करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 November 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 November 2020  – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –05 November 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. मालाबार नौसैनिक अभ्यास के कौन से संस्करण के पहले चरण की शुरुआत हाल ही में बंगाल की खाड़ी में विशाखापत्तनम में हुई है?

7वें संस्करण
12वें संस्करण
24वें संस्करण
37वें संस्करण

उत्तर: 24वें संस्करण – मालाबार नौसैनिक अभ्यास भारत और इसके मित्र देश अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 24वे संस्करण के पहले चरण की शुरुआत हाल ही में बंगाल की खाड़ी में विशाखापत्तनम में हुई है. यह अभ्यास 3 नवंबर से 06 नवंबर तक चलेगा. इस अभ्यास में अमेरिका का गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर यूएसएस जॉन एस मैकेन, ऑस्ट्रेलिया की लॉन्ग रेंज फ्रिगेट एचएमएएस बलारात और एमएच 60 हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहे हैं.

प्रश्न 2. प्रियंका राधाकृष्णन हाल ही में किस देश में मंत्री पद पर आसीन होने वाली भारतीय मूल की पहली सदस्य बन गई हैं?

ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
न्यूजीलैंड
इंग्लैंड

उत्तर: न्यूजीलैंड – प्रियंका राधाकृष्णन हाल ही में न्यूजीलैंड में मंत्री पद पर आसीन होने वाली भारतीय मूल की पहली सदस्य बन गई हैं. पहली बार ऐसा है की न्यूज़ीलैंड में भारतीय मूल का कोई शख़्स इस पद पर पहुँचा है. वे 02 नवंबर 2020 को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न कैबिनेट में मंत्री चुनी गईं है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस देश के सांसद ड्यूआर्टे पचेको को वर्ष 2020-2023 के लिए आईपीयू का नया अध्यक्ष चुना गया है?

ताइवान
पुर्तगाल
ऑस्ट्रिया
इराक

उत्तर: पुर्तगाल – पुर्तगाल देश के सांसद ड्यूआर्टे पचेको को वर्ष 2020-2023 के लिए आईपीयू यानी इंटर पार्लियामेंट्री यूनियन का नया अध्यक्ष चुना गया है. इंटर पार्लियामेंट्री यूनियन (IPU) का अध्यक्ष इस संगठन का राजनीतिक प्रमुख होता है और इस संगठन की समस्त गतिविधियों को निर्देशित करता है. 

प्रश्न 4. जोहरान ममदानी हाल ही में कौन से साउथ एशियन बन गए हैं, जिन्होंने न्यूयॉर्क स्टेट असेम्बली में सीट जीती है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: पहले – जोहरान ममदानी हाल ही में पहले साउथ एशियन बन गए हैं, जिन्होंने न्यूयॉर्क स्टेट असेम्बली में सीट जीती है. जोहरान को न्यूयॉर्क के 36वें असेम्बली जिले एस्टोरिया (क्वींस का पड़ोसी) के लिए बिना विरोध चुन लिया गया है. 28 वर्षीय जोहरान सोशल वर्कर भी हैं। वे घर से निकाले गए लोगों की मदद करते हैं.

प्रश्न 5. श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हाल ही में किस योजना के तहत केरल में “पर्यटक सुविधा केंद्र” सुविधा की शुरुआत की है?

जिज्ञसा योजना
आत्मनिर्भर योजना
आयुष्मान योजना
प्रसाद योजना

उत्तर: प्रसाद योजना – केन्द्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हाल ही में प्रसाद योजना के तहत केरल में “पर्यटक सुविधा केंद्र” सुविधा की शुरुआत की है. साथ ही केंद्रीय मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय मानकों की सुविधाएं बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी किए गए धन के सबसे अच्छे उपयोग के लिए राज्य सरकार की प्रशंसा की है.

प्रश्न 6. भारत और किस देश के बीच निवेश बढ़ाने के लिए हाल ही में आठवीं उच्च स्तरीय बैठक आयोजित हुई है?

भूटान
नेपाल
यूएई
अफ्रीका

उत्तर: यूएई – भारत और यूएई के बीच निवेश बढ़ाने के लिए हाल ही में आठवीं उच्च स्तरीय बैठक आयोजित हुई है. इस बैठक की सह-अध्यक्षता रेल, वाणिज्य और उद्योग एवं उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के मंत्री पीयूष गोयल ने की है. जबकि दोनों देशो के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए संयुक्त कार्यदल का गठन 2012 में किया गया था.

प्रश्न 7. केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में कौन से वे अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन-2020 का उद्घाटन करने के घोषणा की है?

7वें
13वें
27वें
42वें

उत्तर: 13वें – केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में 13वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन-2020 का उद्घाटन करने के घोषणा की है. जिसमे डेनमार्क के प्रख्यात वास्तुकार प्रोफेसर जां गेल मुख्य भाषण देंगे. इस सम्मेलन का विषय “शहरी गतिशीलता के उभरते ट्रेंड” है.

प्रश्न 8. आस्ट्रेलिया के मशहूर तैराकी कोच डॉन टैलबोट का हाल ही में कितने साल की उम्र में निधन हो गया है?

72 साल
87 साल
92 साल
98 साल

उत्तर: 87 साल – आस्ट्रेलिया के मशहूर तैराकी कोच और आस्ट्रेलियाई खेल संस्थान के संस्थापक डॉन टैलबोट का हाल ही में 87 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने वर्ष 1950 के दशक में अपने कोचिंग करियर की शुरुआत की थी. वे 1989 में आस्ट्रेलियाई तैराकी कोच के रूप में वापसी करने से पहले कनाडा और अमेरिका के भी कोच रह चुके थे.

प्रश्न 9. इनमे से किस क्रिकेट टीम के मिडिल आर्डर के बल्लेबाज मर्लोन सैमुअल्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है?

अफ्रीका क्रिकेट टीम
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
नेपाल क्रिकेट टीम
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम

उत्तर: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम – वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के मिडिल आर्डर के बल्लेबाज मर्लोन सैमुअल्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. उन्होंने अपना आखिरी मैच दिसंबर 2018 में खेला था. उन्होंने 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है.

प्रश्न 10. आईपीएल 13 में कौन सा बल्लेबाज 6 आईपीएल सीज़न में 500+ रन बनाने वाले इतिहास में पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं?

के एल राहुल
विराट कोहली
डेविड वॉर्नर
रोहित शर्मा

उत्तर: डेविड वॉर्नर – आईपीएल 13 में सनराइज़र्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर 6 आईपीएल सीज़न में 500+ रन बनाने वाले इतिहास में पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उन्होंने इस आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 85*(58) रन की पारी खेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. साथ ही उन्होंने इस मैच में आईपीएल करियर का 48वां अर्धशतक बना लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *