करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 November 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 November 2020  – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 17 November 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1 :- बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 में जीत के बाद नीतीश कुमार ने कौन सी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है?

तीसरी बार
पाचवी बार
सातवीं बार
नौवी बार

उत्तर: सातवीं बार – बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 में जीत के बाद नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. एनडीए की नई सरकार का गठन में राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई है. कुल 14 मंत्रियों ने शपथ ली है। 5 मंत्री जेडीयू कोटे से बने हैं तो सात मंत्री बीजेपी के हैं। 1-1 पद हम और वीआईपी को मिला है.

प्रश्न 2 :- निम्न में से किस राज्य सरकार ने स्कूलों के स्टूडेंट्स को साइबर खतरों से निपटने के लिए “जिम्मेदार उपयोग” की ऑनलाइन लर्निंग देने की घोषणा की है?

दिल्ली सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
पंजाब सरकार

उत्तर: दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने हाल ही में राज्य के स्कूलों के स्टूडेंट्स को साइबर खतरों से निपटने के लिए “जिम्मेदार उपयोग” की ऑनलाइन लर्निंग देने की घोषणा की है. जिसके तहत छावनी बोर्ड और NDMC के स्कूलों में 7 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को यह सुविधा दी जाएगी.

प्रश्न 3 :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में स्थित जैनाचार्य विजयवल्लभ सुरिश्वर महाराज की 151 इंच लंबी स्टेच्यू ऑफ पीस का अनावरण किया है?

केरल
राजस्थान
बिहार
उत्तराखंड

उत्तर: राजस्थान – राजस्थान के जैतपुरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैनाचार्य विजयवल्लभ सुरिश्वर महाराज की 151 इंच लंबी अष्टधातु से बनी स्टेच्यू ऑफ पीस का अनावरण किया है. इसमें तांबे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हुआ है. विजयवल्लभ सुरिश्वर महाराज ने भगवान महावीर के संदेश का प्रचार किया था.

प्रश्न 4 :- वॉलमार्ट इंक ने जापान की सुपरमार्केट चेन सीयू में से अपनी कितनी फीसदी हिस्सेदारी बेच दी है?

22 फीसदी
44 फीसदी
62 फीसदी
85 फीसदी

उत्तर: 85 फीसदी – अमेरिका की वॉलमार्ट इंक ने जापान की सुपरमार्केट चेन सीयू में से अपनी 85 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी है. यह 85 फीसदी हिस्सेदारी इन्वेस्टमेंट फर्म केकेआर और जापान की ई-कॉमर्स कंपनी राकूतन ने ली है. यह डील 172.5 बिलियन येन या 1.65 बिलियन डॉलर में हुई है.

प्रश्न 5 :- लुइस हैमिल्टन ने माइकल शूमाकर के सबसे ज्यादा कितने बार फॉर्मूला-वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है?

3 बार
5 बार
7 बार
9 बार

उत्तर: 7 बार – मर्सिडीज टीम के ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने तुर्की ग्रां प्री जीतकर हाल ही में जर्मनी के लीजेंड ड्राइवर माइकल शूमाकर के सबसे ज्यादा 7 बार फॉर्मूला-वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. यह लुइस हैमिल्टन की 94वीं जीत है उन्होंने 2008, 2014, 2015, 2017, 2018, 2019, 2020 में फॉर्मूला-वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप अपने नाम किया है.

प्रश्न 6 :- दिग्गज बंगाली फिल्म अभिनेता सौमित्र चटर्जी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

62 वर्ष
74 वर्ष
85 वर्ष
92 वर्ष

उत्तर: 85 वर्ष – दिग्गज बंगाली फिल्म अभिनेता सौमित्र चटर्जी का हाल ही में 85 वर्ष की उम्र में कोलकाता के अस्पताल में निधन हो गया है. उनके अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय समेत प्रदेश के कई मंत्री मौजूद रहे. सौमित्र चटर्जी को ऑस्कर विनिंग डायरेक्टर सत्यजीत रे के साथ कोलेबोरेशन के लिए जाना जाता है.

प्रश्न 7 :- 17 नवम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस
अंतर्राष्ट्रीय आक्रमण दिवस

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस – 17 नवम्बर को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस (International Students’ Day) मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस का इतिहास 28 अक्टूबर, 1939 की घटना से जुड़ा है। चेकोस्लोवाकिया के एक हिस्से पर नाजियों का कब्जा था। उसी चेकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग में वहां के छात्रों और शिक्षकों ने एक प्रदर्शन का आयोजन किया था.

प्रश्न 8:- डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में किस देश में एक वैश्विक पारंपरिक औषधि केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है?

पकिस्तान
अफगानिस्तान
मालदीव
भारत

उत्तर: भारत – विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में भारत में एक वैश्विक पारंपरिक औषधि केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है. जिसमे नरेंद्र मोदी जी ने कहा है की भारत जिस तरह वैश्विक औषधि निर्माता देश के रूप में उभरा है उसमें डब्ल्यूएचओ के इस वेलनेस केंद्र से उसकी साख और मजबूत होगी.

प्रश्न 9 :- निम्न में से किस देश ने विदेशी पेशेवरों के लिए 10 वर्ष की अवधि वाला गोल्डन वीजा जारी करने की घोषणा की है?

जापान
अमेरिका
संयुक्त अरब अमीरात
भारत

उत्तर: संयुक्त अरब अमीरात – संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में विदेशी पेशेवरों और पीएचडी डिग्रीधारक, चिकित्सक, इंजीनियर और विश्वविद्यालयों के कुछ खास स्नातक के लिए 10 वर्ष की अवधि वाला गोल्डन वीजा जारी करने की घोषणा की है. यह गोल्डन वीजा विशेष डिग्रीधारकों को भी दिया जाएगा.

प्रश्न 10 :- प्राकृतिक आपदाओं और कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए भारत ने हाल ही में किस देश को 50 मीट्रिक टन खाद्य सहायता उपलब्‍ध कराई है?

अल्जीरिया
केन्या
इजिप्ट
जिबूती

उत्तर: जिबूती – भारत ने हाल ही में पूर्वी अफ्रीका में बसे देश जिबूती को प्राकृतिक आपदाओं और कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए 50 मीट्रिक टन खाद्य सहायता उपलब्‍ध कराई है. विदेश मंत्रालय ने कहा है की यह कदम सागर-दो यानी क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और वृद्धि का एक हिस्‍सा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *