करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 December 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 December 2020  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 15 December 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. स्पाइस मनी ने ग्रामीण उद्यमियों को डिजिटल और वित्तीय रूप से सशक्त बनाने के लिए किस अभिनेता के साथ भागीदारी की है?

अक्षय कुमार
शाहरुख़ खान
सोनू सूद
रणवीर सिंह

उत्तर: सोनू सूद – स्पाइस मनी ने ग्रामीण उद्यमियों को डिजिटल और वित्तीय रूप से सशक्त बनाने के लिए सोनू सूद अभिनेता के साथ भागीदारी की है. सोनू सूद और स्पाइस मनी दोनों कस्बों और गांवों में एक उद्यमी मानसिकता बनाने की दिशा में कार्य करेंगे. सोनू सूद कंपनी में इक्विटी हिस्सेदारी का मालिक होगें.

प्रश्न 2. हाल ही में किसने विश्व का पहला उपग्रह आधारित आईओटी नेटवर्क लांच किया है?

बीएसएनएल
रिलायंस
एयरटेल
वोडा-आईडिया

उत्तर: बीएसएनएल – भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने हाल ही में विश्व का पहला उपग्रह आधारित आईओटी नेटवर्क लांच किया है. साथ ही सैटेलाइट आधारित इंटरनेट ऑफ थिंग्स (Internet Of Things) उपकरण सेवा शुरू की है. इसकी वजह से देश की समुद्री सीमा के अंदर किसी भी स्थान से फोन लगाया जा सकेगा, जहां मोबाइल टावर भी नहीं है.

प्रश्न 3. संस्कृत विद्वान और कन्नड़ कवि बन्नंजय गोविंदाचार्य का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

72 वर्ष
78 वर्ष
84 वर्ष
92 वर्ष

उत्तर: 84 वर्ष – संस्कृत विद्वान और कन्नड़ कवि बन्नंजय गोविंदाचार्य का हाल ही में 84 वर्ष की उम्र में बैंगलुरू से लगभग 400किमी की दूरी पर स्थित उडुपी में निधन हो गया. वे वेद भाष्य, उपनिषद भाष्य, महाभारत और रामायण जैसे महाकाव्यों और पुराणों के ज्ञान में पारंगत थे. उन्होंने करीब 150 पुस्तकें और संस्कृत व्याकरण के करीब 4,000 पृष्ठ लिखे है.

प्रश्न 4. लॉकडाउन की वजह से इस वर्ष कार्बन डाइऑक्साइड के वैश्विक उत्सर्जन में कितने प्रतिशत की कमी आई है?

3 प्रतिशत
5 प्रतिशत
7 प्रतिशत
12 प्रतिशत

उत्तर: 7 प्रतिशत – लॉकडाउन की वजह से इस वर्ष कार्बन डाइऑक्साइड के वैश्विक उत्सर्जन में 7 प्रतिशत की कमी आई है. जर्नल अर्थ सिस्टम साइंस डेटा में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक वर्ष 2020 में विश्व में 34 अरब मैट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड का हवा में उत्सर्जन होगा जो की 2019 के मुकाबले कम है.

प्रश्न 5. एशियाई विकास बैंक ने कोरोना वैक्सीन के उपयोग और वितरण के लिए कितने अरब डॉलर की सुविधा शुरू की है?

3 अरब डॉलर
5 अरब डॉलर
9 अरब डॉलर
12 अरब डॉलर

उत्तर: 9 अरब डॉलर – एशियाई विकास बैंक ने कोरोना वैक्सीन के उपयोग और वितरण के लिए 9 अरब डॉलर की सुविधा शुरू की है. जिसका उपयोग विकासशील सदस्य देशों को कोरोना वैक्सीन की खरीदने और आपूर्ति में मदद करने के लिए किया जायेगा. जिससे वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को कुशलता के साथ पूरा किया जा सके.

प्रश्न 6. जीआरएसई कोलकाता में बना प्रोजेक्ट 17A के कितने जहाजों में एक हिमगिरि हाल ही में लांच किया गया है?

2 जहाजों
3 जहाजों
4 जहाजों
5 जहाजों

उत्तर: 3 जहाजों – मेसर्स गार्डेन रिज शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), कोलकाता में बना प्रोजेक्ट 17A के 3 जहाजों में एक हिमगिरि हाल ही में लांच किया गया है. इस जल का जलावतरण हुगली नदी में किया गया.

प्रश्न 7. हाल ही में किसने “विजन 2035 : भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी” श्‍वेत पत्र जारी किया है?

योजना आयोग
नीति आयोग
निर्वाचन आयोग
खेल मंत्रालय

उत्तर: नीति आयोग – नीति आयोग ने हाल ही में “विजन 2035 : भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी” श्‍वेत पत्र जारी किया है जिसका उद्देश्य भारत की जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी प्रणाली को अधिक प्रतिक्रियाशील और भविष्‍योन्‍मुखी बनाकर हर स्‍तर पर कार्रवाई करने की तैयारी को बढ़ाना है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश की सेना ने सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे को गार्ड ऑफ़ ऑनर सम्मान से सम्मानित किया है?

जापान
सऊदी अरब
अमेरिका
बांग्लादेश

उत्तर: सऊदी अरब – सऊदी अरब की सेना ने हाल ही में सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे को गार्ड ऑफ़ ऑनर सम्मान से सम्मानित किया है. सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश है और खाड़ी क्षेत्र में वह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण देश है. भारत कच्चे तेल की आवश्यकता का लगभग 18 प्रतिशत सऊदी अरब से आता है.

प्रश्न 9. वालमार्ट ने किस वर्ष तक भारत में अपना निर्यात तीन गुना बढ़ाकर प्रतिवर्ष 10 अरब डॉलर करने की घोषणा की है?

2022
2025
2027
2029

उत्तर: 2027 – वैश्विक खुदरा कंपनी वालमार्ट ने वर्ष 2027 तक भारत में अपना निर्यात तीन गुना बढ़ाकर प्रतिवर्ष 10 अरब डॉलर करने की घोषणा की है. साथ ही कंपनी ने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करने की सरकार की नीति के समर्थन में यह घोषणा की है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस बैंक ने हाल ही में आत्मनिर्भर महिला योजना की शुरूआत की है?

भारतीय रिजेव बैंक
यस बैंक
बैंक ऑफ बड़ौदा
केनरा बैंक

उत्तर: बैंक ऑफ बड़ौदा – बैंक ऑफ बड़ौदा ने हाल ही में बड़ौदा गोल्ड लोन के तहत आत्मनिर्भर महिला योजना की शुरूआत की है. इस योजना के तहत बैंक महिलाओं को 0.50 प्रतिशत की रियायत पर ऋण उपलब्ध कराएगा जिसका उद्देश्य भारत की आत्मनिर्भर महिला को लक्षित करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *