्षता सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ ने की थी.

🔸प्रश्न 9. निम्न में से कौन सा बल्लेबाज कप्तान के तौर पर भारत की तरफ से टी-20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज है?
क. विराट कोहली
ख. रोहित शर्मा
ग. महेंद्र सिंह धोनी
घ. सचिन तेंदुलकर

उत्तर: ख. रोहित शर्मा – इंडियन क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा बल्लेबाज कप्तान के तौर पर भारत की तरफ से टी-20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज है. रोहित शर्मा ने 22 दिसंबर 2017 को इंदौर में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ 43 गेंदों पर तूफानी 118 रन की पारी खेली थी.

🔸प्रश्न 10. इनमे से कौन सा बल्लेबाज वर्ल्ड क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाला पहला बल्लेबाज है?
क. माइकल क्लार्क
ख. आरोन फिंच
ग. कुमार संघकारा
घ. रोहित शर्मा

उत्तर: आरोन फिंच – ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंचवर्ल्ड क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज है. उन्होंने वर्ष 3 जुलाई 2018 को जिम्बाब्वे टीम के खिलाफ टी-20 मार्च में 76 गेंदों पर 16 चौके व 10 छक्कों की मदद से 172 रन की पारी खेली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *