करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 December 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 December 2020  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 23 December 2020 – Questions And Answers


प्रश्न 1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवार्ड से सम्मानित किया है?

लीजन ऑफ मेरिट
लीजन ऑफ अमेरिका
लीजन ऑफ यूएस
अमेरिका ऑफ मेरिट

उत्तर: लीजन ऑफ मेरिट – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशो के बीच रणनीतिक रिश्ते बढ़ाने के लिए देश के सर्वोच्च मिलिट्री सम्मान लीजन ऑफ मेरिट (Legion of Merit) से सम्मानित किया गया है. इस पुरस्कार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने दिया जिसे भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने स्वीकार किया है.

प्रश्न 2. कैलेंडर ईयर 2020 में ग्राहकों की सेवा में कौन से बैंक पहले स्थान पर रहा है?

HDFC बैंक
ICICI बैंक
स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
तीनो बैंक

उत्तर: तीनो बैंक – SaaS स्टार्टअप विजिकी (Wizikey) की BFSI मूवर्स एंड शेकर्स 2020 रिपोर्ट के कैलेंडर ईयर 2020 में ग्राहकों की सेवा में HDFC बैंक, ICICI बैंक और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पहले स्थान पर रहा है जबकि गूगलपे और फोन टॉप वॉलेट में पहले स्थान पर रहे है.

प्रश्न 3. अमेरिका के संसद ने हाल ही में कितने अरब डॉलर के कोरोनावायरस राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है?

200 अरब डॉलर
500 अरब डॉलर
700 अरब डॉलर
900 अरब डॉलर

उत्तर: 900 अरब डॉलर – अमेरिका के संसद ने हाल ही में 900 अरब डॉलर के कोरोनावायरस राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है. साथ ही सितंबर 2021 में समाप्त होने वाले अगले कारोबारी साल के लिए 1.4 लाख करोड़ डॉलर के बजट को भी मंजूरी दे दी है.

प्रश्न 4. एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स अवॉर्ड्स में किस खिलाडी को सिंगल्स कैटेगरी में “फैन्स फेवरेट अवॉर्ड” से सम्मानित किया गया है?

नोवाक जोकोविच
राफेल नडाल
वासेक पोस्पिसिल
रोजर फेडरर

उत्तर: रोजर फेडरर – हाल ही में एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स अवॉर्ड्स की घोषणा की गयी है इस बार रोजर फेडरर, राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच, वासेक पोस्पिसिल, आंद्रे रुबलेव और फ्रांसेस टियाफो अवॉर्ड्स जीतने वाली खिलाडी रहे और रोजर फेडरर को सिंगल्स कैटेगरी में “फैन्स फेवरेट अवॉर्ड” से सम्मानित किया गया है साथ ही तीसरे साल और कुल चौथी बार ‘स्टीफन एडबर्ग स्पोर्ट्समैन-शिप अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस फुटबॉल खिलाडी को 2020 के गोल्डन फुट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो
लियोनेल मेस्सी
सुनील छेत्री
जेम्स कैमरून

उत्तर: क्रिस्टियानो रोनाल्डो – 35 साल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 2020 के गोल्डन फुट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है उन्होंने पार्मा के खिलाफ रविवार को सीरी-A के एक मैच में इस साल का 33वां गोल करके युवेंटस के पूर्व खिलाड़ी ओमार सिवोरी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. सिवोरी ने 1961 में ये उपलब्धि हासिल की थी.

प्रश्न 6. भारतीय तटरक्षक के गश्ती जहाज ‘सुजीत’ का हाल ही में किस राज्य में जलावतरण हुआ है?

कोलकाता
गोवा
गुजरात
तमिलनाडू

उत्तर: गोवा – भारतीय तटरक्षक के गश्ती जहाज ‘सुजीत’ का हाल ही में गोवा में जलावतरण हुआ है. यह गश्त के लिए 105 मीटर सीरीज का दूसरा जहाज है जिससे तटरक्षक की परिचालन क्षमता में इजाफा होगा.

प्रश्न 7. रूस ने हाल ही में ब्रिटेन में स्थित वनवेब कंपनी के एक साथ कितने उपग्रह अंतरिक्ष में स्थापित किए है?

12 उपग्रह
24 उपग्रह
36 उपग्रह
48 उपग्रह

उत्तर: 36 उपग्रह – रूस ने हाल ही में अपने सोयूज-2.1 बी कैरियर रॉकेट को सफलतापूर्वक लांच किया है साथ ही ब्रिटेन में स्थित वनवेब कंपनी के एक साथ 36 उपग्रह अंतरिक्ष में स्थापित किए है. रूसी स्पेस कॉर्पोरेशन का वोस्टोचनी स्पेसपोर्ट से वनवेब उपग्रहों का यह पहला प्रक्षेपण था.

प्रश्न 8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस केंद्र शासित प्रदेश में 26 दिसंबर को “स्वास्थ्य बीमा योजना” शुरु करने की घोषणा की है?

अण्डमान और निकोबार
दादरा और नगर हवेली
दमन और दीव
जम्मू-कश्मीर

उत्तर: जम्मू-कश्मीर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 26 दिसंबर को “स्वास्थ्य बीमा योजना” शुरु करने की घोषणा की है. वे कश्मीर में सोशल एंडेवर फॉर हेल्थ एंड टेलीमेडिसिन (सेहत) योजना शुरू करेंगे. इस समय पीएम-जन आरोग्य योजना से जम्मू-कश्मीर के तीस लाख लोगों को लाभ मिल रहा है.

प्रश्न 9. 23 दिसम्बर को भारत के कौन से प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस पर “किसान दिवस” मनाया जाता है?

पहले
तीसरे
चौथे
पांचवें

उत्तर: पांचवें – 23 दिसम्बर को भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस पर “किसान दिवस” मनाया जाता है. प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने किसानों के जीवन और स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी और भारत सरकार ने वर्ष 2001 में यह किसान दिवस मनाने की घोषणा की थी.

प्रश्न 10. इनमे से किस राज्य सरकार ने भूमि विवाद खत्म करने के लिए वरासत “Varasat” (स्वाभविक उत्तराधिकार) अभियान की शुरुआत की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में राज्य में भूमि विवाद खत्म करने के लिए वरासत “Varasat” (स्वाभविक उत्तराधिकार) अभियान की शुरुआत की है. सरकार ने गांवों में उत्तराधिकार को लेकर उपजे भूमि विवादों को खत्म करने और तहसील और जिला स्तर पर भारी भरकम मामले बनाने वाले संपत्ति के मुकदमों पर अंकुश लगाने के लिए इस अभियान की शुरुआत की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *