करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –04 December 2020 – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –04 December 2020  – Cuarrent Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 04 December 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. वूमन एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए सिकोइया इंडिया ने किसके साथ साझेदारी की है?

योजना आयोग
नीति आयोग
निर्वाचन आयोग
सांस्कृतिक मंत्रालय

उत्तर: नीति आयोग – वूमन एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए सिकोइया इंडिया ने नीति आयोग के वूमन एंटरप्रेन्योरशिप प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी की है. सिकोइया इंडिया वूमन एंटरप्रेन्योर्स के लिए भारत और साउथ ईस्ट एशिया में सिकोइया स्पार्क के नाम से कार्यक्रम चलाती है.

प्रश्न 2. इनमे से किस कंपनी की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा सबसे अमीर भारतीय महिला हैं?

एचसीएल टैक्नोलॉजी
टीसीएस
रिलायंस इंडस्ट्रीज
अशोक लेलैंड

उत्तर: एचसीएल टैक्नोलॉजीज – कोटक वेल्थ के सहयोग से हुरुन इंडिया के मुताबिक, एचसीएल टैक्नोलॉजीज कंपनी की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा सबसे अमीर भारतीय महिला हैं. हुरुन इंडिया के द्वारा 100 सबसे अमीर भारतीय महिलाओं की लिस्ट में शामिल महिलाओं की कुल संपत्ति 2.72 लाख करोड़ रुपए है. जबकि रोशनी नाडर मल्होत्रा की कुल संपत्ति 54.8 हजार करोड़ रुपए है.

प्रश्न 3. आंध्रप्रदेश के सरत चंद्र कॉलेज के आर्ट एंड ह्यूमैनिटीज डिपार्टमेंट का नाम किस एक्टर के नाम पर रखा गया है?

अक्षय कुमार
आयुष्मान खुराना
रणबीर कपूर
सोनू सूद

उत्तर: सोनू सूद – बॉलीवुड के एक्टर सोनू सूद के नाम पर आंध्रप्रदेश के सरत चंद्र कॉलेज के आर्ट एंड ह्यूमैनिटीज डिपार्टमेंट का नाम पर रखा गया है. पिछले 9 महीने के दौरान सोनू को जितना प्यार और सम्मान पूरे देश से मिला है उसके बाद कॉलेज ने यह कदम उठाया है.

प्रश्न 4. हाल ही में किस कंपनी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया है?

नेस्ले
टाटा
एमडीएच
चंकी

उत्तर: एमडीएच – हाल ही में एमडीएच कंपनी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया है. दादजी’, ‘मसाला किंग’, ‘किंग ऑफ स्पाइसेज’ और ‘महाशयजी’ के नाम से मशहूर थे. मसाले का कारोबार धीरे-धीरे इतना फैलता गया कि धर्मपाल गुलाटी अपने उत्पादों का ऐड खुद ही करते थे.

प्रश्न 5. भारतीय रेलवे को कितने किलोमीटर के मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए पर्यावरणीय मंजूरी मिल गयी है?

208 किलोमीटर
308 किलोमीटर
408 किलोमीटर
508 किलोमीटर

उत्तर: 508 किलोमीटर – महाराष्ट्र और गुजरात में सभी अपेक्षित वानिकी, वन्यजीव और तट नियमन से भारतीय रेलवे को 508 किलोमीटर के मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए पर्यावरणीय मंजूरी मिल गयी है. इस परियोजना के लिए 1,651 उपयोगिताओं में से 1,070 उपयोगिताओं को स्थानांतरित कर दिया गया है.

प्रश्न 6. हाल ही में किसने देशभर के सभी थानों और सभी जांच एजेंसियों के दफ्तरों में सीसीटीवी लगाने का निर्देश जारी किया है?

सुप्रीमकोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट
निति आयोग
केंद्र सरकार

उत्तर: सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में देशभर के सभी थानों और सभी जांच एजेंसियों के दफ्तरों में सीसीटीवी लगाने का निर्देश जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, राजस्व इंटेलीजेंस विभाग और गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय समेत ज्यादातर जांच एजेंसियां अपने दफ्तरों में पूछताछ करती हैं.

प्रश्न 7. दिसम्बर को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

भारतीय नौसेना दिवस
भारतीय वायूसेना दिवस
भारतीय डाक दिवस
भारतीय स्वास्थ्य दिवस

उत्तर: भारतीय नौसेना दिवस – 4 दिसम्बर को पूरे भारत में “भारतीय नौसेना दिवस” (Indian Navy Day) मनाया जाता है. देश में भारतीय नौसेना की उपलब्धियों और भूमिका को पहचानने के लिए भारत में हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है.

प्रश्न 8. फॉर्च्यून इंडिया के द्वारा जारी देश की 500 दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में कौन से कंपनी पहले स्थान पर रही है?

टाटा
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
गोदरेज
अदानी ग्रुप

उत्तर: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड – फॉर्च्यून इंडिया के द्वारा जारी देश की 500 दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में “रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड” पहले स्थान पर रही है. जबकि भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन दूसरे स्थान पर रही. उसके बाद ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन का स्थान है.

प्रश्न 9. निम्न में से किस देश के टेनिस खिलाड़ी एनरिक लोपेज पर मैच फिक्स करने के आरोप में 8 साल का प्रतिबंध लगाया गया है?

अर्जेंटीना
स्विट्ज़रलैंड
स्पेन
नेपार

उत्तर: स्पेन – स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी एनरिक लोपेज पर 2017 में मैच फिक्स करने के आरोप में 8 साल का प्रतिबंध लगाया गया है. वे कोई भी आधिकारिक टूर्नामेंट नहीं खेल सकेंगे. उन पर 25000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है. वे वर्ष 2018 में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 154वीं रैंकिंग तक पहुंचे थे लेकिन कभी किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना पाये.

प्रश्न 10. निम्न में से कौन सा खिलाडी चैम्पियंस लीग में हैट्रिक दागने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर बन गया है?

ओलिवर गिरौड
क्रिस्टियानो रोनाल्डो
लिओनेल मेस्सी
सुनील छेत्री

उत्तर: ओलिवर गिरौड – चेल्सी के ओलिवर गिरौड खिलाडी चैम्पियंस लीग में हैट्रिक दागने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर बन गया है साथ ही हाल ही में रोनाल्डो के करियर का 750वां गोल किया है. क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने रियल मैड्रिड के लिए 400 से ज्यादा गोल दागे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *