करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 November 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 November 2020  – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 19 November 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए किस राज्य सरकार ने देश की पहली “गौ-कैबिनेट” बनाने की घोषणा की है?

केरल सरकार
बिहार सरकार
मध्यप्रदेश सरकार
झारखण्ड सरकार

उत्तर: मध्यप्रदेश सरकार – मध्यप्रदेश सरकार ने हाल ही में गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए देश की पहली “गौ-कैबिनेट” बनाने की घोषणा की है. इस कैबिनेट में पशुपालन, वन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और किसान कल्याण विभाग होंगे. इसकी पहली बैठक गोपाष्टमी के दिन 22 नवंबर को दोपहर 12 बजे गौ अभ्यारण सालरिया आगर-मालवा में रखी गई है.

प्रश्न 2. महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने किस एक्ट्रेस को भारत रत्न डॉ. अम्बेडकर अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया है?

करीना कपूर
रिचा चड्‌ढा
अमृता सिंह
सुप्रिया पिलागोंकर

उत्तर: रिचा चड्‌ढा – महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने एक्ट्रेस रिचा चड्‌ढा को इंडियन सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत रत्न डॉ. अम्बेडकर अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया गया है. 33 वर्षीय रिचा चड्‌ढा हाल ही में EI Gouna Fil Festival से लौटी हैं। जहां वे वीमन एम्पावरमेंट विषय पर पैनल डिस्कशन का हिस्सा रहीं है.

प्रश्न 3. भारतीय चुनाव आयोग ने किस एक्टर को पंजाब का स्टेट आइकॉन नियुक्त किया है?

अजय देवगन
आयुष्मान खुराना
सोनू सूद
अक्षय कुमार

उत्तर: सोनू सूद – भारतीय चुनाव आयोग ने बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद को पंजाब का स्टेट आइकॉन नियुक्त किया है. साथ ही एक्टर सोनू सूद को हाल ही में लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए “एडीजी स्पेशल ह्यूमैनिटेरियन एक्शन अवार्ड” से सम्मानित किया गया था. उन्होंने हिंदी, पंजाबी और दक्षिण भारतीय सिनेमा में काम किया है.

प्रश्न 4. निम्न मे से किस राज्य की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का हाल ही में 78 साल की उम्र में निधन हो गया है?

गोवा
महाराष्ट्र
झारखण्ड
दिल्ली

उत्तर: गोवा – गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का हाल ही में 78 साल की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह ने शोक जताया है. मृदुला सिन्हा ने मनोविज्ञान में एमए और बीएड किया था. मृदुला जी के पति डॉ. रामकृपाल सिन्हा बिहार में कैबिनेट मंत्री और केंद्र सरकार में राज्य मंत्री रहे है.

प्रश्न 5. डीआरडीओ ने भारत के किस राज्य के चांदीपुर रेंज में “क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल” का सफल परीक्षण किया है?

राजस्थान
केरल
ओडिशा
अरुणाचल प्रदेश

उत्तर: ओडिशा – डीआरडीओ ने भारत के ओडिशा राज्य के चांदीपुर रेंज में “क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल” का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल ने हवा में मौजूद एक मानवरहित विमान को निशाना बनाया है. यह मिसाइल जमीन से हवा में मार करने वाला हथियार है. इस मिसाइल की लंबाई 98 फीट है.

प्रश्न 6. स्पेसएक्स और नासा ने कितने अंतरिक्ष यात्रियों को पहले ऑपरेशनल मिशन पर अंतरिक्ष में भेजा है?

2 अंतरिक्ष यात्रियों
4 अंतरिक्ष यात्रियों
5 अंतरिक्ष यात्रियों
6 अंतरिक्ष यात्रियों

उत्तर: 4 अंतरिक्ष यात्रियों – स्पेसएक्स और नासा ने 4 अंतरिक्ष यात्रियों (नासा के अंतरिक्ष यात्री, विक्टर ग्लोवर, शैनन वॉकर, माइकल हॉपकिंस, और जापान की एक अंतरिक्ष एजेंसी में अंतरिक्ष यात्री, सोइची नोगुची) को पहले ऑपरेशनल मिशन पर अंतरिक्ष में भेजा है. वे एक स्पेसएक्स क्रू ड्रग कैप्सूल पर सवार हैं और जो 16 नवंबर, 2020 को रात 11 बजे ईटी पर आईएसएस में पहुंच गया है.

प्रश्न 7. म्यांमार की नेता आंग सान सू की किस पार्टी की सदस्य है जिस पार्टी ने म्यांमार आम चुनाव 2020 जीत लिया है?

नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी
म्यांमार चुनाव पार्टी
राष्ट्रीय म्यामार डेमोक्रेटिक पार्टी
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी – म्यांमार की नेता आंग सान सू की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी की सदस्य है. इस पार्टी ने म्यांमार आम चुनाव 2020 जीत लिया है. म्यांमार के केंद्रीय चुनाव आयोग (UEC) ने नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी को विजेता घोषित किया है. एनएलडी पार्टी ने 396 सीटें हासिल कीं है. जो की वर्ष 2015 की 390 सीटों की तुलना में अधिक है.

प्रश्न 8. 19 नवम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व विज्ञान दिवस
विश्व शौचालय दिवस
विश्व कैंसर दिवस
विश्व एड्स दिवस

उत्तर: विश्व शौचालय दिवस – 19 नवम्बर को विश्वभर में विश्व शौचालय दिवस: (World Toilet Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व के हर नागरिक को सुरक्षित और स्वच्छ शौचालय मुहैया कराना है.

प्रश्न 9. ऑस्ट्रेलियाई तैराक शायना जैक को डोपिंग मामले में कितने साल के लिए प्रतिबंध की सजा दी गयी है?

2 साल
4 साल
5 साल
6 साल

उत्तर: 2 साल – विश्व चैंपियनशिप से पहले एनाबॉलिक (स्टेरॉयड) पदार्थ के लिए इस्तेमाल का दोषी पाए जाने पर ऑस्ट्रेलियाई तैराक शायना जैक को 2 साल के लिए प्रतिबंध की सजा दी गयी है. इसके बाद पर 11 जुलाई 2021 तक किसी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकती है.

प्रश्न 10. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने देश की कौन सी सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने हाल ही में ल्यूकिरी हेल्थ के द्वारा विकसित देश की पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है. इस किट के जरिए खुद नाक से स्वाब सैंपल लेकर टेस्ट किया जा सकता है. उस किट का इस्तेमाल अस्पतालों में भी किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *