करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09 November 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  09  November 2020  – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –09 November 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य के हजीरा और भावनगर के बीच रोपैक्स फेरी सेवा का उद्घाटन किया है?

महाराष्ट्र
केरल
गुजरात
पंजाब

उत्तर: गुजरात – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात के हजीरा और भावनगर के बीच रोपैक्स फेरी सेवा का उद्घाटन किया है. जिसके शुरू होने से हजीरा से भावनगर के घोघा के बीच 370 किलोमीटर की सड़क की दूरी घटकर समुद्री मार्ग से 90 किलोमीटर रह जाएगी.

प्रश्न 2. भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका में पहली उपराष्ट्रपति होने के साथ पद पर काबिज होने वाली कौन सी साउथ एशियन और अश्वेत बन गयी है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी साथ ही वे उपराष्ट्रपति पद पर काबिज होने वाली पहली साउथ एशियन और अश्वेत है. 56 साल की कमला के पिता जमैकन, जबकि मां भारतीय थीं. इसके पहले कोई अमेरिकी महिला इस ऊंचाई तक नहीं पहुंची है. प्रधानमंत्री मोदी ने हैरिस को जीत की बधाई दी है.

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस मंत्रालय का नाम बदलकर मिनिस्ट्री ऑफ पोर्ट्स, शिपिंग एंड वाटरवेज रखने की घोषणा की है?

सांस्कृतिक मंत्रालय
महिला विकास मंत्रालय
शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्रालय
शिपिंग मंत्रालय

उत्तर: शिपिंग मंत्रालय – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में शिपिंग मंत्रालय का नाम बदलकर मिनिस्ट्री ऑफ पोर्ट्स, शिपिंग एंड वाटरवेज रखने की घोषणा की है. भारत का यह शिपिंग मंत्रालय पोर्ट और वाटरवेज से जुड़े कई कार्य करता है. साथ ही मोदी जी ने कहा है की समुद्री व्यापार-कारोबार के लिए ट्रेंड मैनपावर की आवश्यकता है, गुजरात मेरीटाइम यूनिवर्सिटी इसके लिए एक्सपर्ट तैयार करेगी.

प्रश्न 4. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा तैयार दुनिया के टॉप वैज्ञानिकों की सिल्ट में भारत के किस आईआईटी इंस्टीट्यूट के 22 शोधकर्ताओं को जगह मिली है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी मुंबई
आईआईटी मद्रास
आईआईटी गुवाहाटी

उत्तर: आईआईटी गुवाहाटी – स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा तैयार दुनिया के टॉप वैज्ञानिकों की सिल्ट में भारत के आईआईटी इंस्टीट्यूट के 22 शोधकर्ताओं को जगह मिली है. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के द्वारा तैयार लिस्ट में 1,00,000 से ज्यादा साइंटिस्ट्स के नाम शामिल हैं.

प्रश्न 5. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमेरिका के कौन से वे राष्ट्रपति चुने गए है?

41वें राष्ट्रपति
43वें राष्ट्रपति
46वें राष्ट्रपति
48वें राष्ट्रपति

उत्तर: 46वें राष्ट्रपति – अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने गए है. एक रिपोर्ट के अनुसार, पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे.

प्रश्न 6. 9 नवम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व हिंदी दिवस
विश्व तमिल दिवस
विश्व उर्दू दिवस
विश्व तेलगु दिवस

उत्तर: विश्व उर्दू दिवस – 9 नवम्बर को विश्वभर में विश्व उर्दू दिवस (World Urdu Day)(आलमी यौम-ए-उर्दू) मनाया जाता है. यह दिवस उर्दू के प्रसिद्ध शायर मुहम्मद इक़बाल का जन्म दिवस पर भी मनाया जाता है.

प्रश्न 7. भारत की प्रमुख जल विद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड का हाल ही में कौन सा वां स्थापना दिवस मनाया गया है?

41वां स्थापना
43वां स्थापना
46वां स्थापना
48वां स्थापना

उत्तर: 46वां स्थापना – भारत की प्रमुख जल विद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड का हाल ही में 46वां स्थापना दिवस मनाया गया है. इस अवसर पर समारोह के दौरान एनएचपीसी पुरस्कार योजनाओं (2019-20) के विजेताओं को सम्मानित किया गया.

प्रश्न 8. हाल ही में केंद्र सरकार की वन रैंक वन पेंशन (OROP) योजना को कितने वर्ष पूरे हो गए है?

3 वर्ष
5 वर्ष
6 वर्ष
7 वर्ष

उत्तर: 5 वर्ष – हाल ही में केंद्र सरकार की वन रैंक वन पेंशन (OROP) योजना को 5 वर्ष पूरे हो गए है. इस योजना के 5 वर्ष पूरे होने पर मोदी जी ने पूर्व सैनिकों के योगदान पर आभार प्रकट किया है. साथ ही मोदी जी ने कहा की “आज से पांच साल पहले” भारत ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया था। जिसके तहत, देश की रक्षा करने वाले सैनिकों के बेहतर भविष्य के लिए फैसला किया गया था.

प्रश्न 9. इनमे से किस मिशन और एसआईआरआईयूएस, रूस ने AIM-SIRIUS नवोन्मेषण कार्यक्रम 3.0 लॉन्च किया है?

जिज्ञासा मिशन
अटल नवोन्मेषण मिशन
आयुष्मान मिशन
समेकित मिशन

उत्तर: अटल नवोन्मेषण मिशन – अटल नवोन्मेषण मिशन और AIM-SIRIUS (रूस) ने हाल ही में भारत और रूस के स्कूली छात्रों के लिए 14 दिवसीय वर्चुअल कार्यक्रम एआईएम-एसआईआरआईयूएस नवोन्मेषण कार्यक्रम 3.0 लॉन्च किया है. पहली भारतीय-रूसी द्विपक्षीय युवा नवोन्मेषण पहल, एआईएम-एसआईआरआईयूएस कार्यक्रम का उद्देश्य दोनों देशों के लिए तकनीक संबंधी समाधान विकसित करना है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एल्टन चिगुम्बुरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
अफ्रीका क्रिकेट टीम
जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम
नेपाल क्रिकेट टीम

उत्तर: जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम – जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एल्टन चिगुम्बुरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. वे 10 नवंबर को रावलपिंडी में टी-20 मैच के बाद वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. उन्होंने वर्ष 2004 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था उन्होंने अपने 16 साल के क्रिकेट करियर में 213 वनडे मैच खेले हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *