करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 October 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 31 October 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस राज्य के केवडिया में सरदार पटेल जूलॉजिकल पार्क की शुरुआत की है?

गुजरात
बिहार
उत्तराखंड
पंजाब

उत्तर: गुजरात – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कोरोनाकाल के बाद पहले गुजरात के दौरे पर केवडिया में सरदार पटेल जूलॉजिकल पार्क की शुरुआत की है. साथ ही वे केशुभाई को श्रद्धांजलि देने के बाद मोदी नरेश कनोडिया-महेश कनोडिया को श्रद्धांजलि देने उनके घर पहुंचे है.

प्रश्न 2. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में किस एप्प की शुरुआत की है?

ऑरेंज दिल्ली एप्प
ग्रीन दिल्ली एप्प
ब्लू दिल्ली एप्प
येलो दिल्ली एप्प

उत्तर: ग्रीन दिल्ली एप्प – दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में ग्रीन दिल्ली एप्प (Green Delhi App) की शुरुआत की है. इस ग्रीन दिल्ली ऐप का इस्तेमाल कर लोग कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, धूल की शिकायतों से सरकार को अवगत करा सकेंगे. साथ ही इस एप्प पर प्रदूषण संबंधी कोई भी शिकायत और वीडियो किया जा सकता है.

प्रश्न 3. हाल ही में किसने जूट के खेती और उत्पादन को बढ़ावा देने कल्याणकारी योजना की घोषणा की है?

निति आयोग
योजना आयोग
केंद्र सरकार
सुप्रीमकोर्ट

उत्तर: केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानों के प्रोत्साहन के लिए और जूट के खेती और उत्पादन को बढ़ावा देने कल्याणकारी योजना की घोषणा की है. जबकि पिछले महीने आत्मनिर्भर भारत के तहत केंद्र और कैबिनेट कई घोषणाएं कर चुकी हैं. साथ ही अब अब से खाद्यान्न की पैकिंग के लिए जूट के बैग व बोरे का इस्तेमाल अनिवार्य होगा.

प्रश्न 4. विश्व चैंपियन क्रिस्टियन कोलमैन पर डोपिंग नियंत्रण से जुड़े तीन नियमों का उल्लंघन करने के लिए कितने वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया है?

2 वर्ष
4 वर्ष
5 वर्ष
6 वर्ष

उत्तर: 2 वर्ष – 24 वर्षीय अमेरिकी धावक विश्व चैंपियन क्रिस्टियन कोलमैन पर डोपिंग नियंत्रण से जुड़े तीन नियमों का उल्लंघन करने के लिए 2 वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया है. कोलमैन पर मई 2022 तक प्रतिबंध लगाया गया है और इस कारण वह अगले साल टोक्यो ओलिंपिक खेलों में भाग नहीं ले पाएंगे.

प्रश्न 5. एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2020-21 की पहली दो तिमाही में निर्यात में रिकॉर्ड कितने प्रतिशत वृद्धि हासिल की है?

20 प्रतिशत
35 प्रतिशत
55 प्रतिशत
65 प्रतिशत

उत्तर: 65 प्रतिशत – एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2020-21 की पहली दो तिमाही में निर्यात में रिकॉर्ड 65 प्रतिशत वृद्धि हासिल की है. एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड ने यह उपलब्धि डाईक्लोरो फिनाइल ट्राईक्लोरोइथेन (DDT) और एग्रोकेमिकल्स के निर्यात से हासिल की है.

प्रश्न 6. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विश्व बैंक और किसके बीच हुए वित्तीय सहायता प्राप्त बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना के चरण-II और चरण III को मंजूरी दे दी है?

नाबार्ड
यूनेस्को
एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक
निति आयोग

उत्तर: एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विश्व बैंक और एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक के बीच हुए वित्तीय सहायता प्राप्त बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना के चरण-II और चरण III को मंजूरी दे दी है. जिसका उद्देश्य देश में कुछ चयनित बांधों की सुरक्षा और परिचालन में सुधार करना है.

प्रश्न 7. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और दवा के क्षेत्र में भारत और किस देश के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

जापान
ऑस्ट्रेलिया
कम्बोडिया
इज्राहिल

उत्तर: कम्बोडिया – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाले केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में स्वास्थ्य और दवा के क्षेत्र में भारत और कम्बोडिया के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. इस समझोते से स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहलों और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से दोनों देशों के बीच सहयोग को प्रोत्साहन मिलेगा.

प्रश्न 8. “आत्मनिर्भर भारत” के तहत किसने इंटरनेट के लिए सुरक्षित अनुप्रयोग (SAI) का शुभारंभ किया है?

निति आयोग
भारतीय सेना
केंद्र सरकार
रेल मंत्रालय

उत्तर: भारतीय सेना – “आत्मनिर्भर भारत” के तहत भारतीय सेना ने इंटरनेट के लिए सुरक्षित अनुप्रयोग (SAI) का शुभारंभ किया है. यह सुरक्षित अनुप्रयोग (SAI) इंटरनेट के एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए सुरक्षित आवाज, अक्षर और वीडियो कॉलिंग सेवाओं के रूप में कार्य करता है.

प्रश्न 9. विश्व की पहली साइंटून आधारित पुस्तक “बाय-बाय कोरोना” का किस राज्य की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने लोकार्पण किया है?

महाराष्ट्र
उत्तर प्रदेश
उत्तराखंड
दिल्ली

उत्तर: उत्तर प्रदेश – विश्व की पहली साइंटून आधारित पुस्तक “बाय-बाय कोरोना” का उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ स्थित राजभवन में लोकार्पण किया है. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की स्वायत्त संस्था विज्ञान प्रसार द्वारा इस पुस्तक का प्रकाशन किया गया है.

प्रश्न 10. भारतीय क्रिकेट टीम का कौन सा गेंदबाज ओवरऑल टी-20 में 200+ विकेट लेने वाला पहला भारतीय तेज गेंदबाज बन गया है?

भुवनेश्वर कुमार
जसप्रीत बुमराह
मोहमद शमी
आर पी सिंह

उत्तर: जसप्रीत बुमराह – भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ओवरऑल टी-20 में 200+ विकेट लेने लेने वाले पहले भारतीय पेसर बन गए है. उन्होंने आईपीएल में बेंगलुरू के खिलाफ 3 विकेट लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. साथ ही बुमराह आईपीएल में 100+ विकेट लेने वाले 16वें गेंदबाज हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *