करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 November 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27  November 2020  – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 27 November 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. प्रधानमंत्री मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए “Re-INVEST 2020” के कौन से संस्करण का आभासी उद्घाटन किया है?

पहले संस्करण
दुसरे संस्करण
तीसरे संस्करण
चौथे संस्करण

उत्तर: तीसरे संस्करण – प्रधानमंत्री मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए “Re-INVEST 2020” के तीसरे संस्करण का आभासी उद्घाटन किया है. इस नवीकरणीय ऊर्जा विकल्पों पर दो दिवसीय आभासी सम्मेलन और स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े डेवलपर्स, मैन्युफैक्चरर्स, इनोवेटर्स और इन्वेस्टर्स की प्रदर्शनी भी शामिल होगी.

प्रश्न 2. निम्न मे से किस देश के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया गया है?

जापान
इटली
अमेरिका
इज़राइल

उत्तर: इज़राइल – इज़राइल के प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किया गया है. इन दोनों को यह पुरस्कार अपने देशों के बीच पारस्परिक रणनीतिक और राजनयिक संबंधों की स्थापना के लिए दिया जायेगा.

प्रश्न 3. न्यूजीलैंड क्रिकेट के किस डायरेक्टर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए स्वतंत्र अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया गया है?

जेम्स अलेक्स
अलेक्स हाल्स
ग्रेग बार्कले
मर्क्लेस मेस्ट्रो

उत्तर: ग्रेग बार्कले – न्यूजीलैंड क्रिकेट के डायरेक्टर मर्क्लेस मेस्ट्रो को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए स्वतंत्र अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया गया है. वे वर्ष 2020 में अपना पद छोड़ छोड़ चुके बार्कले शशांक मनोहर की जगह लेंगे. साथ ही ग्रेग बार्कले नॉदर्न डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (NDCA) के बोर्ड मेंबर और चेयरमैन का पद भी संभाल चुके हैं.

प्रश्न 4. निम्न में से किसने अफगानिस्तान 2020 सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया है?

हरदीप पूरी
एस. जयशंकर
नरेंद्र मोदी
रामनाथ कोविंद

उत्तर: एस. जयशंकर – भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अफगानिस्तान 2020 सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और उन्होंने अफगानिस्तान में हिंसा को रोकने के लिए तत्काल और व्यापक संघर्ष विराम का आह्वान किया. अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 का आयोजन जिनेवा में 23 नवंबर से 24 नवंबर 2020 तक किया गया.

प्रश्न 5. इनमे से किसने हाल ही में डिजिटल ऑनलाइन मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (HRMS) लॉन्‍च की है?

भारतीय नौसेना
भारतीय वायूसेना
भारतीय रेल
वित मंत्रालय

उत्तर: भारतीय रेल – भारतीय रेल ने हाल ही में मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (HRMS) उत्‍पादकता और कर्मचारी संतुष्टि में सुधार का लाभ लेने के लिए डिजिटल ऑनलाइन मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (HRMS) लॉन्‍च की है. साथ ही रेलवे कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए एचआरएमएस तथा यूजर डिपो के बहुत से मॉडयूल लॉन्‍च किए है.

प्रश्न 6. हाल ही में किसने “ट्रांसजेंडर लोगों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल” लॉन्च किया है?

हरदीप सिंह पूरी
श्री थावरचंद गहलोत
श्री नरेंद्र सिंह
श्री विवेकान्द सिंह

उत्तर: श्री थावरचंद गहलोत – हाल ही में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने “ट्रांसजेंडर लोगों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल” लॉन्च किया है. साथ ही गुजरात के वडोदरा में आज एक ‘गरिमा गृह : ए शेल्टर होम फॉर ट्रांसजेंडर पर्सन्स’ का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा है की ट्रांसजेंडर व्यक्तियों नियम 2020 की अधिसूचना के दो महीने के भीतर ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए यह राष्ट्रीय पोर्टल विकसित किया गया है.

प्रश्न 7. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन को किस एप्प पर 25 लाख से अधिक लेन-देन रजिस्‍टर करने के लिए प्‍लेटिनम पार्टनर पुरस्‍कार दिया गया है?

गूगल पे
योनो एसबीआई
उमंग
फ़ोन पे

उत्तर: उमंग – कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन को उमंग एप्प पर 25 लाख से अधिक लेन-देन रजिस्‍टर करने के लिए प्‍लेटिनम पार्टनर पुरस्‍कार दिया गया है. ईपीएफओ के अधिकतर सदस्‍य सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के हैं। ईपीएफओ के करोड़ों उपभोक्‍ताओं तक पहुंच बनाने के लिए सुलभ और किफायती समाधान आवश्‍यक था.

प्रश्न 8. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्री कृपाल सिंह द्वारा लिखी किसके जीवन पर आधारित पुस्तक का हाल ही में विमोचन किया है?

महात्मा गाँधी
सुभाष बोश
श्री गुरु नानक देव
भगत सिंह

उत्तर: श्री गुरु नानक देव – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में चंडीगढ़ में रहने वाले श्री कृपाल सिंह जी के द्वारा लिखी गयी श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और आदर्शों पर आधारित पुस्तक का हाल ही में विमोचन किया है.

प्रश्न 9. इनमे से किस देश के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना का हाल ही में निधन हो गया है?

अफ्रीका
नेपर
ऑस्ट्रेलिया
अर्जेंटीना

उत्तर: अर्जेंटीना – अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना का हाल ही में निधन हो गया है. उनके निधन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा की डिएगो माराडोना ने ऐतिहासिल पल खेल की दुनिया को दिए हैं. उनके निधन पर दुनियाभर के राजनीतिज्ञों, फुटबॉलरों, क्रिकेटरों, साहित्यकारों, प्रशंसकों ने दुख जताया. उन्होंने 1986 में अर्जेटीना को विश्व चैंपियन बनाया था.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री सादिक अल महदी का हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में निधन हो गया है?

सऊदी अरब
ताइवान
सूडान
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: सूडान – सूडान के पूर्व प्रधानमंत्री सादिक अल महदी का हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस के कारण निधन हो गया है. 84 साल के सादिक अल महदी सबसे लंबे वक्त तक सूडान के प्रधानमंत्री रहे, 1989 में सेना ने सत्ता परिवर्तन करके उन्हें गद्दी से हटा दिया. तब से सूडान में प्रधानमंत्री की जगह राष्ट्रपति के हाथ में सत्ता रहने लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *