करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 November 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26  November 2020  – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 26 November 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1.लॉस एंजेलिस में होने वाली 93वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए भारत से किस फिल्म को चुना गया है?

तारे जमी पर
जल्लीकट्‌टू
भाग मिक्खा भाग
कश्मोरा

उत्तर: जल्लीकट्‌टू – अप्रैल 2021 में लॉस एंजेलिस में होने वाली 93वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए भारत से मलयालम फिल्म जल्लीकट्‌टू को चुना गया है. जल्लीकट्‌टू बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी.

प्रश्न 2. निम्न मे से किस राज्य सरकार ने हाल ही में विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश, 2020 पास कर दिया है?

बिहार सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार
महाराष्ट्र सरकार
दिल्ली सरकार

उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार – लव-जिहाद को लेकर जारी देशव्यापी बहस के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश, 2020 पास कर दिया है. जिसके मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बलपूर्वक, झूठ बोलकर, लालच देकर या अन्य किसी कपटपूर्ण तरीके से अथवा विवाह के लिए धर्म परिवर्तन गैर जमानती अपराध होगा.

प्रश्न 3. इनमे से किस लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे सादिक का हाल ही में निधन हो गया है?

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड
ऑल इंडिया हिन्दू पर्सनल लॉ बोर्ड
ऑल इंडिया सिख पर्सनल लॉ बोर्ड
ऑल इंडिया इसाई पर्सनल लॉ बोर्ड

उत्तर: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड – ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे सादिक का हाल ही में 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शोक व्यक्त किया है और दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है.

प्रश्न 4. सोनिया गांधी के सबसे करीबी सलाहकारों में शामिल रहे कांग्रेस नेता अहमद पटेल का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

51 वर्ष
62 वर्ष
71 वर्ष
92 वर्ष

उत्तर: 71 वर्ष – सोनिया गांधी के सबसे करीबी सलाहकारों में शामिल रहे कांग्रेस नेता अहमद पटेल का हाल ही में 71 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. कांग्रेस में अहमद पटेल का कद 1980 और 1984 के वक्त और बढ़ गया जब इंदिरा गांधी के बाद जिम्मेदारी संभालने के लिए राजीव गांधी को तैयार किया जा रहा था. अहमद पटेल की गिनती कांग्रेस के सबसे ताकतवर नेताओं में होती थी, लेकिन वे कभी सरकार का हिस्सा नहीं रहे.

प्रश्न 5. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने लक्ष्‍मी विलास बैंक के किस बैंक के साथ विलय होने की योजना को मंजूरी दी है?

उज्वला बैंक
योजना बैंक
यूनियन बैंक
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड

उत्तर: डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड – प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में लक्ष्‍मी विलास बैंक के डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड के साथ विलय होने की योजना को मंजूरी दी है. देश में जमाकर्ताओं के हित की रक्षा और वित्तीय एवं बैंकिंग स्थिरता के हित में, बैंकिंग विनियमन कानून, 1949 के सेक्‍शन 45 के तहत आरबीआई के आवेदन पर विलय की यह योजना बनाई गई है.

प्रश्न 6. 26 नवम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस
विश्व जल संरक्षण दिवस
विश्व वायू संरक्षण दिवस
विश्व महिला सुरक्षा दिवस

उत्तर: विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस – 26 नवम्बर को विश्वभर में विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस (World Environmental Protection Day) मनाया जाता है. यह दिवस प्रति वर्ष पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने एवं लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम(UNEP) के द्वारा आयोजित किया जाता है.

प्रश्न 7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने अपमानजनक सामग्री को दंडनीय बनाने वाले अध्यादेश को स्थगित करने के घोषणा की है?

बिहार सरकार
केरल सरकार
महाराष्ट्र सरकार
दिल्ली सरकार

उत्तर: केरल सरकार – केरल सरकार ने हाल ही में अपमानजनक या मानहानि करने वाले ऑनलाइन कंटेंट को 3 साल तक की कैद के साथ दंडनीय बनाने वाले अध्यादेश को स्थगित करने के घोषणा की है. यह नया अध्यादेश केरल पुलिस अधिनियम 2011 में संशोधन करके एक नई धारा 118A सम्मिलित करता है.

प्रश्न 8. केंद्र सरकार ने किस राज्य में सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं के लिए 3,971 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दे दी है?

केरल
तमिलनाडु
उत्तरखंड
गुजरात

उत्तर: तमिलनाडु – केंद्र सरकार ने हाल ही में तमिलनाडु में सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं के लिए 3,971 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दे दी है. सूक्ष्म सिंचाई निधि के मुताबिक, रियायती ब्याज दर पर यह ऋण स्वीकृत किया गया है. सूक्ष्म सिंचाई कोष राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, नाबार्ड के भीतर बनाया गया था.

प्रश्न 9. अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किसे क्लाइमेट चेंज की जिम्मेदारी के लिए नियुक्त किया है?

जेम्स हेरान
जॉन कैरी
जोली हसली
टॉमी केस्टर

उत्तर: जॉन कैरी – अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में पूर्व में अमेरिका के विदेश मंत्री रह चुके जॉन कैरी को क्लाइमेट चेंज की जिम्मेदारी के लिए नियुक्त किया है साथ ही जॉन कैरी की पेरिस क्लाइमेट चेंज एग्रीमेंट को लागू करवाने में उनकी भूमिका काफी अहम रही थी.

प्रश्न 10. ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक 2020 में दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी कौन से स्थान पर पहुच गए है?

5वें स्थान
7वें स्थान
10वें स्थान
11वें स्थान

उत्तर: 11वें स्थान – ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक 2020 में दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्री के मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर पहुच गए है, जबकि हर दिन कमाई के मामले में गौतम अडाणी ने 456 करोड़ रुपए कामाई करते हुए मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *