करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 December 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 December 2020  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 18 December 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. इसरो ने हाल ही में किस रॉकेट से श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से कम्युनिकेशन सैटेलाइट (CMS-01) को लांच किया है?

ASLV-C50
BSLV-C50
CSLV-C50
PSLV-C50

उत्तर: PSLV-C50 – इसरो ने हाल ही में PSLV-C50 रॉकेट से श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से कम्युनिकेशन सैटेलाइट (CMS-01) को लांच किया है. CMS-01 भारत का 42वां कम्युनिकेशन सैटेलाइट है, यह भारत के जमीनी इलाकों के अलावा अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप भी कवर करेगा.

प्रश्न 2. भारत के किस शहर में एस एन लक्ष्मी सांई श्री ने 58 मिनट में 46 डिशेज बनाकर यूनिको वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है?

दिल्ली
मुंबई
कोलकाता
चेन्नई

उत्तर: चेन्नई – भारत के चेन्नई शहर में एस एन लक्ष्मी सांई श्री ने 58 मिनट में 46 डिशेज बनाकर यूनिको वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. एस एन लक्ष्मी सांई श्री ने खाना बनाना अपनी माँ एक कलाईमगल से सिखा था. इससे पहले उन्होंने केरल में 10 साल की सान्वी ने 30 डिशेज बनाकर वर्ल्ड रिकार्ड कायम किया था.

प्रश्न 3. इनमे से किस बैंक ने मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में हाल ही में अपना पहला मेटल क्रेडिट कार्ड “पायनियर हेरिटेज” लांच किया है?

यस बैंक
इंडसइंड बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा
केनरा बैंक

उत्तर: इंडसइंड बैंक – इंडसइंड बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को यात्रा, वैलनेस और लाइफ स्टाइल सहित अन्य सुविधाए देने के लिए मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में हाल ही में अपना पहला मेटल क्रेडिट कार्ड “पायनियर हेरिटेज” लांच किया है. इस कार्ड में अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू हवाई अड्डे के लाउंज में अनलिमिटेड फ्री एंट्री है.

प्रश्न 4. रॉबर्ट लेवानडॉस्की जर्मन लीग बुंदेसलीगा में 250 गोल करने वाले कौन से खिलाडी बन गया है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: तीसरे – रॉबर्ट लेवानडॉस्की जर्मन लीग बुंदेसलीगा में 250 गोल करने वाले तीसरे खिलाडी बन गया है. उनसे पहले यह रेक्रोड़ जर्ड मूलर और क्लॉज फिशर के नाम है. रॉबर्ट लेवानडॉस्की ने 250 गोल करने के लिए 332 मैच खेले हैं। वहीं, फिशर ने 460 मैच और मूलर ने 284 मैचों में 250 गोल किए थे.

प्रश्न 5. हाल ही में किसने अपने रेगुलेटरी सैंडबॉक्स के इनोवेशन हब वाले प्रोग्राम के दूसरे चरण में रेमिटेंस सिस्टम को लाने की योजना बनाई है?

वित मंत्रालय
केंद्र सरकार
नाबार्ड
भारतीय रिजर्व बैंक

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक – फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनियों के इनोवेशन के जरिए विदेश से पैसे पाना किफायती और आसान बनाने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने रेगुलेटरी सैंडबॉक्स के इनोवेशन हब वाले प्रोग्राम के दूसरे चरण में रेमिटेंस सिस्टम को लाने की योजना बनाई है. इस प्रोग्राम में बैंक, फिनटेक और टेक्नोलॉजी कंपनियां मिलकर रियल टाइम में एक्सपेरिमेंटल पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर सकती हैं.

प्रश्न 6. ग्लोबल ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स की 188 देशों की सूची में भारत इस वर्ष कौन से स्थान पर रहा है?

111वे स्थान
121वे स्थान
131वे स्थान
168वे स्थान

उत्तर: 131वे स्थान – ग्लोबल ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स की 188 देशों की सूची में भारत इस वर्ष 131वे स्थान पर रहा है. जबकि पिछले वर्ष भारत 129वे स्थान पर था. इस सूची में पाकिस्तान 154 वें स्थान पर रहा है। यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) द्वारा जारी इस इंडेक्स में नाॅर्वे पहले स्थान पर है.

प्रश्न 7. 18 दिसम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय संयुक्त अधिकार दिवस
अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस
अंतरराष्ट्रीय मौलिक अधिकार दिवस
अंतरराष्ट्रीय सुचना अधिकार दिवस

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस – 18 दिसम्बर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस (International Minority Rights Day) मनाया जाता है. यह दिन 1992 को सयुंक्त राष्ट्र संघ द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा के लिए बनाया गया था.

प्रश्न 8. भारत ने किस राज्य के बालासोर के तट से दो पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है?

गुजरात
महाराष्ट्र
ओडिशा
केरल

उत्तर: ओडिशा – भारत ने ओडिशा के बालासोर के तट से डीआरडीओ की तरफ से विकसित की दो पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है. यह मिसाइल परमाणु संपन्न मिसाइल सतह से सतह पर मार करने में सक्षम है. एक महीने के अंदर पृथ्वी-2 मिसाइल का यह परीक्षण है.

प्रश्न 9. भारत और किस देश ने संयुक्त रूप से चिल्हटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया है?

जापान
अमेरिका
बांग्लादेश
चीन

उत्तर: बांग्लादेश – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने हाल ही में संयुक्त रूप से चिल्हटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया है. जिसके साथ ही 1965 से बंद 6 में से 5 रेल लिंक फिर से शुरू हो जाएंगे. साथ ही दोनों ने “बंगबंधु-बापू” डिजिटल प्रदर्शनी का इनॉगरेशन किया.

प्रश्न 10. अगले साल 2021 में किस देश की अध्यक्षता में होने वाली जी7 शिखर सम्मेलन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है?

जापान
अमेरिका
कनाडा
ब्रिटेन

उत्तर: ब्रिटेन – अगले साल 2021 में ब्रिटेन की अध्यक्षता में होने वाली जी7 शिखर सम्मेलन का प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. इस जी7 की बैठक में चीन की बढ़ती ताकत के खिलाफ एक व्यापक गठबंधन बनाने पर जोर दिया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *