करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –30 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –30 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –30 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का हाल ही में 92 साल की उम्र में निधन हो गया है?

केरल
पंजाब
बिहार
गुजरात

उत्तर: गुजरात – गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का हाल ही में 92 साल की उम्र में निधन हो गया है. वे 2 बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे. वे पिछले महीने ही सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के दोबारा अध्यक्ष चुने गए थे. वर्ष 2001 में उनकी जगह नरेंद्र मोदी ने CM पद की शपथ ली.

प्रश्न 2. आरबीआई ने हाल ही में प्राइवेट सेक्टर के किस बैंक पर मार्केटिंग नियमों को तोड़ने पर 22 लाख का जुर्माना लगाया है?

बैंक ऑफ़ बड़ोदा
यस बैंक
डीसीबी बैंक
आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर: डीसीबी बैंक – आरबीआई ने हाल ही में प्राइवेट सेक्टर के डीसीबी बैंक पर फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के लिए मार्केटिंग नियमों को तोड़ने पर 22 लाख का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने यह जुर्माना डीसीबी बैंक पर यह पेनाल्टी उसने बैंकिंग रेग्युलेशन एक्ट, 1949 के तहत लगाया है.

प्रश्न 3. इनमे से किस बैंक के बोर्ड से एसबीआई के मनोनीत निदेशक स्वामीनाथन जानकीरमन ने इस्तीफा दे दिया है?

बैंक ऑफ़ बड़ोदा
यस बैंक
डीसीबी बैंक
आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर: यस बैंक – हाल ही में यस बैंक के बोर्ड से एसबीआई के मनोनीत निदेशक स्वामीनाथन जानकीरमन ने इस्तीफा दे दिया है. अब एसबीआई जल्द उनके स्थान पर नए निदेशक को मनोनीत करेगा. अब वर्तमान में यस बैंक के बोर्ड में छह सदस्य बचे हैं, जिसमें एमडी और सीईओ प्रशांत कुमार और नॉन- एक्जीक्युटिव चेयरमैन सुनील मेहता शामिल हैं.

प्रश्न 4. भारत ने मध्य एशिया में विकास परियोजनाओं के लिए कितने अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है?

1 अरब डॉलर
2 अरब डॉलर
3 अरब डॉलर
5 अरब डॉलर

उत्तर: 1 अरब डॉलर – भारत ने मध्य एशिया में ”प्राथमिकता” वाली विकास परियोजनाओं के लिए 1 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है. साथ ही भारत ने आतंकवाद और उग्रवाद की आम चुनौतियों का सामना करने के लिए सहयोग और विस्तार देने की भी प्रतिबद्धता जताई है.

प्रश्न 5. हाल ही में किसने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के गठन के लिए अध्यादेश जारी किया है?

सुप्रीमकोर्ट
रामनाथ कोविंद
नरेंद्र मोदी
निति आयोग

उत्तर: रामनाथ कोविंद – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के गठन के लिए अध्यादेश जारी किया है. यह वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता की सुरक्षा और सुधार के लिए शिकायतों पर विचार करने, निर्देश जारी करने के लिए उपाय करेगा.

प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने छात्रवृत्ति और अंतर-जातीय विवाह के प्रोत्साहन के लिए 2 वेब पोर्टल्स शुरू किये है?

बिहार सरकार
पश्चिम बंगाल सरकार
अरुणाचल प्रदेश सरकार
ओडिशा सरकार

उत्तर: ओडिशा सरकार – ओडिशा सरकार ने हाल ही में छात्रवृत्ति और अंतर-जातीय विवाह के प्रोत्साहन के लिए 2 वेब पोर्टल्स शुरू किये है. जिसमे अंतर-जातीय विवाहित जोड़ों की मदद करने के लिए, आवेदन के 60 दिनों के भीतर प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए सुमंगल पोर्टल शुरू किया गया है. साथ ही अंतर-जातीय विवाह प्रोत्साहन राशि को भी 01 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दिया गया है.

प्रश्न 7. 30 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व बचत दिवस
विश्व पैसा दिवस
विश्व सहियोग दिवस
विश्व समझोता दिवस

उत्तर: विश्व बचत दिवस – 30 अक्टूबर को विश्वभर में विश्व मितव्ययिता दिवस “विश्व बचत दिवस” (World Saving Day) मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में लोगो और समस्त राष्ट्रों की बचत एवं वित्तीय सुरक्षा को बढ़ावा देना के लिए प्रेरित करना है.

प्रश्न 8. श्री नितिन गडकरी ने किस राज्य में कुम्हार सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत 100 कुम्हार परिवारों को बिजली चालित चाक वितरित किए है?

बिहार
महाराष्ट्र
उत्तरखंड
महाराष्ट्र

उत्तर: महाराष्ट्र – केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम श्री नितिन गडकरी ने हाल ही में महाराष्ट्र में खादी ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा शुरू की गई कुम्हार सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत 100 कुम्हार परिवारों को बिजली चालित चाक वितरित किए है. साथ ही कुम्हारों को केवीआईसी में इस चाक से मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए 10 दिनों का प्रशिक्षण भी दिया गया है.

प्रश्न 9. ग्रीन पहल के तहत एनटीपीसी लिमिटेड ने जापान के वित्तीय संस्थान के साथ कितने अरब जापानी येन विदेशी मुद्रा ऋण समझौता किया है?

10 अरब जापानी येन
20 अरब जापानी येन
40 अरब जापानी येन
50 अरब जापानी येन

उत्तर: 50 अरब जापानी येन – ग्रीन पहल के तहत एनटीपीसी लिमिटेड ने जापान के वित्तीय संस्थान के साथ 50 अरब जापानी येन विदेशी मुद्रा ऋण समझौता किया है. इस समझोते के तहत जेबीआईसी सुविधा राशि का 60% हिस्सा प्रदान करेगा और बाकी हिस्सा वाणिज्यिक बैंको को दिया जायेगा.

प्रश्न 10. इनमे से किसने “यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड 2020” जीता है?

ग्रेटा थुनबर्ग
वर्ल्ड बैंक
यूनेस्को
ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन

उत्तर: ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन – हाल ही में भारतीय संगठन ने पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूर दराज के समुदायों को सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने के लिए संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है जबकि ग्लोबल हिमालयन एक्सपेडिशन (GHE) 2020 के यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड के विजेताओं में शामिल हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *