करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 December 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 December 2020  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 17 December 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. टैक्सी सेवा कंपनी ओला ने किस राज्य में पहला ई-स्कूटर कारखाना लगाने के लिए 2,400 करोड़ रुपये के निवेश किया है?

गुजरात
महाराष्ट्र
तमिलनाडु
केरल

उत्तर: तमिलनाडु – ऐप आधारित टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी ओला ने हाल ही में तमिलनाडु में पहला ई-स्कूटर कारखाना लगाने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ समझौता करते हुए 2,400 करोड़ रुपये के निवेश किया है. इस दुनिया का सबसे बड़ा स्कूटर विनिर्माण संयंत्र होगा. इसके लगने से लगभग 10,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

प्रश्न 2. निम्न में से किस परिवहन विभाग ने राज्य में वाहनों के लिए उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया है?

मुंबई परिवहन विभाग
कोलकाता परिवहन विभाग
दिल्ली परिवहन विभाग
चेन्नई परिवहन विभाग

उत्तर: दिल्ली परिवहन विभाग – दिल्ली परिवहन विभाग ने हाल ही में दिल्ली में वाहनों के लिए उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया है. जारी नोटिस के अनुसार, नागरिकों को “बिना किसी देरी के” अपने स्वामित्व वाले वाहनों पर HSRP प्राप्त करना चाहिए” और ऐसा न करने पर, केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम के तहत उन्हें जुर्माना देना होगा.

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के किस शहर में हाल ही में विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास किया है?

सूरत
कोटा
राजकोट
कच्छ

उत्तर: कच्छ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कच्छ के धोरडो की यात्रा के दौरान हाल ही में विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास किया है. जिसमे एक हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क, पीने योग्य पानी के लिए एक विलवणीकरण संयंत्र और एक पूरी तरह से स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र शामिल हैं.

प्रश्न 4. इनमे से किसने जल्द ही मतदाताओं को डिजिटल निर्वाचन फोटो पहचान पत्र को उपलब्ध कराने वाला है?

निति आयोग
चुनाव आयोग
योजना आयोग
रेलवे आयोग

उत्तर: चुनाव आयोग – चुनाव आयोग ने जल्द ही मतदाताओं को डिजिटल निर्वाचन फोटो पहचान पत्र को उपलब्ध कराने वाला है. निर्वाचन फोटो पहचान पत्र के डिजिटल होने के बाद मतदाता उसे अपने मोबाइल फोन में किसी ऐप के जरिये हर समय अपने साथ रख पाएगा.

प्रश्न 5. 17 दिसम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

बच्चो के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
विकलांगो के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
महिलाओं के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सेक्स वर्कर्स के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

उत्तर: सेक्स वर्कर्स के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस – 17 दिसम्बर को विश्वभर में सेक्स वर्कर्स के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day to End Violence Against Sex Workers) मनाया जाता है. सेक्स वर्कर्स के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 17 दिसंबर को यौनकर्मियों, उनके अधिवक्ताओं, दोस्तों, परिवारों और सहयोगियों द्वारा प्रतिवर्ष 17 दिसंबर को मनाया जाता है.

प्रश्न 6. भारत के मशहूर पहलवान श्रीपति खाचराले का हाल ही में निधन हो गया है उन्हें किस वर्ष हिंद केसरी का खिताब से सम्मानित किया गया था?

1950
1953
1959
1963

उत्तर: 1959 – भारत के मशहूर पहलवान श्रीपति खाचराले का हाल ही में 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है उन्हें 1959 में हिंद केसरी का खिताब से सम्मानित किया गया था साथ ही उन्हें महाराष्ट्र सरकार ने शिव छत्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया था. उन्होंने 1959 में नयी दिल्ली में रुस्तमे पंजाब बट्टा सिंह को हराकर हिन्द केसरी खिताब जीता था.

प्रश्न 7. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किस बॉलीवुड अभिनेता और बीजेपी सांसद को Y कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है?

शत्रुघन
जय बच्चन
सनी देओल
हेमा मालिनी

उत्तर: सनी देओल – केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता और बीजेपी सांसद सनी देओल को Y कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है. वाई श्रेणी की सुरक्षा के तहत उनके साथ 11 जवान और 2 पीएसओ रहेंगे. बीजेपी सांसद सनी देओल पंजाब के गुरदासपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं.

प्रश्न 8. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में सभी लोगों के लिए मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन को मंज़ूरी दे दी है?

गुजरात सरकार
बिहार सरकार
महाराष्ट्र सरकार
केरल सरकार

उत्तर: बिहार सरकार – बिहार सरकार ने हाल ही में सभी लोगों के लिए मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन को मंज़ूरी दे दी है. साथ ही अगले 5 सालों में सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में रोजगार के 20 लाख से ज्यादा नए अवसर सृजित करने की कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है.

प्रश्न 9. ड्रग कंट्रोल ऑपरेशन पर हाल ही में कौन सी भारत-म्यांमार द्विपक्षीय बैठक आयोजित की गई है?

पहली
तीसरी
पांचवीं
सातवी

उत्तर: पांचवीं – ड्रग कंट्रोल ऑपरेशन पर हाल ही में पांचवीं भारत-म्यांमार द्विपक्षीय बैठक आयोजित की गई है. इस बैठक में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफ इंडिया और म्यांमार की सेंट्रल कमिटी ऑन ड्रग एब्यूज कंट्रोल ने नए साइकोट्रोपिक पदार्थों, ड्रग बरामदगी पर जांच का संचालन करने के लिए समय पर सूचना का आदान-प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है.

प्रश्न 10. भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) को इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा इस्पात के क्षेत्र में कौन से अवार्ड से सम्मानित किया गया है?

सिल्वर पीकॉक एन्वायरमेंट मैनेजमेंट अवार्ड 2020
ब्रोंज पीकॉक एन्वायरमेंट मैनेजमेंट अवार्ड 2020
गोल्डन पीकॉक एन्वायरमेंट मैनेजमेंट अवार्ड 2020
आयरन पीकॉक एन्वायरमेंट मैनेजमेंट अवार्ड 2020

उत्तर: गोल्डन पीकॉक एन्वायरमेंट मैनेजमेंट अवार्ड 2020 – भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) को इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा इस्पात के क्षेत्र में इस वर्ष के लिए सिल्वर पीकॉक एन्वायरमेंट मैनेजमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है. सेल लगातार 2 वर्षों से इस पुरस्कार का विजेता रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *