करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 December 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 December 2020  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 December 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. कांग्रेस के दिग्गज नेता मोतीलाल वोरा का हाल ही में निधन हो गया है वे किस राज्य के दो बार मुख्यमंत्री रहे है?

गुजरात
महाराष्ट्र
मध्यप्रदेश
पंजाब

उत्तर: मध्यप्रदेश – मध्यप्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता मोतीलाल वोरा का हाल ही में 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. साथ ही मोतीलाल वोरा जी 2000 से 2018 तक (18 साल) पार्टी के कोषाध्यक्ष भी रहे थे. उनके बाद अहमद पटेल को कोषाध्यक्ष बनाया गया था.

प्रश्न  2. खेल मंत्रालय ने “खेलो इंडिया” में कितने देशज खेलों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है?

2 खेलों
4 खेलों
6 खेलों
7 खेलों

उत्तर: 4 खेलों – खेल मंत्रालय ने हाल ही योगासन को खेल का दर्जा देने के बाद हाल ही में हरियाणा में होने वाले ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021’ में गटका और कलारीपयट्टू सहित 4 देशज खेलों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है. शामिल होने वाले चार खेल गटका, कलारीपयट्टू, मल्लखंब और थांग-ता है.

प्रश्न  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाल ही में कौन से वे भारत-जापान संवाद सम्मेलन को संबोधित किया है?

पहले
तीसरे
पांचवे
छठवें

उत्तर: छठवें – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाल ही में भारत-जापान संवाद सम्मेलन 2020 में छठवें भारत-जापान संवाद सम्मेलन को संबोधित किया है. इस सम्मलेन में प्रधानमंत्री मोदी जी ने पारंपरिक बौद्ध साहित्य और शास्त्रों के लिए एक पुस्तकालय के निर्माण का प्रस्ताव भी रखा है.

प्रश्न  4. हिमाचल प्रदेश में हाल ही में लागू “जबरन धर्मांतरण” कानून का उल्लंघन करने पर कितने साल की सजा का प्रावधान रखा गया है?

2 साल
3 साल
5 साल
7 साल

उत्तर: 7 साल – हिमाचल प्रदेश में हाल ही में लागू “जबरन धर्मांतरण” कानून का उल्लंघन करने पर 7 साल की सजा का प्रावधान रखा गया है. इसे एक साल से अधिक समय पहले राज्य विधानसभा द्वारा पारित किया गया था. यह नया कानून 2006 के कानून की जगह लेगा, जिसे विधानसभा ने निरस्त कर दिया है.

प्रश्न  5. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत की कौन सी उन्नत हाइपरसोनिक विंड टनल सुविधा का उद्घाटन किया है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत की पहली उन्नत हाइपरसोनिक विंड टनल (पवन सुरंग) सुविधा का उद्घाटन किया है. अमेरिका और रूस के बाद भारत विश्व का तीसरा देश बन गया है जिसके पास ऐसी सुविधा है. साथ ही भारत परिचालन क्षमता और आकार के मामले में इतनी बड़ी सुविधा रखने वाला तीसरा देश बन गया है.

प्रश्न  6. निम्न में से किस राज्य के ऑलराउंडर और 2 आईपीएल टीमों से खेल चुके भारतीय क्रिकेटर यो महेश ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है?

पंजाब
महाराष्ट्र
दिल्ली
तमिलनाडु

उत्तर: तमिलनाडु – तमिलनाडु के ऑलराउंडर और 2 आईपीएल टीमों से खेल चुके भारतीय क्रिकेटर यो महेश ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. यो महेश ने 2006 से 2018 तक 50 प्रथम श्रेणी, 61 लिस्ट ए और 46 टी-20 मैच खेले हैं. उन्होंने आईपीएल में 18 मैच खेलते हुए 21 विकेट हासिल किए हैं.

प्रश्न  7. 22 दिसम्बर को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय हिंदी दिवस
राष्ट्रीय अग्रेजी दिवस
राष्ट्रीय गणित दिवस
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

उत्तर: राष्ट्रीय गणित दिवस – 22 दिसम्बर को पूरे भारत में National Mathematics Day (राष्ट्रीय गणित दिवस) मनाया जाता है. भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए प्रति वर्ष यह दिवस मनाया जाता है.

प्रश्न  8. श्री नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 33 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया?

गुजरात
कर्नाटक
बिहार
दिल्ली

उत्तर: कर्नाटक – केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कर्नाटक में 33 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इन परियोजनाएं के तहत लगभग 1200 किलोमीटर तक सड़कों का निर्माण किया जाएगा जिस पर लगभग 11,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

प्रश्न  9. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक और पहले आधिकारिक प्रवक्ता माधव गोविंद वैद्य का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

77 वर्ष
87 वर्ष
97 वर्ष
99 वर्ष

उत्तर: 97 वर्ष – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक और पहले आधिकारिक प्रवक्ता माधव गोविंद वैद्य का हाल ही में 97 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. एमजी वैद्य RSS के कई सालों तक प्रवक्ता रहे और कई दूसरे अहम पदों पर भी रहे है.

प्रश्न  10. विश्व स्तर पर स्वच्छ खेल का माहौल सुनिश्चित करने के लिए भारत ने डब्लूएडीए को कितने मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देने की घोषणा की है?

1 मिलियन अमरीकी डालर
2 मिलियन अमरीकी डालर
3 मिलियन अमरीकी डालर
4 मिलियन अमरीकी डालर

उत्तर: 1 मिलियन अमरीकी डालर – भारत ने विश्व एंटी-डोपिंग एजेंसी को विश्व स्तर पर स्वच्छ खेल का माहौल सुनिश्चित करने के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देने की घोषणा की है. इस 1 मिलियन अमरीकी डालर का इस्तेमाल डब्लूएडीए की स्वतंत्र जांच और खुफिया विभाग को मजबूत बनाने के लिए किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *